×

Meerut News: मेरठ में डेंगू का कहर जारी, मिले 33 नए मरीज, डेंगू मरीजों का आंकड़ा हुआ एक हजार पार

Meerut News: मेरठ में डेंगू का प्रकोप काफी बढ़ गया है, मरीजों की संख्या एक हजार के पार

Sushil Kumar
Published on: 22 Oct 2021 6:06 PM GMT
Dengue
X

डेंगू की डिजाइन तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ में डेंगू (dengue) के मरीजों की संख्या बढ़ते-बढ़ते के हजार पार कर गई है। जिला स्वास्थ्य विभाग (District Health Department) द्वारा जारी रात्रि बुलेटिन के अनुसार आज डेंगू के 33?नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद में मेरठ डेंगू (dengue) के कुल नरीजों की संख्या 1014 पहुंच गई है। मेरठ में डेंगू से अब तक तीन मौते भी हुई है। स्वास्थ्य महकमें की मानें तो डेंगू का डंक छोटे बच्चों की तुलना में बड़ों को अधिक लग रहा है। स्वाथ्य महकमें के अनुसार मेरठ में डेंगू (dengue) के कुल मरीजों में पांच साल तक के बच्चों की संख्या मात्र 30 है।

सीएमओ डॉ.अखिलेश मोहन के अनुसार आज डेंगू के 33 नए मरीज मिले हैं। उन्होंने बताया कि ‌743 मरीजों के ठीक होने के बाद में मेरठ में डेंगू के सक्रिय मरीजों की संख्या 271 हैं। इनमें 96 मरीज अस्पताल में भर्ती है,जबकि 175 मरीज अपने घरों में ही अपना उपचार करा रहे हैं। सीएमओं के अनुसार कोरोना का आज कोई मरीज नही मिला है। आज कुल 3369 लोंगो के सैंपल की रिपोर्ट आई है,जिनमें एक भी कोरोना पॉजिटिव नही मिला है। आज कोंरोना का के मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज हुआ है। इसके बाद कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या पांच रह गई है। इनमें दो मरीज अस्पताल में भर्ती हैं जबकि तीन मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

शत-प्रतिशत टीकाकरण तक हमें रुकना नहीं है : सीडीओ

मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) शशांक चौधरी ने आज कहा कि देश में 100 करोड़ टीकाकरण होना निश्चित ही जश्न का विषय है, पर अभी हमें रुकना नहीं है, टीकाकरण को जारी रखना है। जब तक सौ प्रतिशत टीकाकरण नहीं हो जाता तब तक हम पूरी तरह सुरक्षित नहीं होंगे।

मुख्य विकास अधिकारी शुक्रवार को यहां एक होटल में स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के सहयोग से आयोजित स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण पर मीडिया कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

सीडीओ ने कहा कि कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग, लेखपाल, पुलिस विभाग, नगर पंचायत, नगर पालिका सहित सभी सरकारी विभागों का सराहनीय सहयोग रहा। इसके बाद टीकाकरण में भी सभी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने मीडिया की सकारात्मकता की तारीफ करते हुए कहा यहां मीडिया हर छोटी बड़ी समस्या को विभाग के सामने उठाता है और उसके समाधान में भी सहयोग करता है। अक्सर ग्रामीण क्षेत्र में कुछ ऐसे मामले होते हैं जो मीडिया की जागरूकता से ही विभाग के समक्ष आते हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कोरोना काल से लेकर टीकाकरण में स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों से लेकर आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के कार्यों की सराहना की।

इस मौके पर अपर निदेशक चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डा. राजकुमार ने मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करने पर फोकस करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से प्रजनन, मातृ, नवजात एवं बाल स्वास्थ्य पर लगातार ध्यान दे रहा है। उन्होंने जनपद की परिवार नियोजन की उपलब्धियों की तारीफ करते हुए कहा-पिछले तीन सालों से लगातार मेरठ मंडल प्रदेश में अव्वल रहा है, वहीं पुरुष नसबंदी के मामले में भी जनपद की उपलब्धि प्रशंसनीय है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने कहा कि कोरोना को काबू करने के लिए टीकाकरण बेहद जरूरी है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. पूजा शर्मा ने आयुष्मान भारत योजना, परिवार नियोजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस सहित कई राष्ट्रीय कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने कोरोना टीकाकरण और सामान्य टीकाकरण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में अब तक 65 प्रतिशत लोग कोविड का पहला टीका लगवा चुके हैं। दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या बढानी है। उन्होंने मीडिया से उम्मीद जताई की कि वह टीकाकरण को लेकर लोगों को और जागरूक करेगा साथ ही जिन लोगों ने टीके की दूसरी डोज नहीं लगवायी है उन्हें प्रेरित करेगा। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक कुमार तालियान ने किसी भी बीमारी को फैलने से रोकने के लिए सर्विलांस के महत्व के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल के शुरुआत में कांटैक्ट ट्रेसिंग और जांच दोनों बहुत मुश्किल काम थे, लेकिन सर्विलांस टीम ने अन्य विभागों और लोगों की मदद से इस काम को बखूबी किया। उन्होंने इन दिनों फैल रहे डेंगू सहित अन्य संचारी रोगों के लिए सतर्क रहने को कहा । उन्होंने कहा - डेंगू का मच्छर घर में ही साफ पानी में पनपता है। यदि लोग जागरूक रहें तो इन्हें पनपने से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा- डेंगू को लेकर ज्यादा भयभीत न हों, इसका सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर निशुल्क उपचार उपलब्ध है।

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. गुलशन राय ने सन् 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने के प्रधानमंत्री के संकल्प को दोहराया। कार्यशाला में टीबी पीपीएम कोर्डिनेटर शबाना बेगम, आयुष्मान भारत योजना की जिला समन्वयक डा. अक्षिता सिंह, रेनू लता गौतम, परिवार नियोजन विशेषज्ञ, प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना की जिला समन्वयक रिचा श्रीवास्तव सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य कई अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story