×

Bulandshahr News: जहरीली हुई हवा, दीपावली पर यहां नहीं कर सकेंगे आतिशबाजी

Bulandshahr News: दीपावली से पहले जहरीली हुई हवा, आतिशबाजी पर लगी रोक

Sandeep Tayal
Published on: 31 Oct 2021 6:54 AM GMT
air pollution
X

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की फाइल तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Bulandshahr News: बढ़ते प्रदूषण (air pollution) को लेकर न्यायालय व सरकार बेहद सतर्क है। जिन क्षेत्रों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (air quality index) ठीक है वहां ग्रीन आतिशबाजी के प्रयोग व बिक्री की छूट दी गई है, लेकिन जहां (jahrili hui hawa) एयर क्वालिटी इंडेक्स पुअर व बहुत पुअर है वहां आतिशबाजी के प्रयोग व बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसी क्रम में देर रात को बुलंदशहर के प्रभारी अधिकारी शस्त्र, (सिटी मजिस्ट्रेट) ने बुलंदशहर में AQI पुअर होने का हवाला देते हुए आतिशबाजी के प्रयोग व बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस आदेश के बाद बुलंदशहर में दीपावली पर लोग आतिशबाजी नहीं छोड़ सकेंगे।

गत वर्ष बढ़ते प्रदूषण को लेकर न्यायालय और सरकार दोनों चिंतित रहे। लोगों के स्वास्थ्य को लेकर दीपावली पर्व पर आतिशबाजी के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन इस बार दीपावली पर्व पर आतिशबाजी के प्रयोग व बिक्री पर केवल उन स्थानों पर छूट दी जा रही है जहां प्रदूषण नियंत्रित है। और जिले की आबोहवा ठीक है। जहां प्रदूषण का स्तर निर्धारित मानकों से अधिक है उन क्षेत्रों में इस बार भी लोग पटाखे नहीं जला सकेंगे। दरअसल बुलंदशहर के प्रभारी अधिकारी शस्त्र, (सिटी मजिस्ट्रेट) ने बुलंदशहर में प्रदूषण (jahrili hui hawa) का स्तर खराब होने का हवाला देते हुए बुलंदशहर में आतिशबाजी के प्रयोग में बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किये हैं।


जारी आदेश में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल व सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों का जिक्र किया गया है, साथ ही उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बुलंदशहर के क्षेत्रीय अधिकारी द्वारा बुलंदशहर में दर्ज किए गए एयर क्वालिटी इंडेक्स (air quality index) का हवाला दिया गया है। पत्र में कहा गया है कि बुलंदशहर की आबोहवा अच्छी नहीं है। AQI का स्तर POOR है, इसीलिए बुलंदशहर में आतिशबाजी के प्रयोग व बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाता है। पत्र में यह भी कहा गया है कि AQI का स्तर सुधरने पर जारी आदेशों पर विचार किया जा सकता है।

ये है बुलंदशहर का AQI

बुलंदशहर के प्रभारी अधिकारी शस्त्र एवं सिटी मजिस्ट्रेट ने जारी प्रतिबंध आदेश पत्र में कहा है कि बुलंदशहर में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एयर क्वालिटी इंडेक्स (air quality index) 27 अक्टूबर को 263 व 29 अक्टूबर को 281 दर्ज किया है, जिसके कारण आतिशबाजी का प्रयोग व बिक्री प्रतिबंधित रहेगी। हालांकि बुलंदशहर में 31 अक्टूबर की सुबह लगभग 9 बजे भी AQI का स्तर 259 रहा।


ये है AQI स्थिति निर्धारण

उत्तर प्रदेश नियंत्रण बोर्ड बुलंदशहर के क्षेत्रीय अधिकारी ने एयर क्वालिटी इंडेक्स (air quality index) के मापदंडों को लेकर बताया कि यदि एक AQI 0 से 50 तक रहता है तो अच्छा माना जाता है, AQI 51 से 100 तक रहता है तो संतोषजनक (सेटिस्फेक्ट्री) माना जाता है, AQI स्तर 101 से 200 तक रहता है तो सामान्य (मॉडरेट) माना जाता है, AQI 201 से 300 तक रहता है प्रदूषण का स्तर खराब माना जाता है, AQI स्तर 301 से 400 तक रहता है तो प्रदूषण स्तर बहुत खराब (वैरी पुअर) माना जाता है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story