×

Bulandshahr News: दहेज हत्या को आत्महत्या में दर्ज करने पर आत्मदाह का प्रयास

पुलिस की कार्रवाई से परेशान पीड़ित परिवार ने की आत्मदाह की कोशिश

Sandeep Tayal
Published on: 8 Oct 2021 10:38 AM GMT (Updated on: 8 Oct 2021 10:42 AM GMT)
atmdah ki koshish
X

पीड़ित परिवार ने की आत्मदाह की कोशिश (फोटो-न्यूजट्रैक)

Bulandshahr News: प्रदेश की योगी सरकार कानून व्यवस्था को लेकर चाहे जितने भी दावे कर ले लेकिन राज्य के विभिन्न शहरों से आ रहे मामले यह बताने के लिए काफी है कि राज्य की हालत ठीक नहीं है। यूपी पुलिस अपने काम से ज्यादा कारनामों को लेकर चर्चा में बनी हुई है। पीड़ित को इंसाफ पाने के लिए या तो लखनऊ दोड़ना पड़ रहा है, या फिर आतम्दाह जैसे खौफनाक कदम उठाने पड़ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला बुलंदशहर से सामने आया है, जहां पीड़ित परिवार को मुकदमा दर्ज कराने के लिए आत्मदाह का प्रयास करना पड़ा। हालांकि पुलिस की सक्रियता से पीड़ित परिवार को आत्मदाह करने से रोक लिया गया है। वहीं एसएसपी ने निष्पक्ष जांज कराकर कार्रवाई का भरोसा दिलाया है।

मामला खुर्जा नगर कोतवाली का बताया जा रहा है, जहां पुलिस बेटी की दहेज हत्या के मामले को आत्महत्या की धाराओं में दर्ज किये जाने से पीड़ित परिवार क्षुब्ध था। यूपी के बुलंदशहर के एसएसपी कार्यालय के बाहर आत्मदाह करने बोतल में पेट्रोल लेकर पहुंचे परिवार से तैनात पुलिसकर्मियों ने छीनी बोतल, परिवार की बचायी जान, खुर्जा नगर कोतवाली पुलिस पर बेटी की दहेज हत्या को आत्महत्या में दर्ज करने व आरोपियों के खिलाफ मामले में कार्यवाही न होने से क्षुब्ध था परिवार। एसएसपी ने निष्पक्ष जांच के बाद कार्यवाही का आश्वाशन दिया है।

पुलिसकर्मियों ने पेट्रोल की बोतल छीन बचायी जान

बुलंदशहर के एसएसपी कार्यालय पर आज खुर्जा में रहने वाले रामबाबू पुत्र मक्खन लाल अपने पत्नी में बेटियों के साथ पहुंचे परिजनों के हाथ में कप्तान साहब हमें इंसाफ दो की तख्तियां थी एक बच्चे ने हाथ में फैला ले रखा था मामले को पुलिस कार्यालय पर तैनात पुलिसकर्मियों ने भाप लिया रामबाबू के परिजनों ने जैसे ही थैले से पेट्रोल से भरी बोतल निकाली पुलिस कार्यालय पर तैनात पुलिस कर्मियों ने तीव्रता से बोतल को छीन लिया और रामबाबू के परिवार को बचा लिया।

पुलिस कार्यालय के बाहर आत्मदाह के प्रयास की जानकारी पाकर बाहर आए सीओ सिटी व आईपीएस शशांक सिंह ने पीड़ित परिवार से वार्ता की। रामबाबू ने खुर्जा नगर पुलिस पर 2 माह पूर्व बेटी अर्चना की हत्या के मामले में सही कार्यवाही न करने का आरोप लगाया । रामबाबू का दावा है कि उसकी बेटी अर्चना की दहेज के लिए उसके पति , सास व सास के प्रेमी ने मिलकर हत्या कर दी। मगर पुलिस ने मामले को धारा 306 के तहत आत्महत्या में दर्ज कर लिया। रामबाबू ने बेटी की आत्महत्या की धाराओं में दर्ज मामले को हत्या की धाराओं में दर्ज कराकर हत्यारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। हालांकि आईपीएस शशांक चौधरी ने पीड़ित परिवार को सही कार्यवाही का भरोसा दिलाया और एसएसपी संतोष कुमार सिंह से वार्ता करायी।

साक्ष्यों के आधार पर होगी निष्पक्ष जांच

एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने पीड़ित परिवार की फरियाद सुनने के बाद मामले की साक्ष्यों के आधार पर जांच कर सही कार्रवाई करने के खुर्जा नगर कोतवाली प्रभारी को सख्त निर्देश दिए खुर्जा कोतवाली प्रभारी निरीक्षक ने नीरज सिंह बताया कि घटना के बाद दी गई तहरीर के आधार पर ही मामला दर्ज किया गया था फिर भी मामले की गहनता से जांच कराई जा रही है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story