×

Bulandshahr News :अहमदगढ़ थाने के SHO नपे, SSP ने रेप को छेड़छाड़ में दर्ज करने पर की कार्रवाई

Bulandshahr News : एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने किशोरी से रेप के संगीन मामले को छेड़छाड़ की धाराओं में दर्ज करने के मामले में अहमदगढ़ थाने के SHO रत्नेश कुमार सिंह को लाइन हाजिर कर दिया है।

Sandeep Tayal
Report Sandeep TayalPublished By Shraddha
Published on: 29 Oct 2021 8:37 AM GMT
Bulandshahr News :अहमदगढ़ थाने के SHO नपे, SSP ने रेप को छेड़छाड़ में दर्ज करने पर की कार्रवाई
X

Bulandshahr News : यूपी के बुलंदशहर (Bulandshahr) में न्यूजट्रैक की खबर का एक बार फिर असर हुआ है। न्यूजट्रैक पर खबर प्रसारित होने के 24 घंटे बाद एसएसपी संतोष कुमार सिंह (SSP Santosh Kumar Singh) ने किशोरी से रेप के संगीन मामले को छेड़छाड़ की धाराओं में दर्ज करने के मामले में अहमदगढ़ थाने के प्रभारी निरीक्षक रत्नेश कुमार सिंह (Ratnesh Kumar Singh) को लाइन हाजिर कर दिया है।

बता दें कि मामले को लेकर जब दिल्ली महिला आयोग (Delhi Commission for Women) की अध्यक्ष स्वाति सिंह (Swati Singh) ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) को पत्र भेजा, मामले में रेप की धाराएं बढ़ाने और सख्त कार्रवाई करने की बात कही, साथ ही आरोपी इंस्पेक्टर की नेगलीजेंसी का भी उल्लेख किया, तब जाकर वारदात के 10 दिन बाद रेप की धाराओं की वृद्धि की गयी और अहमदगढ़ के एसएचओ पर कार्रवाई की गई।

डॉक्टरों की टीम ने बताया पीड़िता की हालत


जानिये क्या था पूरा मामला

15 अक्टूबर को जनपद बुलंदशहर के अहमदगढ़ थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी 13 वर्षीय किशोरी के साथ घर में घुसकर 45 साल के अधेड़ ने दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया था। बताया जाता है कि रेप की वारदात के बाद पीड़ित किशोरी किसी को वारदात की जानकारी न दें सके इसीलिए उसकी गला दबाकर हत्या करने की भी कोशिश की गई थी । घटना से पहले किशोरी अपनी 2 छोटी बहनों के साथ घर के बाहर खेल रही थी। परिजन खेत पर काम करने गये थे।

बताया जाता है कि किशोरी के घर पर अक्सर आरोपी छत्रपाल का आना जाना था। आरोपी ने घर में घुसकर किशोरी को डरा-धमका कर दुष्कर्म किया और घटना को अंजाम देकर आरोपी फरार हो गया था। परिजनों के लौटने पर घटना की जानकारी पीड़ित बच्ची ने दी। जिसके बाद उन्होंने थाना पुलिस को तहरीर दी थी । पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया और आरोपी छत्रपाल को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

ICU में जिंदगी के लिए जंग लड़ रही रेप पीड़िता


ऐसे किया अहमदगढ़ थाना पुलिस ने धाराओं का खेल

दरअसल यूपी के सीएम और बुलंदशहर के एसएसपी महिला अपराधों को लेकर काफी संजीदा हैं, लेकिन थाने में किशोरी से रेप की घटना अभिलेखों में दर्ज न हो इसके लिए संभवतः थाना प्रभारी नीरिक्षक ने भरसक प्रयास किये। वारदात के बाद पीड़िता के पिता पीड़ित बच्ची को थाने ले जाकर रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचे थे पूरा वाक्य मौजूद पुलिसकर्मी को बताया मगर पुलिस ने अपने हिसाब से तहरी लिखी और उसके बाद रिपोर्ट दर्ज कर डाली। पीड़ित परिवार को नहीं पता था कि पुलिस ने किन धाराओं में मामला दर्ज किया है। दर्ज रिपोर्ट की कॉपी मिलने के बाद पता चला कि थाना पुलिस ने संगीन मामले में धाराओं का खेल कर डाला। बताया जाता है कि पीड़ित किशोरी बदहवास स्थिति में थी, पीड़ित किशोरी की थाना पुलिस ने गंभीर स्थिति को भी नजरअंदाज पर डाला।

दिल्ली के अस्पताल में ICU में जिंदगी के लिए जंग लड़ रही रेप पीड़िता

पुलिस ने पीड़िता को मेडिकल परीक्षण के लिए जिला महिला अस्पताल भेज दिया था,जहां से उसे मेरठ और गंभीर हालत के चलते मेरठ से दिल्ली के लिए रेफर कर दिया गया। दिल्ली के एक अस्पताल में पीड़िता की हालत चिंताजनक बनी हुई है। दरिंदगी का शिकार हुई नाबालिग रेप पीड़िता दिल्ली के एक अस्पताल में ICU में जिंदगी के लिए जंग लड़ रही है।

दिल्ली महिला आयोग की पहल पर हुई कार्रवाई

बुलंदशहर में 15 अक्टूबर को किशोरी के साथ हुई दरिंदगी का मामला उस समय प्रकाश में आया था, जब महिला आयोग दिल्ली की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने 26 अक्टूबर को रेप पीड़िता, उसके परिजनों व इलाज कर रहे चिकित्सको से मिलने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिख पूरे मामले की जानकारी दी और पीड़िता के इलाज, पीड़ित व उसके परिवार की सुरक्षा, आर्थिक मदद कराने और आरोपी के खिलाफ उचित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई कराने, गंभीर मामले में नेगलीजेंसी बरतने वाले अहमदगढ़ के एसएचओ पर सख्त कार्रवाई करने को पत्र लिखा था। दिल्ली महिला आयोग के अध्यक्ष के पत्र के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया था।

महिला आयोग के पत्र के बाद लाइन हाजिर हुए SHO

महिला आयोग की सख्ती के बाद जैसे ही मामले को उत्तर प्रदेश शासन ने संज्ञान में लिया तो बुलंदशहर के एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने अहमदगढ़ थाने के प्रभारी नीरिक्षक को नेगलीजेंसी बरतने पर लाइन हाजिर कर दिया है। हालांकि पुलिस ने दिल्ली महिला आयोग के अध्यक्ष स्वाति मालीवाल द्वारा मुख्यमंत्री को पत्र लिखने के बाद धारा 354, 354 (क) 307, 452, 308 पोक्सो एक्ट की धारा 7 व 8 के तहत दर्ज किए गए मामले में अब रेप की धाराओं की वृद्धि भी कर दी है। एसएसपी ने बताया कि महारानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत पीड़ित परिवार को आर्थिक मदद मुहैया करायी जाएगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story