×

Mahashivratri 2022: कोरोना काल के बाद शिवालयों में गूंजे हर-हर महादेव के नारे, उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

Mahashivratri 2022: पिछले दो साल कोरोना के चलते पूरा सावन श्रद्धालु अपने आराध्य महादेव का अभिषेक न कर पाने से आहत थे।

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Divyanshu Rao
Published on: 1 March 2022 11:14 AM GMT
Meerut News
X

औघड़नाथ मंदिर की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया) 

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ के औघड़नाथ मंदिर में मंगलवार रात से ही मंदिर में अभिषेक शुरू हो गया। आज सुबह 5 बजे बाबा के शृंगार के बाद जो अभिषेक शुरू हुआ तो दिन भर श्रद्धालुओं की कतारें लगी रही। इस बार कांवडियों का भी सैलाब उमड़ रहा है। रात से ही मंदिर में कांवडियों द्वारा हरिद्वार से लेकर आया गया जल औघडनाथ में हाजिरी लगाकर चढ़ाया गया।

पिछले दो साल कोरोना के चलते पूरा सावन श्रद्धालु अपने आराध्य महादेव का अभिषेक न कर पाने से आहत थे। ऐसे में मंगलवार को महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धा और उत्साह के साथ परिवार सब लोगों ने भोलेनाथ का अभिषेक कर मंगल कामनाएं की। मंदिर परिसर के बाहर काफी लंबी लाइनें लगी हुई हैं।


चारों दिशाओं में बोल बम और हर हर महादेव के नारों ने मेरठ को पूरी तरह से शिवमय कर दिया। बाबा औघड़नाथ मंदिर सहित अन्य देवालयों को भ‍व्य तरीके से सजाया गया है। सोमवार से ही यहां मेले जैसा माहौल रहा। फूलों के साथ रंगीन लाइटों से सजावट की गई। मेले में झूलों के साथ सामाजिक धार्मिक संगठनों के द्वारा भंडारे लगाए गए हैं। अन्य मंदिरों में भी सजावट के साथ इंतजाम किए गए हैं। हरिद्वार से जल लेकर आने वाले कांवड़ियों की संख्या इस बार 5 हजार से अधिक रही है।

औघड़नाथ मंदिर में लगी श्रद्धालूओं की भीड़

औधड़नाथ मंदिर के अलावा शहर के बुढ़ाना गेट स्थित भूतेश्वर महादेव मंदिर, बिल्वेश्वर महादेव मंदिर, नई सड़क स्थित भोलेश्वर महादेव मंदिर, बाबा मनोहर नाथ मंदिर सूरजकुंड धानेश्वर महादेव मंदिर सदर, वामन भगवान मंदिर सदर, नागेश्वर महादेव मंदिर नई मंडी समेत शहर भर के शिवालयों में सुबह से श्रद्धालुओं का तांता लगा है।

नगर निगम परिसर स्थित बाबा झाड़खण्डी महादेव मंदिर में चार चरणों पूजा पाठ का आयोजन किया गया। प्रातः काल से ही भक्तजनों ने भारी संख्या पूरे भक्ति वातावरण में बाबा का जलाभिषेक किया। पंडित गोपाल शास्त्री ने पूजन विधि विधान के साथ सम्पंन कराया। इसके अलावा हर-हर महादेव के जयघोष के साथ कतारों में लगे श्रद्धालु बाबा का गुणगान करते रहे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story