×

UP Election 2022: DM-SSP ने किया मतदान बूथों का निरीक्षण, कोविड गाइडलाइन के पालन की व्यवस्थाओं को भी जांचा

Bulandshahr News: उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को कोविड गाइडलाइन (covid guideline) के साथ निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने की प्रशासनिक कवायद शुरू हो गई है।

Sandeep Tayal
Published on: 11 Dec 2021 1:59 PM GMT
UP Election 2022: सोशल मीडिया के जरिये युवाओं को जोड़ने की राजनीतिक दलों में होड़
X

यूपी चुनाव (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Bulandshahr News: उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly elections) को कोविड गाइडलाइन (covid guideline) के साथ निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने की प्रशासनिक कवायद शुरू हो गई है, जिसको लेकर आज बुलंदशहर के डीएम व एसएसपी (DM and SSP Bulandshahr) ने बुलंदशहर व सिकंदराबाद विधानसभा क्षेत्र (Secunderabad Assembly Constituency) के कई मतदान केंद्र पर जाकर मतदान बूथों का भौतिक निरीक्षण (inspection of polling booths) किया ।

विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को सुरक्षित, शान्तिपूर्वक एवं कोविड नियमों का अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए मतदान (Voting) कराये जाने के लिए मतदान केन्द्रों/बूथों पर की करायी गई ए0एम0एफ0 व्यवस्था, सुरक्षा/कोविड संक्रमण से बचाव हेतु की गई व्यवस्थाओं का जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने बुलन्दशहर विधानसभा एवं सिकन्द्राबाद विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का स्थलीय निरीक्षण किया। बुलन्दशहर विधानसभा क्षेत्र के मुस्लिम इंटर कॉलेज में बनाये गये मतदान केन्द्रों/बूथों का स्थलीय निरीक्षण किया गया।

बुलन्दशहर क्षेत्र के नगरीय क्षेत्र के मतदाताओं के लिए 06 बूथ बनाये जायेंगे

इस मतदान केन्द्र/बूथ पर विधानसभा बुलन्दशहर क्षेत्र के नगरीय क्षेत्र के मतदाताओं के लिए 06 बूथ बनाये जायेंगे। प्रस्तावित कक्षों का निरीक्षण करते हुए स्थिति का जायजा लिया गया। स्कूल प्रांगण में 06 बूथ एक ही तरफ के कक्षों में प्रस्तावित किये गये हैं, जबकि स्कूल प्रांगण में पर्याप्त संख्या में स्थान एवं कक्ष उपलब्ध है। अतः कोविड संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा हेतु एवं मतदाता एक ही स्थान पर ज्यादा संख्या में एकत्रित न हो इसके दृष्टिगत निर्देशित किया गया कि विद्यालय में 03 बूथ बांयी तरफ एवं 03 बूथ दायीं तरफ एक-एक कक्ष छोड़ते हुए बनाये जायें ताकि लोगों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराया जा सके।


उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार को निर्देशित किया गया कि स्वयं स्थलीय निरीक्षण करते हुए नये प्रस्तावित होने वाले कक्षों पर भारत निर्वाचन आयोग के मानक के अनुसार कक्ष संख्या, मतदान केन्द्र/बूथ संख्या, बी0एल0ओ0, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहा0 निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के सी0यू0जी0 मोबाइल नम्बर आदि अंकित कराने के साथ रैम्प आदि ए0एम0एफ की व्यवस्थाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित करायी जाए।

मतदाताओं की सुविधा हेतु एक रैम्प बनाये जाने के निर्देश

इसके उपरान्त गौरी शंकर कन्या डिग्री कॉलेज (Gauri Shankar Kanya Degree College) में बनाये गये बूथों का भी स्थलीय निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। इस मतदान केन्द्र पर विधान सभा बुलन्दशहर क्षेत्रान्तर्गत नगरीय क्षेत्र के मतदाताओं के मतदान हेतु कुल 07 बूथ बनाये जाऐगें। प्रस्तावित कक्षों की स्थिति का निरीक्षण किया गया। स्कूल प्रांगण में भूतल पर उपलब्ध कक्षों के दृष्टिगत 07 बूथ प्रस्तावित है। कॉलेज के मुख्य द्वार के समीप मतदाताओं की सुविधा हेतु एक रैम्प बनाये जाने के निर्देश कॉलेज की प्राचार्या को दिये गये। इस संबंध में उप जिलाधिकारी सदर/तहसीलदार सदर को मतदान केन्द्र पर सभी व्यवस्थाओं को समय से सुनिश्चित करायें जाने के निर्देश दिये।

सरस्वती शिशु मन्दिर, भूतेश्वर में बनाये गये मतदान केन्द्र का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। इस मतदान केन्द्र पर कुल 06 बूथ बनाये जाऐगें। प्रस्तावित कक्षों की स्थिति का निरीक्षण किया गया। स्कूल प्रांगण में 03 बूथ बाहरी तरफ के भवन में एवं 03 बूथ पीछे के तरफ स्थित प्रागंण में प्रस्तावित किये गये हैं। उपजिलाधिकारी सदर/ तहसीलदार सदर को निर्देशित किया गया कि स्कूल प्रशासन के माध्यम से प्रस्तावित कक्षों पर सहज दृश्य स्थान पर भारत निर्वाचन आयोग के मानक के अनुसार कक्ष संख्या, मतदान केन्द्र/बूथ संख्या, बी0एल0ओ0, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहा0 निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के सी0यू0जी0 मोबाइल नम्बर आदि अंकित करायें जाये। इसके साथ ही स्कूल के बाहरी कक्षों के सामने रिक्त भूमि पर उगी झाडियों को कटवाकर सफाई करवाये जाने तथा रैम्प आदि ए0एम0एफ की व्यवस्थाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित करायी जाए।

नगरीय क्षेत्र के मतदाताओं के मतदान के लिए कुल 08 बूथ बनाये जाऐगें

जे0पी0 जनता इण्टर कॉलेज, बुलन्दशहर में बनाये गये मतदान केन्द्र का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। बताया गया कि इस मतदान केन्द्र पर नगरीय क्षेत्र के मतदाताओं के मतदान हेतु कुल 08 बूथ बनाये जाऐगें। प्रस्तावित कक्षों की स्थिति का निरीक्षण किया गया। स्कूल प्रांगण में 02 बूथ वायी तरफ एवं 06 बूथ दायी तरफ उपलब्ध कक्षों में प्रस्तावित किये गये हैं। भूतल पर उपलब्ध कक्षों की संख्या के कक्षों को बदला जाना उचित नहीं है।

कॉलेज के प्रधानाचार्य द्वारा बताया गया कि तहसील स्तर से बूथ संख्या आदि का विवरण उन्हें उपलब्ध नहीं कराया गया है। इस संबंध में उप जिलाधिकारी सदर/तहसीलदार सदर को निर्देशित किया गया कि स्कूल प्रशासन के माध्यम से प्रस्तावित कक्षों पर सहज दृश्य स्थान पर भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के मानक के अनुसार कक्ष संख्या, मतदान केन्द्र/बूथ संख्या, बी0एल0ओ0, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहा0 निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के सी0यू0जी0 मोबाइल नम्बर आदि अंकित करायें जाये। साथ ही प्रस्तावित स्कूल के बाहरी कक्षों के सामने रिक्त भूमि पर उगी झाडियों को कटवाकर साफ-सफाई करायें जाने एवं रैम्प आदि ए0एम0एफ की व्यवस्थाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित करायी जाये।


खालसा इण्टर कॉलेज, बुलन्दशहर में बनाये गये मतदान केन्द्र का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। बताया गया कि इस मतदान केन्द्र पर नगरीय क्षेत्र के मतदाताओं के मतदान हेतु कुल 07 बूथ बनाये जाऐगें। प्रस्तावित कक्षों की स्थिति का निरीक्षण किया गया। स्कूल प्रांगण में वायीं ओर एक हॉल में तीन बूथ प्रस्तावित है, बताया गया कि इस एक ही हॉल के अन्दर अस्थाई कपडा/कनात लगाकर पार्टिशन करते हुए बूथ बनाये जाते हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि एक ही हॉल के अन्दर एक से ज्यादा बूथ बनाया जाना यह स्थिति किसी भी दशा में उचित नहीं है। जबकि विद्यालय प्रोगण में पर्याप्त संख्या में पृथक-पृथक कक्षों में बूथ बनाये जाने हेतु कक्ष उपलब्ध हैं।

भारत निर्वाचन आयोग के मानक के अनुसार काम करने के निर्देश

ऐसा प्रतीत होता है कि उप जिलाधिकारी सदर/तहसीलदार/नायब तहसीलदार अथवा उनके अधीनस्थ स्टाफ द्वारा अभी तक बूथों की स्थिति का स्थलीय निरीक्षण नहीं किया गया है। अतः उप जिलाधिकारी सदर/ तहसीलदार सदर को निर्देशित किया गया कि स्कूल प्रशासन के साथ स्थलीय भ्रमण कर भूतल पर उपलब्ध पृथक-पृथक कक्षों में पृथक-पृथक अर्थात एक कक्ष में केवल एक बूथ प्रस्तावित कर संबंधित कक्षों के बाहर सहज दृश्य स्थान पर भारत निर्वाचन आयोग के मानक के अनुसार कक्ष संख्या, मतदान केन्द्र/बूथ संख्या, बी0एल0ओ0, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहा0 निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के सी0यू0जी0 मोबाइल नम्बर आदि अंकित करायें। साथ ही रैम्प आदि ए0एम0एफ की व्यवस्थाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित करायी जाए।

निरीक्षण के क्रम में विधान सभा सिकन्द्राबाद क्षेत्र के अग्रसैन इण्टर कॉलेज का स्थलीय निरीक्षण करते हुए मतदान केन्द्र पर की गई ए0एम0एफ0 व्यवस्थाओं एवं सुरक्षा /कोविड संक्रमण के दृष्टिगत सुरक्षित रूप में मतदान कराये जाने हेतु की गयी व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। बताया गया कि इस मतदान केन्द्र पर कुल 11 बूथ बनाये जाने प्रस्तावित हैं। निरीक्षण के दौरान स्कूल के बाहर भारत निर्वाचन आयोग के लोगों के साथ मतदान केन्द्र/बूथ संख्या बी0एल0ओ0 आदि से संबंधित कोई सूचना बाहरी चाहरदीवारी पर सहज दृश्य स्थान पर अभी तक अंकित ही नहीं कराये जाने पर सूचना अंकित करायें जाने के निर्देश दिये गये।

स्कूल प्रांगण का निरीक्षण करने पर विदित हुआ कि जिन कक्षों में बूथ बनाये जाने प्रस्तावित है उनके बाहर भी अभी तक भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशानुसार मानक के अनुसार कक्ष संख्या, मतदान केन्द/बूथ संख्या, बी0एल0ओ0, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहा0 निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के सी0यू0जी0 मोबाइल नम्बर आदि अंकित नहीं कराये गये है। प्रस्तावित कक्षों के बाहर अभी भी पूर्व में हुए विधान परिषद एवं त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के विवरण अंकित पाये गये। इस संबंध में जिलाधिकारी द्वारा उप जिलाधिकारी सिकन्द्राबाद के प्रति कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई।

उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि किसी तहसील स्तरीय अधिकारी द्वारा, राजस्व निरीक्षक अथवा क्षेत्रीय लेखपाल द्वारा अपने क्षेत्र के बूथों का न तो स्थलीय भ्रमण कर भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश के कार्यालय से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप विवरण अंकित कराये गये हैं और न ही मतदान केन्द्रों/बूथों पर की जाने वाले ए0एम0एफ0 सुविधाओं की उपलब्धता ही चैक की गयी हैं।



निर्वाचन जैसे महत्त्वपूर्ण कार्यो में लापरवाही बरतने पर कार्यवाही करने के निर्देश

निर्वाचन जैसे महत्त्वपूर्ण कार्यो में लापरवाही बरतने पर उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक एवं क्षेत्रीय लेखपाल तहसील सिकन्द्राबाद का स्पष्टीकरण प्राप्त करते हुए नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश अपर जिलाधिकारी-प्रशासन को दिये गये। इसके साथ ही तत्काल मतदान केन्द्र/बूथ पर समुचित व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करायें जाने के भी निर्देश दिये गये।

जिलाधिकारी द्वारा जनपद के समस्त उप जिलाधिकारियों को भी निर्देशित किया गया कि एक बार पुनः मतदान केन्द्रों/बूथों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए बूथों पर की गई व्यवस्थाओं का सत्यापन कर लें। यदि किसी मतदान केन्द्र/बूथ पर व्यवस्थायें सुनिश्चित नहीं करायी गई हैं तो संबंधित कर्मी की जिम्मेदारी नियत करते हुए कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story