×

Meerut News: मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना ने बदल डाला कोमल का जीवन

Meerut News: मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार रोजगार सृजन कार्यक्रम से बदल रही लोगों की जिंदगी

Sushil Kumar
Published on: 3 Nov 2021 10:04 AM GMT
komal
X

कोमल की फाइल तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Meerut News: मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार रोजगार सृजन कार्यक्रम (mukhyamantri yuva swarojgar yojana) अपने उद्देश्य एवं चरित्र में ही अर्थव्यवस्था के सर्वागीण विकास से सम्बन्धित है। इसमें चार चांद लग जाता है जब महिलाएं योजना का लाभ उठाती हैं। जागृति विहार निवासी कोमल (komal) ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में योजना का लाभ लेने के लिए आनलाईन आवेदन किया व स्पोर्ट्स गुड्स निर्माण (sports goods nirmaan) के लिए उन्हें केनरा बैंक से वित्त पोषण किया गया। वित्त पोषण 10.52 लाख रुपये, मार्जिन मनी 2.63 लाख रुपये है। 26.00 लाख रुपये का टर्नओवर रहा एवं रोजगार सृजन भी लगभग 7 से 10 व्यक्तियों का रहा।ऋण अदायगी की स्थिति उत्तम है। उन्होने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

लाभार्थी कोमल (komal) पत्नी राहुल निवासी जागृति विहार, मेरठ ने बताया कि वह शादी के उपरांत कार्य के अवसर ढूंढ रही थी। नियति उन्हें सफल उद्यमी बनाने को तत्पर थी। इसी कड़ी में इन्हें अखबार के माध्यम से मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना (mukhyamantri yuva swarojgar yojana) के आवेदन की जानकारी मिली। उन्होने स्व रोजगार करने की बात अपने परिवार से बताई ।.परिवार ने पूर्ण मनोयोग से इनका मनोबल बढ़ाते हुए इन्हें स्वरोजगार उद्यम स्थापित करने हेतु पूर्ण सहयोग दिया। वर्ष 2020-21 में कोमल ने अपना उद्यम जय भीमनगर गढ रोड मेरठ में यश स्पोर्टस के नाम से इकाई स्थापित की।

कोमल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि उनके नेतृत्व में विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रहा है, जिसका सीधा लाभ आमजन को मिल रहा है। उन्होने कहा कि योगी जी की सरकार में महिलाएं सुरक्षित है व आगे बढ़ रही है। उन्होने प्रदेश की महिलाओं से अपील करते हुये कहा कि वह अपने बेहतर भविष्य के लिए आगे आयें। विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित है उसका लाभ लें तथा जागरूक बने।

मेरठ के उपायुक्त उद्योग वी के कौशल कहते हैं इंसान का इरादा अगर पक्का है तो उसके लिए अपनी मंजिल पाना कोई मुश्किल नहीं होता इस बात को कोमल ने सच साबित कर दिखाया है । कौशल कहते हैं, " लाभार्थी कोमल द्वारा बैंक की औपचारिकताए पूर्ण कर अपने प्रोजेक्ट की स्वीकृति प्राप्त कर ली गई। स्वीकृति पत्र पाने के उपरांत इनके द्वारा एक सप्ताह का प्रशिक्षण लिया गया। प्रशिक्षण करने के पश्चात् कोमल को एक सफल व्यवसाय कैसे संचालित किये जाने की बारीकियां पता चली। कोमल द्वारा व्यापार की बारीकियों को समझते हुए अपने धैर्य को बनाये रखते हुए अपने कार्य को आगे बढ़ाया जा रहा है।"

उपायुक्त उद्योग वी के कौशल ने बताया कि इकाई में कोमल द्वारा स्पोट्र्स आईटम्स का निर्माण एवं प्रबन्घन का सम्पूर्ण कार्य स्वयं देखा जा रहा है और इस कोरोना काल में भी उनके द्वारा स्पोर्टस आईटम्स की ऑनलाइन सप्लाई की गई है। उन्होने कहा कि जिला उद्योग केन्द्र अपना उद्यम लगाने वालो को हर संभव मदद प्रदान करता है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story