×

Bulandshahr News: देखें सरकारी स्कूल का हाल, दूध में मिलाया जा रहा पानी और छात्राओं से बनवायी जा रही रोटियां, वीडियो वायरल

Bulandshahr News : बुलंदशहर के लखावटी में स्थित भावसी प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के रसोई में घुसकर बच्चों के भविष्य से हो रहे खिलवाड़ का वीडियो वायरल हो गया है।

Sandeep Tayal
Report Sandeep TayalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 29 Sep 2021 1:26 PM GMT (Updated on: 29 Sep 2021 2:17 PM GMT)
Bulandshahr government school
X

सरकारी स्कूल में बच्चों से बनवाई जा रही रोटियां

Bulandshahr News : केंद्र व प्रदेश सरकार प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों का शैक्षिक स्तर सुदृढ़ करने स्कूल में बच्चों को बुलाने और उनके बौद्धिक विकास के लिए भले ही अरबों रुपए लेकर तमाम सुविधाएं सुलभता रही हो मगर कुछ भ्रष्ट कर्मचारी थोड़े से आर्थिक लोग के वशीभूत हो सरकार के सपनों पर पानी फेरने में जुटे हैं।

मामला यूपी के बुलंदशहर जनपद के लखावटी ब्लॉक के भावसी परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक प्राथमिक विद्यालय का है। जहां पढ़ने के लिये आने वाले छात्र छात्राओं की सेहत से सरे आम खिलवाड किये जाने का वीडियो वायरल हो रहा है।

बीएसए का सख्त कार्यवाही का दावा

वायरल वीडियो में रसोइया जहां सरकारी स्कूल की सोईया बच्चो को मिड डे मिल के दौरान देने को लाये गये ढाई लीटर दूध में 1 बाल्टी पानी मिला रही है तो स्कूल में ही आयी छात्राओं से रोटियां भी बनवायी जा रही है। हालांकि बीएसए ने मामले की जांच कर सख्त कार्यवाही का दावा किया है।

मगर बड़ा सवाल ये है कि योगी राज में स्कूल में दूध के नाम पर पानी पीलाने से बच्चो का आखिर बौद्धिक विकास कैसे होगा। यही नही स्कूल में छात्राओं के हाथों में किताब की जगह बेलन देने से कैसे पढ़ेंगी बेटियां ?। भ्रष्टाचार के ऐसे कारनामों से सरकार के सपनों का स्कूल आखिर कैसे बनेगा।

बुलंदशहर का वीडियो (Bulandshahr Ka Video)

ढाई लीटर दूध में 1 बाल्टी पानी

दरअसल किसी ने बुलंदशहर के लखावटी में स्थित भावसी प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के रसोई में घुसकर वीडियो बना वायरल कर दी। वायरल वीडियो में जहां सरकारी स्कूल की रसोईया छात्र छात्राओं की सेहत से खिलवाड़ करती दिख रही है। वीडियो में आवाज आ रही है कि 150 छात्र छात्राओं आये है।

जिनके लिए महज ढाई लीटर दूध मंगा कर पहले उसे एक बहन में डाला गया फिर उसमें एक बाल्टी पानी मिलाया जा रहा है वीडियो को देख इसे दूध कहें या पानी ।

छात्राओं को थमाया बेलन, बिलवाई जा रही रोटियां

दूसरा वायरल वीडियो भी कुछ कम नहीं है ।इस वीडियो में भी स्कूल की रसोईया स्कूल में आई छात्राओं से बाकायदा रोटी बनाती दिख रही है। छात्राएं रोटी बेल नहीं है रसोईया रोटी पका रही है। ऐसे में मुल्क के बादशाह के सपने कैसे साकार होंगे, जब स्कूल में बेटियों को किताबों की जगह बेलन हाथ में थमा दिया जाएगा। आखिर ऐसे कैसे पढ़ेंगी बेटियां?

ऐसे कैसे होगा छात्र छात्राओं का बौद्धिक विकास

बड़ा सवाल यह है कि योगी सरकार में यदि दूध के नाम पर सफेद पानी पिलाया जाएगा तो सरकार के सपने कैसे साकार होंगे। कैसे स्कूल आने वाले छात्र-छात्राओं का बौद्धिक विकास हो सकेगा।

हम बता दे कि सरकार ने मिड डे मील योजना के तहत प्रत्येक बुधवार को प्राइमरी स्कूल में 150 ml व माध्यमिक स्कूल में 200ml प्रति छात्र को देने का रोस्टर है। वह भी सिर्फ इसीलिए ताकि छात्र छात्राओं का बौद्धिक विकास हो सके।

बीएसए बोले- जांच के बाद होगी कार्यवाही

मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया । आनन-फानन में बुलंदशहर के बीएसए अखंड प्रताप सिंह ने इलाके के एबीएसए को मामले की जांच कर शीघ्र जांच रिपोर्ट भेजने के सख्त निर्देश दिए हैं।

बीएसए का दावा है कि जांच रिपोर्ट के आधार पर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। यही नहीं अब जनपद के तमाम ब्लॉकों में मिड डे मील की गुणवत्ता की जांच भी कराने के सख्त निर्देश खंड शिक्षा अधिकारियों को दिए गए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story