×

Bulandshahr News: 106 स्थानों पर मिला मलेरिया का लार्वा, भवन स्वामियों को नोटिस जारी

रहस्यमयी बुखार का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है, बुखार ने अपनी जद में बच्चे, बड़े सब को ले लिया है।

Sandeep Tayal
Published on: 10 Sep 2021 2:17 PM GMT
viral fever
X

वायरल बुखार मरीजों से फुल हुआ अस्पताल (फोटो-न्यूजट्रैक)

Bulandshahr News: बदलते मौसम के साथ रहस्यमयी बुखार का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है, बुखार ने अपनी जद में बच्चे, बड़े सब को ले लिया है। बढ़ते बुखार को लेकर बुलंदशहर में स्वास्थ्य विभाग के सर्च ऑपरेशन के दौरान 106 स्थानों पर मलेरिया मच्छर का लार्वा मिला है, जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। आनन फानन में स्वास्थ्य विभाग ने लार्वा मिलने पर नोटिस जारी कर दिया। बुलंदशहर में इन दिनों वायरल बुखार पैर पसार रहा है, सर्वे में 699 में से 498 यानी 70 प्रतिशत लोगों में मिले वायरल बुखार के लक्षण।

बुलंदशहर में इन दिनों वायरल बुखार जमकर कहर बरपा रहा है आलम यह है कि हर घर में कोई न कोई बुखार से पीड़ित है। प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में बुखार के रोगियों की लंबी-लंबी कतारें लगी हैं। बढ़ते बुखार के प्रकोप के चलते स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू का लार्वा तलाशने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान शुरू कर दिया है। बाबू बनारसीदास जिला राजकीय चिकित्सालय के एसीएमओ डीबी श्रीवास्तव ने बताया कि बुलंदशहर में मलेरिया और डेंगू बीमारी को लेकर सर्च अभियान चलाया जा रहा है, सरकारी और निजी बिल्डिंगों समेत आवसीय क्षेत्रों में 103 टीमें भेजकर सर्च अभियान शुरू किया गया।


स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे सर्च अभियान में सरकारी कार्यालय, स्कूलों समेत आवासीय क्षेत्र में 106 जगह मलेरिया बीमारी वाला लार्वा मिला है। डेंगू का लार्वा नहीं मिलने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सास ली है, हालांकि 106 जगहों मलेरिया लार्वा मिला है सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल और आवासीय क्षेत्र के भवन स्वामियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा नोटिस जारी कर दिया गया है।


नोटिस में अगली बार लार्वा मिलने पर सख्त कार्रवाई किये जाने की चेतावनी दी गयी है। एसीएमओ ने बताया कि जनपद में डोर टू डोर चलाये गये अभियान के दौरान 699 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, जिनमें 498 लोगों में सामान्य वायरल इंफेक्शन मिला है, जनपद में अभी मलेरिया या डेंगू का कोई पेशेंट स्वास्थ्य विभाग को नहीं मिला है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story