×

Bulandshahr News: राशन उत्सव पर माननीयों ने मोदी-योगी के फोटो युक्त नमक, चने, रिफाइण्ड आयल पैकेट कराये वितरित

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर (District Bulandshahr) में राशन की दुकानों पर आज राशन उत्सव मनाया गया, नमक, चने व रिफाइन्ड आयल के निःशुल्क पैकेट वितरित किये।

Sandeep Tayal
Published on: 12 Dec 2021 5:00 PM GMT
Bulandshahr News: राशन उत्सव पर माननीयों ने मोदी-योगी के फोटो युक्त नमक, चने, रिफाइण्ड आयल पैकेट कराये वितरित
X

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर (District Bulandshahr) में राशन की दुकानों पर आज राशन उत्सव मनाया गया, राशन उत्सव के दौरान राशन वितरकों की दुकान पर जाकर माननीयो व भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के कार्यकर्ताओं ने उपभोक्ताओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के फोटो लगे नमक, चने व रिफाइन्ड आयल के निःशुल्क पैकेट वितरित किये। पीडीएस योजना (PDS Scheme) के तहत बुलंदशहर में लगभग 6 लाख राशन कार्ड धारकों को खाद्यान्न के अतिरिक्त निःशुल्क राशन सामग्री वितरित (Free ration material distributed) की जायेगी।

कोरोना काल (corona period) मे गरीबों को नि:शुल्क सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों (free government cheap nugget shops) पर खाद्यान्न सुलभ कराने की सरकार ने योजना शुरू की थी, मगर अब जैसे ही चुनाव नजदीक आया तो सरकार ने पीडीएस योजना के तहत बीतने वाले खाद्यान्न के साथ प्रत्येक राशन कार्ड धारक को 1 किलो आयोडीन नमक, 1 किलो चना, 1 लीटर सोयाबीन रिफाइंड ऑयल मार्च 2022 तक वितरित किए जाने की घोषणा की थी। इसी क्रम में अतिरिक्त राशन सामग्री वितरण आज उपभोक्ताओं को शुरू कर दी गई।


जनपद के गुलावठी कस्बे (Gulavathi town) में राशन वितरित साबिर के यहां जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ अतुल तेवतिया (District Panchayat President Dr. Atul Teotia) ने पीडीएस योजना के तहत बांटे जा रहे खाद्यान्न के अतिरिक्त राशन सामग्री भी वितरित की और उपभोक्ताओं को शासकीय योजना से लाभान्वित कराया। इस अवसर पर डॉ अतुल तेवतिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने गरीबो के कल्याण हेतु योजना शुरू की, ताकि कोई गरीब भूखा न सोये। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों को मार्च 2022 तक प्रत्येक कार्ड पर 3 किलो अतिरिक्त राशन सामग्री देगी।


माननीयों ने अपने क्षेत्रों में बटवाया नमक,चना, रिफाइण्ड

आज राशन उत्सव के दिन सांसद डॉ भोला सिंह ने बुलंदशहर में, मंत्री अनिल शर्मा ने शिकारपुर, भाजपा विधायक विमला सोलंकी ने सिकंदराबाद, संजय शर्मा ने अनूपशहर , विजेंद्र सिंह ने खुर्जा, देवेंद्र लोधी ने स्याना, अनीता राजपूत ने डिबाई क्षेत्र में राशन वितरकों की दुकानों पर खाद्यान्न के अतिरिक्त राशन सामग्री वितरित कराई।


सजी थी सस्ते गल्ले की दुकानें

रविवार को जनपद की समस्त राशन वितरकों की दुकानें सजी थी। पहली बार गेहूं व चावल के साथ नमक, चना, सोयाबीन का तेल राशन कार्ड धारकों को उपलब्ध कराया जा रहा था। राशन की दुकानों पर गुब्बारे लगे थे, कहीं झालर व फूल लगी थी तो कहीं टेंट आदि लगाये गए थे, कली भी बिछाई गयी थी, राशन उत्सव के दिन राशन लेने वालों की लंबी लंबी कतारें भी लगी थी।

6 लाख कार्ड धारकों को नमक, चना, रिफाइण्ड (Salt, Chana, Refined) देने का लक्ष्य- डीएसओ

बुलंदशहर के जिला पूर्ति अधिकारी अभय सिंह ने बताया प्रत्येक यूनिट पर 5 किलो खाद्यान्न एवं प्रत्येक कार्ड धारक को 1 किलो चना, 1 किलो आयोडीन नमक एवं 1 लीटर सोयाबीन तेल वितरित कराया जा रहा है। जनपद में कुल 1352 राशन वितरकों द्वारा लगभग 6 लाख राशन कार्ड धारकों और लगभग 25 लाख 50 हज़ार उपभोक्ताओं को खाद्यन्न के साथ साथ अतिरिक्त राशन सामग्री वितरित किए जाने का लक्ष्य है।


अतिरिक्त राशन सामग्री वितरण को नोडल, पर्यवेक्षण अधिकारियो ने किया निरीक्षण

बुलंदशहर के जिला पूर्ति अधिकारी अभय सिंह ने बताया कि राशन वितरण में गड़बड़ी न हो सके, उपभोक्ताओं को पूरा राशन व अतिरिक्त राशन सामग्री मिले, इसके लिए जहां माननीय गण व भाजपा के कार्यकर्ता तो राशन वितरण राशन वितरकों की दुकान पर जाकर वितरण कार्य करा ही रहे हैं, साथ ही जिला पूर्ति विभाग ने भी निरीक्षण को टीमें गठित की है।

बाकायदा नोडल व पर्यवेक्षण अधिकारी आदि नियुक्त किए गए हैं। जहां प्रत्येक सप्लाई इस्पेक्टर 20-20 राशन दुकानों पर आकस्मिक निरीक्षण करेंगे तो वहीं एसडीएम स्तर के अधिकारी 10-10 दुकानों का औचक निरीक्षण करेंगे। उन्होंने बताया कि राशन उत्सव के आज पहले दिन की आकस्मिक निरीक्षण में राशन वितरण में गड़बड़ी की गई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है ।

पैकेट के कारण मात्रा नही हो पायेगी कम

डीएसओ अभय सिंह (DSO Abhay Singh) ने बताया कि अतिरिक्त राशन सामग्री मैं घाटोली की शिकायत की संभावना नहीं है क्योंकि शासन द्वारा नेट के माध्यम से पूर्ति विभाग को एक 1 किलो के पैकेट थैली उपलब्ध कराई गई हैं।


उपभोक्ता बोले- सरकार ने अच्छी शुरुआत की

खाद्यान्न के साथ अतिरिक्त राशन सामग्री लेने पहुंचे कार्ड धारक उपभोक्ता सरकार की योजनाओं की तारीफ कर रहे थे मोदी योगी के फोटो लगे नमक चने और रिफाइंड ऑयल को लेकर उपभोक्ता यही कह रहे थे कि सरकार ने अच्छा काम किया है राशन ले जाने वालों ने सरकार से योजना को निरंतर चलाए रखने की भी अपील की है ताकि गरीबों को सरकार से लगातार इमदाद मिलती रहे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story