×

Meerut News: अब मेरठ से दिल्ली का सफर होगा और आसान

मेरठ से दिल्ली का सफर अब और भी आसान हो जाएगा, रैपिड और मेट्रो सेवा जल्द होगी शुरू

Sushil Kumar
Published on: 10 Nov 2021 5:54 PM GMT
Delhi Meerut Expressway
X

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे की फाइल तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Meerut News: दिल्ली अब दूर नहीं। चंद किमी. के फासले को तय करने के लिए अब मेरठ (Delhi Meerut Expressway) के लोगों को एक्सप्रेस-वे और रैपिड व मेट्रो रेल की सुविधा उपलब्ध होगी। करीब दो साल का इंतजार फिर फर्राटेदार सफर शुरू हो जाएगा। एक्सप्रेस-वे के पांचवें चरण की स्वीकृति और अवॉर्ड से यह राह आसान हो गई है। अब मेरठ के करीब तीन किमी. में एक्सप्रेसवे तो करीब पांच किमी. में रैपिड और मेट्रो का सफर होगा। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi Meerut Expressway) के पांचवें चरण का काम पूरा होने के बाद मेरठ से राजधानी दिल्ली तक का सफर और आसान हो जाएगा। इसके लिए इस महीने से ही कार्य शुरू होने जा रहा है। पांचवें चरण का निर्माण एपीएस हाइड्रो कंपनी करेगी।

परियोजना निदेशक, एनएचएआई (NHAI) अरविंद कुमार कहते हैं, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के पांचवें चरण से मेरठ शहर चमक जाएगा। उन्होंने बताया कि हापुड़ रोड स्थित शाकरपुर से शुरू होने वाले पांचवें चरण का निर्माण गाजियाबाद के जैनुददीनपुर (jainuddinpur) तक किया जाएगा। इस 14 किमी के निर्माण में इस चरण में मेरठ के नौ और गाजियाबाद के तीन गांव शामिल हैं। मेरठ के गांवों में नंगला पातू, खानपुर, चंदसारा, सलेमपुर, ढिकोली, नरहाणा, शकरपुर, हाजीपुर, घोसीपुर हैं। वहीं, गाजियाबाद के जैनुददीनपुर, तलहेटा और चुड़ियाला गांव शामिल हैं। सभी गांवों में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है।

बता दें कि एनएचएआई (NHAI) की ओर से इस पांचवे चरण के लिए टेंडर निकाला गया था। इसमें 25 कंपनियों ने बोली लगाई थी। अब एक्सप्रेसवे के इस चरण का निर्माण नवंबर के अंतिम सप्ताह में शुरू करने की तैयारी है। इस चरण को भी अगले दो वर्ष में वर्ष-2024 से पहले पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi Meerut Expressway) के पांचवें चरण के शुरू हो जाने से शहर के शास्त्रीनगर, गंगानगर, गढ़ रोड पर स्थित कॉलोनियों को अब दिल्ली जाने के लिए दिल्ली रोड पर नहीं आना पड़ेगा। हापुड़ रोड स्थित लोहियानगर से 500 मीटर आगे से पांचवे चरण की शुरुआत हो जाएगी। इस पर सीधा वाहन चढ़कर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi Meerut Expressway) के जैनुददीनपुर (jainuddinpur) पर पहुंच जाएंगे। इससे एक घंटे का समय बचेगा।

बता दें कि एक्सप्रेसवे (Delhi Meerut Expressway) के चौथे चरण से पहले मेरठ-दिल्ली के बीच ट्रेन और बस से 65-70 किमी का सफर दो से तीन घंटे में तय होता था। चौथा चरण पूरा होने के बाद राहत मिली लेकिन अभी भी परतापुर से शहर तक आने में करीब एक घंटे का समय खर्च हो जाता है। अब पांचवें चरण में एक्सप्रेस-वे (Delhi Meerut Expressway) को हापुड़ रोड से जोड़ा जाएगा। इससे लोगों का समय बचेगा। इसी तरह, रैपिड रेल से मेरठ से दिल्ली का सफर महज 50 मिनट में तय होगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story