×

Bulandshahr News: बारिश में धंस गई करोड़ों की सड़क, PWD के भ्रष्टाचार की खुली पोल

Bulandshahr News: बुलंदशहर में आज मूसलाधार बारिश ने पीडब्ल्यूडी के भ्रष्टाचार की पोल खोलकर रख दी है।

Sandeep Tayal
Report Sandeep TayalPublished By Shweta
Published on: 22 Sep 2021 4:56 PM GMT
बारिश में धंस गई 1.15 करोड़ में बनी सड़क
X

 बारिश में धंस गई 1.15 करोड़ में बनी सड़क

Bulandshahr News: केंद्र व प्रदेश सरकार ने भले ही देशभर में सड़कों का जाल बिछा दिया हो सरकार भले ही भ्रष्टाचार मुक्त विकास कार्य कराने का दावा करती हो मगर ताजा मामला आज बुलंदशहर में उस समय प्रकाश में आया जब एक करोड़ 15 लाख रुपए में बनी क्रप्शन की सड़क मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) के बाद धस गई और कई गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया।

बता दें कि बुलंदशहर में आज मूसलाधार बारिश ने पीडब्लूडी के भ्रष्टाचार की पोल खोलकर रख दी है। आज बुलन्दशहर का इलना-खानपुर-जड़ौल गुर्जर की मड़ैया मार्ग की सड़क मूसलाधार बारिश के बाद धस गयीं। एक करोड़ 15 लाख रुपये की लागत से बनाई गई सड़क का लंबा चौड़ा हिस्सा धसने से क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक गांवों के हज़ारों लोगों का आवागमन बाधित हो गया और उनका सम्पर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है। वहीं सड़क के धसने से पीडब्लूडी के अफसरों में हड़कम्प मच गया है। हालांकि सड़क धसने के बाद पीडब्लूडी के अफसर कांट्रेक्टर पर कार्रवाई और गारंटी अवधि होने के कारण शीघ्र दुरुस्त कराये जाने का दावा कर रहे है।

धंसी सड़क बया कर रही करप्शन की कहानी

गौर से देखिये भ्रष्टाचार के घूमते बनी इस सड़क के धंसने के बाद की तस्वीर जो सड़क निर्माण कार्य की गुणवत्ता और उस में व्याप्त भ्रष्टाचार के घुन की कहानी खुद बयां कर रही है । लगभग 4 मीटर लंबी धसी हुई सड़क की यह तस्वीर यूपी के बुलन्दशहर के इलना-खानपुर-गुर्जर की मड़ैया की है, जिसे पिछले वर्ष एक करोड़ 15 लाख रुपये की लागत से पीडब्लूडी विभाग ने बनाया था। सड़क की लम्बाई करीब दो किलो मीटर बताई जा रही है। दिलचस्प बात यह है कि महज एक वर्ष के भीतर एक करोड़ से अधिक की लागत से बनाई गई सड़क का हिस्सा मूसलाधार बारिश के बाद धस गया। इस सड़क को बनाने वाला कांट्रेक्टर सत्ताधारी दल से जुड़ा बताया जा रहा है। सड़क के धसने से आसपास के एक दर्जन से भी अधिक गांवों के हज़ारों लोगों का जिला मुख्यालय से पूरी तरह सम्पर्क टूट गया है। 15 माह पूर्व बनाई गई सड़क का धसना हाकिम और हुक्मरानों पर कई सवालात खड़े कर रहा है। ग्रामीणों द्वारा वायरल की गई वीडियो में सड़क निर्माण में प्रयुक्त सामग्री और उसकी गुणवत्ता की भी बात ग्रामीण कहते हैं सुनाई पड़ रहे हैं ग्रामीण दावा कर रहे हैं कि सड़क निर्माण गुणवत्ता युक्त नहीं हुआ। पीडब्लूडी विभाग के जेई योगेश कुमार का दावा है कि 2 फुट लंबा सड़क का भाग धस गया है। वो भी सीही आदि जानवर द्वारा सड़क के नीचे बनाई गई सुरंग की वजह से सड़क टूटी है। क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत सम्बन्धित कार्यदायी संस्था से कराई जा रही है। और कल ही सड़क निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा।

सख्ती के बावजूद नही सुधर रहा सिस्टम

बुलंदशहर में जर्जर सड़कों के गड्ढों के कारण हो रहे हादसों को लेकर बुलंदशहर के युवा समाजसेवी डब्बू मित्तल द्वारा नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी जी आदि के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराए जाने के बाद डीएम रविंद्र कुमार ने स्थानीय निकायों व लोक निर्माण विभाग आदि के अधिकारियों को अपने-अपने इलाकों की सड़कों को दुरुस्त करने और सड़कों को गड्ढा मुक्त कराने के निर्देश दिए थे। डीएम ने दो टूक कहा था कि सड़क निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं होगा। लेकिन इसके बावजूद आज बुलंदशहर में फिर मूसलाधार बारिश के बाद सड़क धंसने का वीडियो सामने आया है ।


Shweta

Shweta

Next Story