×

CCSU Admission 2021: स्नातक कोर्स में दाखिले के लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं...

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Ragini Sinha
Published on: 21 Aug 2021 10:09 AM GMT
CCSU Admission 2021: स्नातक कोर्स में दाखिले के लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू
X

मेरठ विश्वविद्यालय कैंपस और कॉलेजों में आज से BA, BSC और BCom के अलावा 22 अन्य कोर्सों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सीसीएसयू में 1.40 लाख सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। इनमें मेरठ में एडेड-राजकीय और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में 41,723 सीटें हैं। बागपत में 14,355, बुलंदशहर में 28,636, गौतमबुद्घनगर में 15,601, गाजियाबाद में 25,333, हापुड़ में 13,807, मुजफ्फरनगर में 20,342, सहारनपुर में 32,156 और शामली में सरकारी और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में 9,013 सीट हैं।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत ले सकते हैं बहुसंख्यक विषय

अगर कोई साइंस का स्टूडेंट है, तो वह दो इंपॉर्टेंट सब्जेक्ट लेंगे और तीसरा सब्जेक्ट वह अलग ले सकते हैं। इसमें एक सब्जेक्ट आर्ट से भी लिया जा सकता है। कॉलेजों में सीटों के आधार पर इन कोर्सों का आवंटन होगा। तीन मुख्य विषय चुनने के अलावा स्टूडेंट्स को एक माइनर इलेक्टिव पेपर का अध्ययन करना होगा। इन पेपर का चुनाव भी वह अपने संकाय या दूसरे संकाय से कर सकते हैं।

स्टूडेंट्स को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए देना होगा फीस

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में छात्रों को 115 रुपये फीस देनी होगी। छात्रों को अधिकतम तीन कॉलेजों का विकल्प चुनने की छूट होगी। विवि में इस साल बीते साल के मुताबिक अधिक रजिस्ट्रेशन की उम्मीद है। इस साल प्रमोशन के चलते 99 फीसदी छात्र पास हो गए हैं। मेरठ-सहारनपुर मंडल में 2 लाख 70 हजार से अधिक छात्र स्नातक फर्स्ट ईयर में प्रवेश लेंगे। विवि ने MA प्राइवेट फाइनल ईयर में अंग्रेजी, हिन्दी, उर्दू और संस्कृत में नए और पुराने कोड की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। यदि किसी छात्र को उत्तर कुंजी पर कोई आपत्ति है, तो वह 22 अगस्त की रात 12 बजे तक ccsuomr2021@gmail.com पर भेज सकते हैं।

28 अगस्त को मेरठ कॉलेज में एक्स स्टूडेंड का VIVA

लॉ कोर्स में दिसंबर में विशेष लिखित परीक्षा दे चुके एक्स स्टूडेंट का VIVA 28 अगस्त को मेरठ कॉलेज में होगा। प्रिंसिपल डॉ.युद्धवीर सिंह के अनुसार जो छात्र ऑनलाइन वायवा देना चाहते हैं, वह 25 अगस्त की शाम पांच बजे तक हर हाल में विधि विभाग में प्रोजेक्ट फाइल जमा करा दें। ऑनलाइन परीक्षा में इंटरनेट की जिम्मेदारी छात्र की होगी। परीक्षा का लिंक कॉलेज वेबसाइट पर रहेगा। बीते साल का प्रवेश पत्र, मार्कशीट, संबंधित विषय की फाइल और आईकार्ड दिखाना जरूरी होगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story