×

Consumer Awareness Campaign: उपभोक्ता जागरुकता अभियान में दी हॉलमार्क और आईएसआई की जानकारी, बताया कैसे बचें शोषण से

बुलंदशहर में भारतीय मानक ब्यूरो के मानक प्रोन्नत अधिकारी रोहित राय ने बताया कि उपभोक्ताओं के अधिकारों के संरक्षण के लिए सरकारी कानून बने हैं, इसलिए उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों के प्रति सजग एवं सतर्क रहना चाहिए।

Sandeep Tayal
Published on: 14 Sep 2021 9:40 AM GMT (Updated on: 14 Sep 2021 10:54 AM GMT)
Consumers can avoid exploitation by being aware of rights
X

बुलंदशहर: उपभोक्ता जागरूकता अभियान

Bulandshahr News: उपभोक्ता मामले मंत्रालय (Ministry of Consumer Affairs) भारत सरकार (Government of India) के अंतर्गत संचालित भारतीय मानक ब्यूरो (Indian Standards Bureau) की नोएडा शाखा के तत्वाधान में नवदीप सामाजिक विकास संस्था द्वारा गुलावठी विकास खंड सभागार में आईएसआई मार्क एवं हॉलमार्क (ISI mark and hallmark) की महत्वता एवं उपयोगिता विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया। इस सेमिनार का शुभारंभ गन्ना विकास समिति बुलंदशहर के चेयरमैन सुनील यादव, बीआईएस के एसपीओ रोहित रॉय, पंकज त्रिपाठी, नवदीप संस्था के राष्ट्रीय संयोजक सचिन एन.वर्मा, बाल विकास परियोजना की सुपरवाइजर आयशा परवीन एवं भाजपा के ग्रामीण मंडल अध्यक्ष हरेंद्र यादव ने संयुक्त रुप से माता सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलन कर किया।

सेमिनार को मुख्य वक्ता के रूप संबोधित करते हुए भारतीय मानक ब्यूरो के मानक प्रोन्नत अधिकारी रोहित राय ने कहा कि उपभोक्ताओं के अधिकारों के संरक्षण के लिए सरकारी कानून बने हैं, इसलिए उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों के प्रति सजग एवं सतर्क रहना चाहिए। यदि किसी दुकानदार द्वारा मांगी गई वस्तु गुणवत्ता के अनुरूप नहीं दी जाती है तो उसकी शिकायत उपभोक्ता फोरम अथवा भारतीय मानक ब्यूरो में की जा सकती है। उन्होंने प्रोजेक्टर के माध्यम से आईएसआई मार्क व हॉलमार्क के विषय में भी अपना वक्तव्य रखा।

उपभोक्ता जागरूकता अभियान

उपभोक्ता जाग
रुकता अभियान( consumer awareness campaign)

नवदीप संस्था के राष्ट्रीय संयोजक सचिन एन.वर्मा ने कहा कि नवदीप संस्था के माध्यम से देशभर में उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक बनाने के लिए व्यापक अभियान संचालित किया जाएगा। कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष हरेंद्र यादव, शिक्षक संघ के प्रांतीय अध्यक्ष ओमप्रकाश यादव, जीत सिंह प्रधान आदि ने भी संबोधित कर उपभोक्ता जागरूकता पर बल दिया। इस सेमिनार में शशि शर्मा, ओमवीरी, मीरा, राजबाला, आमना, नाजमा, शमशीदा खान, अनुराधा, सुनीता, देवी, मनोज पाल, कर्मवीर, अमित अग्रवाल आदि दर्जनों की संख्या में ग्राम प्रधान, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा व एएनएम मौजूद रहीं। आयोजन को सफल बनाने में संस्था के ब्लॉक अध्यक्ष कौशल कुमार, उपाध्यक्ष गौरव कुमार, विप्लव वी.लाल, महासचिव हुजैफा खान आदि उपस्थित रहे।

उपभोक्ता जागरूकता अभियान

जानिये क्या है हॉलमार्किंग, ISI

सेमिनार में आए बीआईएस के हॉलमार्किंग समन्वयक पंकज त्रिपाठी ने कहा कि हॉलमार्क यूनिक आईडी सोने के जेवर पर सरकार द्वारा आवंटित एक विशेष कोड के रूप में अंकित होकर उसकी शुद्धता को कैरेट के अनुसार प्रमाणित करता है। ऐसे जेवरों को देशभर में किसी भी प्रतिष्ठान पर बिना किसी कटौती के बेचा अथवा बदला जा सकता है। इसलिए सोने के जेवर खरीदते समय सभी उपभोक्ता कैरेट की अलग-अलग व्यवस्था को समझते हुए हॉलमार्क यूनिक आईडी द्वारा प्रमाणित जेवर ही खरीदें। उन्होंने सोने के 22 कैरेट, 20 कैरेट तथा 18 कैरेट जेवरों की शुद्धता पर विशेष व्याख्यान दिया। सचिन एन वर्मा ने बताया कि ISI उत्पाद की गुणवत्ता का प्रमाणक है।

सजग रहकर उपभोक्ता शोषण पर अंकुश संभव

सेमिनार की अध्यक्षता करते हुए गन्ना समिति के अध्यक्ष सुनील यादव ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां आम आदमी तक पहुंचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति इसे एक दूसरे से साझा करें। उन्होंने कहा कि सजग रहकर ही अपने अधिकारों को प्राप्त किया जा सकता है और अधिकारों के हनन को रोका जा सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story