×

Bulandshahr News: दीपावली से पहले खाद्य विभाग की छापेमारी, डेढ़ दर्जन से अधिक मिठाइयों के लिए सैंपल

bulandshahr news in hindi: खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने बुलंदशहर, औरंगाबाद, स्याना, बीबी नगर में मिष्ठान विक्रेताओं और खाद्य पदार्थ विक्रेताओं, निर्माताओं की भट्टियों पर छापेमार कार्रवाई की और डेढ़ दर्जन से अधिक मिठाइयों के नमूने लिए गए है और एक स्थान से सरसों के तेल व घी का नमूना भी लिया गया है।

Sandeep Tayal
Report Sandeep TayalPublished By Deepak Kumar
Published on: 27 Oct 2021 12:21 PM GMT
Bulandshahr News: दीपावली से पहले खाद्य विभाग की छापेमारी, डेढ़ दर्जन से अधिक मिठाइयों के लिए सैंपल
X

Bulandshahr News in Hindi: दीपावली (Diwali 2021) आते ही मिलावटखोरी का गोरखधन्धा बड़े पैमाने पर शुरू हो जाता है। इसी को लेकर बुलंदशहर में दीपावली से पहले खाद्य सुरक्षा विभाग ने छापा (Food department raids) मार अभियान शुरू कर दी गई है। इससे मिलावटखोरों में हड़कम्प मच गया है।

कई मिठाई विक्रेता चांदी के बर्क की जगह लगा रहे घातक एल्मुनियम बर्क

दीपावली से पहले खाद्य सुरक्षा विभाग (Food department) की मिठाई विक्रेताओं व निर्माताओं में की छापेमारी में गोरखधंधे का खुलासा हुआ है। विभाग की छापेमारी में पाया कि दुकानदारों द्वारा मिठाइयों पर चांदी के वर्क की जगह एलमुनियम का वर्क लगाकर मिठाईयां बेची जा रही थीं, जो मानव स्वास्थ्य के लिए घातक सिद्ध हो सकती है। इसको लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिठाइयों की दुकानों पर छापेमारी की और डेढ़ दर्जन से अधिक मिठाइयों के सैंपल लिए हैं जो जांच को भेजे जा रहे हैं।

डेढ़ दर्जन से अधिक मिठाइयों के लिए नमूने

खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर के डीओ राजकुमार गुप्ता ने बताया कि त्योहारों में मिठाई की डिमांड बढ़ जाती है, जिसको लेकर अवसरवादी मुनाफा कमाने में जुट जाते हैं और मिलावटी मिठाइयां बनाने का गोरखधंधा करने लगते हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने बुलंदशहर, औरंगाबाद, स्याना, बीबी नगर में मिष्ठान विक्रेताओं और खाद्य पदार्थ विक्रेताओं, निर्माताओं की भट्टियों पर छापेमार कार्रवाई की और डेढ़ दर्जन से अधिक मिठाइयों के नमूने लिए गए है और एक स्थान से सरसों के तेल व घी का नमूना भी लिया गया है।

एलमुनियम बर्क के संदेह होने पर काजू की बर्फी का लिया सैंपल

खाद्य सुरक्षा विभाग के डीहो राजकुमार गुप्ता ने बताया कि छापे के दौरान एक स्थान पर काजू की बर्फी पर लगे चांदी के वर्क की जगह एलमुनियम का वर्क होने का संदेह हुआ। इसके आधार पर बर्फी का सैंपल लिया गया है और जांच के लिए भेजा गया है। वहीं, दुकानदार ने चांदी का वर्क लगा होने का दावा किया था।

मानव स्वास्थ्य के लिए घातक है एलमुनियम के वर्क वाली मिठाई: डॉ. संजीव अग्रवाल

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन बुलंदशहर के जिला सचिव डॉ. संजीव अग्रवाल ने बताया कि चांदी के वर्क के बजाय एलमुनियम का वर्क लगी मिठाइयां मानव स्वास्थ्य के लिए घातक होती है। एलमुनियम हेवी मेटल की श्रेणी में आता है जो इंटेस्टाइन सहित शरीर के कई नाजुक अंगों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल जानलेवा तक हो सकता है। उन्होंने लोगों से एलमुनियम का वर्क और चांदी का वर्क का फर्क समझ कर वर्क लगी मिठाईयां लेने की अपील की।


एलमुनियम के वर्क ने चांदी के वर्क का धंधा किया चौपट

वहीं, एक किराना व्यापारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि चांदी के वर्क और एलुमिनियम के वर्क की दरों में काफी अंतर है, एलमुनियम वर्क काफी सस्ता आता है और चांदी का वर्क काफी महंगा आता है। जब से एलमुनियम वर्क बाजार में आया है, चांदी के वर्क का व्यापार महज 25% ही रह गया है। अनेक लोग मुनाफा कमाने के चक्कर में चांदी के वर्क की जगह एलमुनियम का वर्क लगा रहे हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story