×

Bulandshahr News: 18 साल पूरी करने वाला एक भी वोटर न छूटे, शुरू हुआ अभियान

Bulandshahr News: जिलाधिकारी सीपी सिंह ने मतदाता पुनरीक्षण माह अभियान का किया शुभारंभ

Sandeep Tayal
Published on: 1 Nov 2021 11:30 AM GMT
punarikshan maah abhiyan
X

पुनरीक्षण माह अभियान की शुरुआत करते जिलाधिकारी (फोटो-न्यूजट्रैक)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में डीएम सीपी सिंह (District Magistrate CP Singh) ने लोकतंत्र को सशक्त बनाने के लिये विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) से पहले मतदाता पुनरीक्षण माह अभियान (punarikshan maah abhiyan) का शुभारंभ किया। इसमें 18 वर्ष व उससे अधिक आयु वाले छूटे लोगों से मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने की अपील की गई। ये अभियान जनपद भर में पूरे एक माह चलेगा।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा (UP Election 2022) निर्वाचन नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान (punarikshan maah abhiyan) कार्यक्रम आज गौरीशंकर कन्या महाविद्यालय (Gaurishankar Girls College) में स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित किया गया। इसका शुभारंभ जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने फीता काटकर एवं मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा विद्यालय परिसर में बनायी गई मतदाता हेल्पडेस्क का भी शुभारंभ किया गया। मतदाता हेल्पडेस्क का निरीक्षण करते हुए विद्यालय का निरीक्षण किया।


डीएम (District Magistrate CP Singh) ने ऐसे छात्र छात्राएं जो 1 जनवरी, 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं, उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज किये जाने संबंधित की जाने वाली कार्रवाई के बारे में जानकारी हासिल की। इसके साथ ही कम्प्यूटर पर भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर मतदाता बनाये जाने संबंधी की जाने वाली कार्रवाई के बारे में भी जानकारी हासिल कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। विद्यालय की छात्राओं की तरफ से मतदाता जागरुकता से संबंधित बनाई गयी विभिन्न प्रकार की मतदाता जागरुकता रंगोलियां का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में विद्यालय की छात्राओं की तरफ से नाटक के माध्यम से भी मतदान करने एवं मतदाता बनने के प्रति जागरुक किया गया।

1 जनवरी, 2022 को 18 साल पूर्ण करने वाले करायें नाम दर्ज

जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि विद्यालय में मतदाता हेल्पडेस्क बनायी गई है, जिसमें विद्यालय की ऐसी छात्राएं जो 1 जनवरी, 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रही हैं। वह फार्म-6 भरकर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकती हैं। उन्होंने कहा कि फार्म-6 भरते समय अपने अभिभावक का पहचान पत्र दें, जिससे आपका वोट भी उनके साथ सम्मिलित हो सके। उन्होंने कहा कि समस्त बूथों पर बीएलओ एवं पदाभिहित अधिकारी की नियुक्ति की गई है, जिनके द्वारा सुबह 10 से शाम 4 बजे तक बूथ पर उपस्थित रहकर मतदाता सूची में नाम दर्ज करने की कार्यवाही की जायेगी। वहां भी फार्म भरकर जमा किया जा सकता है अथवा नेशनल वोटर रजिस्ट्रेशन पोर्टल, सीएचसी पर भी मतदाता बनने के लिए फार्म भरकर जमा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 7, 13, 21 एवं 27 नवम्बर, 2021 को विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान का आयोजन किया जायेगा।


पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर नए मतदाताओं को मतदाता सूची में जोड़ने, नाम हटाने एवं संशोधित करने के संबंध में नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि हमें लोकतंत्र अधिकार देता हैं कि अपने देश को मजबूत बनाने, देश को विकास के पथ पर ले जाने, एक मजबूत एवं अच्छी सरकार चुनने, अच्छे जनप्रतिनिधि चुनने का मौका मतदाता के रूप में मिलता है। इसलिए सभी से अपील है कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी लोग अपना वोटर कार्ड अवश्य बनवायें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ. प्रशान्त भारती, उप जिलाधिकारी सदर मोनिका सिंह, तहसीलदार, विद्यालय की प्राचार्य सहित संबंधित अधिकारी एवं विद्यालय के अध्यापकगण उपस्थित रहे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story