×

Bulandshahr News: न्यूजट्रैक की खबर का असर, हरकत में आया प्रशासन, बारिश पीड़ित धान किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने की कवायद शुरू

सोमवार को न्यूजट्रैक ने मूसलाधार बारिश से किसान और व्यापारियों के धान की फसल भीगने से हो रही खेती का समाचार प्रमुखता से प्रसारित किया था, इसे गूगल ने भी अपने पेज पर स्थान दिया था, जिसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आया, मंगलवार को उप कृषि निदेशक धनंजय सिंह ने बाकायदा पत्र जारी कर फसल बीमा योजना का पीड़ित किसानों को लाभ दिलाने के लिए आठ अधिकारियों को नामित किया और उनके नंबर सार्वजनिक किए हैं।

Sandeep Tayal
Report Sandeep TayalPublished By Divyanshu Rao
Published on: 19 Oct 2021 5:02 PM GMT
Bulandshahr News
X

बारिश में बर्बाद धान की फसल की तस्वीर 

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में एक बार फिर न्यूजट्रैक की खबर का 24 घंटे में जबर्दस्त असर हुआ है। समाचार प्रसारित होने के 24 घंटे के अंदर जिला प्रशासन हरकत में आ गया और उपकृषि निदेशक धनंजय सिंह ने प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल बीमा कराने वाले पीड़ित किसानों से बारिश से क्षतिग्रस्त हुई धान की फसल की जानकारी बीमा कंपनी को देने अथवा कृषि अधिकारियों को देने की अपील की है, यही नहीं बाकायदा बीमा कंपनी व नियुक्त 8 अधिकारियों के नंबर जारी किये हैं, ताकि फसल बीमा योजना का लाभ पीड़ित किसानों को सुलभ कराया जा सके। हालांकि सरकार ने मंडियों में भीग रहे व्यापारियों के धान को लेकर अभी तक कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाया है।

पीएम फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने को अधिकारी नियुक्त

सोमवार को न्यूजट्रैक ने मूसलाधार बारिश से किसान और व्यापारियों के धान की फसल भीगने से हो रही खेती का समाचार प्रमुखता से प्रसारित किया था, इसे गूगल ने भी अपने पेज पर स्थान दिया था, जिसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आया, मंगलवार को उप कृषि निदेशक धनंजय सिंह ने बाकायदा पत्र जारी कर फसल बीमा योजना का पीड़ित किसानों को लाभ दिलाने के लिए आठ अधिकारियों को नामित किया और उनके नंबर सार्वजनिक किए हैं।

साथ ही पीड़ित किसानों से अपील की है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल का बीमा कराने वाले ऐसे किसान जिनकी बारिश से धान की फसल क्षतिग्रस्त हुई है वह एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया के टोल फ्री नंबर 1800 8896 868 पर अविलंब सूचना दें। समस्या होने पर नामित अधिकारियों के नंबर पर भी सूचना अंकित करा कर फसल बीमा योजना का लाभ पीड़ित किसान ले सकते हैं।

बारिश में नष्ट हुए धान की तस्वीर

किसानों को फसल बीमा की राहत, अव्यवस्थाओं को दुरुस्त करने को पहल नही

रविवार व सोमवार को लगातार 2 दिन तक हुई मूसलाधार बारिश ने बुलंदशहर जनपद की कई गल्ला मंडियों में अव्यवस्थाओं की पोल खोल दी तथा बारिश से किसानों व व्यापारियों का बारिश में सैकड़ो कुन्तल धान भीगने से किसान व व्यापारी दोनो ही परेशान रहे। मंडियों में बिकने के लिए आने वाले खाद्यान्न को बारिश से बचाने व पानी निकासी की प्रशासनिक व्यवस्था नही है, जिससे किसानों व व्यापारियों में रोष व्याप्त था। हालांकि किसानो व व्यापारियों ने गुलावठी, औरंगाबाद सहित कई मंडियों में व्याप्त अव्यवस्थाओं का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल की थी प्रशासन ने फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने के लिए पीड़ित किसानों की मदद के लिए तो आगे हाथ बढ़ाएं हैं मगर गल्ला मंडी में व्याप्त अव्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए पहल न करने से व्यापारियों में रोष व्याप्त है।

धान के खेत की तस्वीर

2 दिन बारिश में भीगा खाद्यान्न

रविवार व सोमवार को हुई शुरू हुई बेमौसम मूसलाधार बारिश किसान और व्यापारियों के लिए परेशानी का सबब बन गई, जिन किसानों की पूरी तरह से अभी धान की फसल कटी भी नहीं और खेतों में खड़ी थी वह मूसलाधार बारिश के चलते खेतों में गिर गई तो जिन किसानों की कटी फसल खेतों से उठ नहीं सकी वो बारिश के पानी मे भीग गयी। यही नहीं कुछ किसान मंडियों में बेचने के लिए धान को ले जाने में जुटे हैं जिन किसानों की मंडियों में धान की बिक्री हो रही है या जो व्यापारी धान खरीद रहे वह नीले गगन के तले व्यापार करते रहे, ऐसे में लगातार 2 दिन हुई बारिश से किसानों का और व्यापारियों का धान भीग गया है। गुलावठी और औरंगाबाद मंडी के मैदानों में पानी भर गया है, जिसमें रखे धान के बोरे पूरी तरह से भीग गए हैं और किसानों व्यापारियों को आर्थिक क्षति वहन करनी पड़ रही है। व्यापारियों और किसानों की मानें तो मंडियों में ने तो पानी निकासी की व्यवस्था है और न हीं बिकने आने वाले खाद्यान्न को बारिश से बचाव के लिए व्यवस्थाएं है, जहां टीन शेड है वहां सरकारी कांटा लगा दिया गया है।

बारिश से 20-25% धान की क्षति का अनुमान

कृषि विभाग के डीडी आर पी चौधरी ने बताया कि जनपद में लगभग 98000 हेक्टेयर क्षेत्रफल में धान की फसल होती है, अभी तक हुई बारिश में लगभग 15-20 प्रतिशत खड़ी फसल और 5% कटी फसल की क्षति का अनुमान है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021, Bulandshahr News, bulandshahr news today, bulandshahr news today hindi, bulandshahr news today ,bulandshahr latest news, bulandshahr latest news in hindi, bulandshahr latest news in hindi ,bulandshahr barish me barbad nasht dhan ki fasal, bulandshahr barish me barbad nasht dhan ki fasal news,bulandshahr barish me barbad nasht dhan ki fasal news live, bulandshahr barish me barbad nasht dhan ki fasal news live news

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story