×

Bulandshahr News: बड़ी लापरवाही, HT लाइन का तार टूटा, छात्र झुलसा, हालत गंभीर

Bulandshahr News: शिक्षा विभाग एवं पावर कॉरपोरेशन की लापरवाही का शिकार हुआ छात्र, तार टूटकर गिरने से झुलसा

power corporation ki badi laparwahi
X

हादसे के बाद स्थानीय लोगों ने किया हंगामा (फोटो-न्यूजट्रैक)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में शिक्षा विभाग एवं पावर कॉरपोरेशन की बड़ी लापरवाही (power corporation ki badi laparwahi) से स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्रों की जान सांसत में है। जिसका खुलासा आज उस समय हुआ जब सिकंद्राबाद ब्लॉक के एक सरकारी स्कूल के गेट पर रखे ट्रांसफार्मर का तार स्कूल में प्रवेश कर रहे 8 साल के मासूम छात्र के ऊपर टूटकर गिर पड़ा (chhatra par toot kar gira bijli ki taar), जिससे छात्र बुरी तरह से झुलस (haitensan ki chapet mein aakar chhatra jhulasa) गया है। गुस्साए ग्रामीणों ने स्कूल के गेट से ट्रांसफार्मर हटाने व स्कूल के ऊपर व आस पास से गुजर रही बिजली की हाई टेंशन लाइन को हटाने की मांग को लेकर जमकर हंगामा किया। बिजली अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए तहरीर दी और स्कूल गेट पर ताला डाल दिया। छात्र की हालत चिंताजनक बनी हुई है।

ये था पूरा मामला

जनपद बुलंदशहर के सिकंद्राबाद ब्लॉक के आढ़ा गांव में स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में गांव के ही विनोद का पुत्र प्रशांत (8) कक्षा दो में पढ़ता है। शनिवार की सुबह रोजाना की तरह वह स्कूल गया था। विनोद ने बताया कि जब प्रशांत स्कूल के अंदर प्रवेश कर रहा था, तो स्कूल के ऊपर से जा रही ढीली व जर्जर हाईटेंशन लाइन ((haitensan ki chapet mein aakar chhatra jhulasa)) के तार आपस में टकराए और एक तार टूट कर प्रशांत के ऊपर जा गिरा, (chhatra par toot kar gira bijli ki taar) जिससे प्रशांत बुरी तरह झुलस गया, जबकि उसके साथ चल रहा दूसरा बच्चा बाल-बाल बच गया। जैसे ही प्रशांत को करंट की खबर परिजनों व ग्रामीणों को लगी, तो स्कूल पहुंचकर ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया।


ग्रामीणों व ग्राम प्रधान ने स्कूल के गेट पर लगे ट्रांसफार्मर को हटाने, स्कूल के ऊपर व आसपास से गुजर रही बिजली लाइन को हटाने की मांग को लेकर पावर कारपोरेशन के अधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन किया। स्कूल के गेट पर ताला डाल दिया। ग्राम प्रधान ने बताया कि 4 महीने पूर्व शिक्षा विभाग व पावर कारपोरेशन (power corporation) के अधिकारियों को पत्र भेजकर स्कूल के गेट से ट्रांसफार्मर व जर्जर बिजली की लाइनों को हटाने की मांग की जा चुकी है। मगर अधिकारियों की बड़ी लापरवाही आज बच्चे की जान पर बन आई।

पावर कारपोरेशन के अधिकारियों के खिलाफ दी तहरीर

करंट से झुलसे छात्र प्रशांत के पिता विनोद कुमार ने सिकंद्राबाद के एसडीओ, एक्सईएन व इलाके के अवर अभियंता को हादसे के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए थाने में तहरीर देकर रिपोर्ट दर्ज कर कार्यवाही करने की मांग की है। विनोद कुमार ने बताया कि एक निजी अस्पताल में प्रशांत को भर्ती कराया गया है जहां उसका इलाज चल रहा है हालांकि प्रशांत की हालत गंभीर बनी है।


दर्जनों स्कूलों के ऊपर व आसपास से गुजर रही बिजली लाइन, अधिकारी बेपरवाह

शिक्षा विभाग के सूत्रों के मुताबिक जनपद में ऐसे दर्जनों प्राइवेट व सरकारी स्कूल हैं, जहां स्कूल के आसपास व स्कूल के ऊपर से बिजली की लाइनें गुजर रही हैं और उन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं की जान सांसत में है। अभिभावकों को बच्चों को लेकर हमेशा हादसे का अंदेशा बना रहता है।

सूत्र बताते हैं कि पूर्व में कई विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों ने तो शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों को पत्र भेजकर बिजली लाइन हटवाने की अपील की थी और शिक्षा विभाग ने संबंधित अधिकारियों को पत्र भी भेजा था, लेकिन केवल पत्राचार करके ही महज औपचारिकता पूरी कर दी गयी। स्कूलों के ऊपर से गुजर रही बिजली लाइनें हटवाने की किसी ने जहमत तक नहीं उठायी और इसी लापरवाही का दंश मासूम बच्चे झेलने को मजबूर हैं।


डीएम बोले- स्कूलों के ऊपर से हटेंगी HT लाइन

बुलंदशहर के डीएम चंद्र प्रकाश सिंह ने बताया कि बीएसए व पावर कारपोरेशन (power corporation) के अधिकारियों को तत्काल ऐसे स्कूलों के ऊपर से गुजर ही बिजली की हाई टेंशन लाइनों, स्कूल परिसरों व स्कूल के गेट पर लगे ट्रांसफार्मरों को हटवाकर स्थानांतरित करने के सख्त निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story