×

Bulandshar News: स्याना हिंसा काण्ड के आरोपी योगेशराज ने किया सरेंडर, न्यायिक हिरासत में भेजा गया जेल

Bulandshahr News : बुलंदशहर के डीजीसी राहुल उपाध्याय (Bulandshahr DGC Rahul Upadhyay) ने बताया कि 3 दिसंबर 2018 को स्याना के चिंगरावठी में हिंसा भड़क गई थी, हिंसा व बलवे के दौरान इंस्पेक्टर सुबोध कुमार (Incharge Inspector Subodh Kumar Singh) व एक अन्य की गोली लगने से। मौत हो गयी थी।

Sandeep Tayal
Report Sandeep TayalPublished By Ragini Sinha
Published on: 7 Jan 2022 1:13 PM GMT
Bulandshahr today news
X

स्याना हिंसा काण्ड के आरोपी योगेशराज ने किया सरेंडर 

Bulandshar News: यूपी के बुलंदशहर (Bulandshar) की स्याना हिंसा काण्ड (Syana violence case) के आरोपी भाजपा नेता व जिला पंचायत सदस्य योगेशराज (accused yogesh raj) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा हाइकोर्ट से मिली जमानत पर रोक लगाये जाने के बाद आज बुलंदशहर (Bulandshar) की ADJ 12 की कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया, जिसे कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में ले जेल भेज दिया है। मामले में 20 जनवरी अग्रिम तिथि नियत की गयी है।

बुलंदशहर के डीजीसी बोले

बुलंदशहर के डीजीसी राहुल उपाध्याय (Bulandshahr DGC Rahul Upadhyay) ने बताया कि 3 दिसंबर 2018 को स्याना के चिंगरावठी में हिंसा भड़क गई थी, हिंसा व बलवे के दौरान इंस्पेक्टर सुबोध कुमार (Incharge Inspector Subodh Kumar Singh) व एक अन्य की गोली लगने से। मौत हो गयी थी, स्याना हिंसा मामले में योगेशराज भी हाइकोर्ट (High Court) से जमानत लेकर जेल से बाहर आ गया था। इंस्पेक्टर सुबोध की हत्या के बाद मामले की सशक्त पैरवी होने के कारण सुप्रीम कोर्ट ने हइकोर्ट से मिली जमानत पर रोक लगा 7 दिन में कोर्ट में पेश होने के आदेश जारी किए थे। जिसके बाद आज योगेशराज ( accused Yogeshraj ) ने बुलंदशहर कोर्ट में सरेंडर किया है, कोर्ट ने योगेशराज को न्यायिक हिरासत में ले जेल भेज दिया है।

जेल से रिहा होने के बाद बना जिपं सदस्य

बता दे देश में चर्चित रहे स्याना हिंसा काण्ड के मुख्य आरोपी योगेश राज ने हाई कोर्ट से जमानत लेकर जेल से छूटने के बाद जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ा था और जीतकर जिला पंचायत सदस्य बन गया। यही नही स्याना हिंसा के आरोपी योगेश राज ने ऑन लाइन भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर सोशल मीडिया पर लोगो से भी भाजपा से जुड़ने की अपील की थी। अब हिंदूवादी संगठन के नेता योगेशराज की जमानत पर रोक के बाद एक बार फिर जेल भेज दिया गया है।

जानिए स्याना हिंसा काण्ड , क्या था पूरा मामला

जनपद बुलंदशहर में 3 दिसंबर 2018 को बड़े स्तर पर इस्तमा चल रहा था, इस्तमे का अंतिम दिन था। उसी दिन जनपद के स्याना कोतवाली क्षेत्र की चिंगरावठी पुलिस चौकी पर 3 दिसंबर 2018 को गोकशी की वारदात के बाद हिंसा भड़क गई थी। हिंदूवादी संगठन और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने गोवंश के अवशेष ट्रेक्टर ट्रॉली में भरकर चिंगरावठी पुलिस चौकी पर लाकर जाम लगा दिया था और गौ हत्यारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे कि इसी बीच पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच विवाद इतना बढ़ गया कि अचानक हिंसा भड़क गई।

प्रदर्शनकरियो ने चिंगरावठी पुलिस चौकी पर तोड़फोड़ की, आगजनी की वारदात को अंजाम दिया गया था, पथराव किया गया था, चौकी को फूक दिया गया था,थाने पर खड़े दर्जनों वाहनों में आग लगा दी गई थी, पुलिसकर्मियों ने भागकर जान बचाई थी। आलम यह था कि भयंकर हिंसा की भेंट स्याना कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक सुबोध कुमार सिंह व एक युवक सुमित की गोली लगने से मौत हो गई थी। वारदात को लेकर 27 नामजद जव 50-60 अज्ञातों के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया था। वारदात के अनेक वीडियो वायरल हुए, जिसके बाद पुलिस ने विवेचना के दौरान प्रकाश में दो दर्जन आरोपियों के नामों की वृद्धि कर कुल 47 नामजदों में से 44 आरोपियों को अलग अलग गिरफ्तार कर जेल भेजा था, जिनमें से 41 आरोपी जेल से जमानत पर रिहा हो गये थे।

योगेशराज की सरेंडर यात्रा

बुलंदशहर के स्याना हिंसा काण्ड के आरोपी योगेशराज ने आज पूरी तैयारी के साथ कोर्ट में सरेंडर किया, बाकायदा सरेंडर यात्रा का प्रचार सोशल मीडिया पर किया, सुबह परिजनों का अशीर्वाद लेकर अपने गांव से योगेशराज साथियो के साथ अपने अधिवक्ता के चैम्बर पहुँचा, जहां योगेशराज ने कहा कि वो सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन कर सरेंडर करने जा रहा है। बाद में ऐडीजे 12 के न्यायालय में सरेंडर किया।

अब स्याना हिंसा काण्ड के 4 आरोपी जेल में

जानकारी के अनुसार प्रशांत नट, लोकेंद्र व राहुल सिंह तो पहले से ही जेल में निरूद्ध है। आज योगेशराज एक बार फिर स्याना हिंसा कांड के मामले में जेल भेज दिया गया।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story