×

Mathura Amrit Mahotsav : सेना की स्ट्राइक वैन कोर ने मनाया स्वर्णिम विजय वर्ष, आजादी के पलों से विकास तक का कराया दर्शन

Mathura News: सेना की स्ट्राइक वन कोर ने पाकिस्तान पर विजय श्री के 50 वर्ष पूर्ण होने पर इस वर्ष को स्वर्णिम विजय वर्ष के रूप में मनाने का संकल्प लिया था ।

Nitin Gautam
Report Nitin GautamPublished By Monika
Published on: 29 Sep 2021 9:23 AM GMT
swarnim vijay varsh
X

स्वर्णिम विजय वर्ष (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Mathura News: देश व प्रदेश में इस समय अमृत महोत्सव (Amrit Mhotsav) के माध्यम से जगह जगह देशभक्ति के रंग देखने को मिल रहे है । कान्हा की नगरी मथुरा में भी जगह जगह आजादी की 75वी वर्षगांठ (Azadi ki 75 varshgath) के उपलक्ष्य में कई कार्यक्रम सम्पन्न हुए। सेना की स्ट्राइक वैन कोर ने स्वर्णिम विजय वर्ष (swarnim vijay varsh) मना कर आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान आजादी के पलों से लेकर आज तक के विकास व विजय के पलों पर प्रकाश डाला ।

स्वर्णिम विजय वर्ष (फोटो : सोशल मीडिया )

दरअसल, दिसंबर 1971 में पाकिस्तान (Pakistan) को युद्ध के दौरान मुँहतोड़ जवाब देकर विजय श्री हासिल करने व बांग्लादेश (Bangladesh) के निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाने वाली सेना की स्ट्राइक वन कोर (strike one core) ने पाकिस्तान पर विजय श्री के 50 वर्ष पूर्ण होने पर इस वर्ष को स्वर्णिम विजय वर्ष के रूप में मनाने का संकल्प लिया था । जिसमें 350 कि मी की दूरी तय करके तालबेहट व अलवर से पहुँचे सेन्य स्टेशनकर्मी का वन कोर के लेफ्टिनेंट जरनल एम के कटियार ने फ्लैग इन कर स्वागत किया । इस दौरान लेफ्टिनेंट जर्नल ने कहा कि अमृत महोत्सव प्रगतिशील भारत के 75 साल की तस्वीर है जिससे प्रगतिशील भारत की सामाजिक ,संस्कृति, सैन्य ,राजनीतिक व आर्थिक पहचान होती है । आज स्वर्णिम विजय वर्ष के अंतर्गत साइकिल यात्रा लेकर निकले यह 50 जवान भारतीय लोगो को भारतीयता का एहसास करा रहे है साथ ही उन पलों की याद ताजा कर रहे है जिनके माध्यम से भारत आजाद हुआ और विकास के रास्ते पर आगे बढ़ते हुए 75 वर्षों को पूरा किया है । अलवर व तालबेहट से आये सैन्यकर्मियों के साथ लेफ्टिनेंट जर्नल ने मैडल देकर उनको सम्मानित किया व उनकी हौसला अफजाई के लिए ग्रुप फ़ोटो भी कराई ।

ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा (फोटो : सोशल मीडिया )

ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने सीआईएसएफ़ जवानों के साथ चलाई साइकिल

सीआईएसएफ की साइकिल यात्रा (CISF cycle yatra) के मथुरा पहुँचने पर जहाँ उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री पंडित श्रीकांत शर्मा ने पहले हरी झंडी दिखाकर साइकिल यात्रा को रवाना किया वही बाद में जवानों के उत्साहवर्धन के लिए श्रीकांत शर्मा ने सीआईएसफ के जवानों के साथ खुद भी साइकिल चलाई जिससे जवान काफी उत्साहित दिखाई दे रहे थे ।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने जवानों के हौसले उसका सम्मान करते हुए कहा कि हिंदुस्तान की आजादी मैं जवानों की शहादत को भुलाया नहीं जा सकता। ऊर्जा मंत्री द्वारा सीआरपीएफ के जवानों की साइकिल यात्रा को हरी झंडी दिखाने के बाद यात्रा अपने अगले पड़ाव की ओर बढ़ गई।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story