×

Bulandshahr News: खुली बैठक में शासकीय योजनाओं व विकास कार्यों का सत्यापन, जानी जमीनी हकीकत

Bulandshahr News: नोडल अधिकारी ने गांव में खुली बैठक कर जानी सरकारी योजनाओं की हकीकत

khuli baithak
X

खुली बैठक में जन समस्याओं को सुनते अधिकारी (फोटो-न्यूजट्रैक)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Bulandshahr News: बुलंदशहर ब्लॉक के गांव सुनहेरा (Sunhera gaon) में उत्तर प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं (jan kalyankari yojana) का लाभ पात्रों तक पहुंचाने एवं गांव में कराये गए विकास कार्यों का जनपद के नोडल अधिकारी (nodal officer) आवास उपायुक्त अजय चौहान ने खुली बैठक कर सत्यापन किया। उन्होंने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत भी जानी।

नोडल अधिकारी (nodal officer) अजय कुमार ने सुनहेरा गांव में आयोजित खुली बैठक में संपर्क मार्ग, विद्युत आपूर्ति, शौचालय, सामुदायिक शौचालय, स्वास्थ्य सेवाओं, साफ सफाई, पोषण वितरण, राशन वितरण, निराश्रित महिला, वृद्धावस्था एवं दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों से पेंशन प्राप्त होने के सम्बंध में जानकारी हासिल की। साथ ही नए आवेदन प्राप्त करने हेतु भी सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को ग्राम में कैम्प लगाकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

कोटेदार को निर्देशित किया गया कि अंत्योदय योजना के अंतर्गत सभी पात्र कार्डधारकों को जनसेवा केंद्र ले जाकर आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाए जाने की कार्रवाई सुनिश्चित कराएं। ग्राम में स्थापित कराई जा रही शुद्ध पेयजल आपूर्ति योजना के विषय में भी जानकारी हासिल की गई। गांव में हैंडपंपों की स्थिति के संबंध में जानकारी लेते हुए निर्देशित किया गया कि गांव में खराब हैंडपंप को रिबोर करायें।


किसान सम्मान निधि की जानकारी लेते हुए खुली बैठक में उपस्थित किसानों से सम्मान निधि प्राप्त होने के संबंध में सत्यापन किया गया। साथ ही उप कृषि निदेशक को निर्देशित किया गया कि गांव में कैंप लगाकर जिन लाभार्थी का डाटा मिलान नहीं होने के कारण योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है, इसके लिए संबंधित व्यक्ति से उसके आवश्यक अभिलेख लेकर योजना का लाभ नियमानुसार दिलाने के निर्देश दिये।

ग्राम में बने सामुदायिक शौचालय के संचालन के संबंध में जानकारी हासिल करने पर बताया गया कि ग्राम कि स्वयं सहायता समूह द्वारा इसका संचालन किया जा रहा है। समूह की सदस्य से खुली बैठक में जानकारी की गई जिसका सत्यापन एवं पुष्टि ग्रामवासियों द्वारा की गई। हाल ही में हुई वर्षा के कारण फसलों को हुए नुकसान के संबंध में जानकारी लेते हुए फसल बीमा योजना के अंतर्गत फार्म उपलब्ध कराए जाने एवं संबंधित क्षेत्रीय लेखपाल को क्षतिपूर्ति का आकलन संबंधी रिपोर्ट तैयार कर भेजने हेतु निर्देशित किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह, सीडीओ अभिषेक पांडेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ. प्रशांत भारती, एसडीएम सदर सतीश कुशवाहा सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

कैम्प लगा ग्रामीणों व पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार के दिये निर्देश

ग्रामवासियों द्वारा मौसमी बीमारियों व बुखार के प्रकोप की जानकारी दिए जाने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को गांव में कैंप लगाकर ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार दिए जाने के निर्देश दिये। गांव में पशुपालन विभाग द्वारा खुरपका, मुंहपका आदि पशुओं में होने वाली बीमारियों के दृष्टिगत टीकाकरण किए जाने के संबंध में जानकारी करते हुए पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि कैंप लगाकर पशुओं का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए।

नोडल अधिकारी ने जनसमस्याओं के निस्तारण के दिये निर्देश

खुली बैठक(khuli baithak) में जन समस्याओं को सुनाते हुए एक ग्रामीण ने बताया कि उसके पिता की मृत्यु 3 वर्ष पूर्ण होने के पश्चात भी ग्राम पंचायत सचिव द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया है। इस संबंध में नोडल अधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया गया कि तत्काल मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किया जाए। साथ ही प्रकरण की विस्तृत जांच कर ग्राम पंचायत सचिव के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही किए जाने के भी निर्देश दिए गए।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story