×

Meerut News: भाजपा सांसद राजेन्द्र अग्रवाल का दावा, देश के साथ ही प्रदेश में गरीबी हुई कम

सांसद राजेन्द्र अग्रवाल के अलावा मेरठ के किठौर क्षेत्र के बीजेपी विधायक सत्यवीर त्यागी भी इस विवाह समारोह में उपस्थित थे

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Divyanshu Rao
Published on: 11 Dec 2021 3:51 PM GMT
Meerut News
X

राजेंद्र अग्रवाल की तस्वीर

Meerut News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मेरठ-हापुड़ लोकसभा के बीजेपी सांसद राजेन्द्र कुमार अग्रवाल ने आज दावा किया कि देश के साथ ही प्रदेश में गरीबी कम हुई है। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश के आंकडे यही साबित करते है। बीजेपी सांसद राजेन्द्र कुमार अग्रवाल ने यह दावा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत हुए एक सादे विवाह समारोह के दौरान किया।

सांसद राजेन्द्र अग्रवाल के अलावा मेरठ के किठौर क्षेत्र के बीजेपी विधायक सत्यवीर त्यागी भी इस विवाह समारोह में उपस्थित थे। दोंनो बीजेपी नेताओं ने नवविवाहित जोडो को आशीर्वाद देते हुये उनके सफल वैवाहिक जीवन की कामना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आर्थिक रूप से कमजोर व गरीब लोगो के लिए पिता व अभिभावक की भूमिका निभा रहे है।

बता दें कि आज मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत आज जनपद में चार स्थानो पर खुशनुमा माहौल में बडे बर्जुगो व माननीयो के आशीर्वाद के साथ 267 जोडो का विवाह संपन्न कराया गया। संस्कृति रिसोर्ट, निकट रोहटा फ्लाई ओवर में 116 जोडो का विवाह संपन्न कराया गया। इस मौके पर सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि आर्थिक व विकास की दृष्टि से सबसे पीछे खडे व्यक्ति का अंत्योदय करना सरकार का लक्ष्य है। सांसद ने कहा कि बच्चे के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा व स्वास्थ्य व वृद्धावस्था तक की विभिन्न योजनाएं सरकार द्वारा संचालित की जा रही है।

विधायक सत्यवीर त्यागी ने कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग के लिए कार्य कर रही है तथा विभिन्न योजनाओ का लाभ हर वर्ग के व्यक्ति तक पहुंचा है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना मुख्यमंत्री जी का एक अनुपम उपहार आर्थिक रूप से कमजोर व गरीब तबके के लिए है जिसमें गरीब परिवार की कन्याओ की शादी धूमधाम से करायी जाती है व उन्हे गृहस्थी का सामान, आर्थिक सहायता आदि दी जाती है।

उप जिलाधिकारी सदर संदीप भागिया ने बताया कि मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजनान्तर्गत एक जोडे के विवाह पर कुल रू0 51 हजार सरकार द्वार व्यय किये जाते है जिसमें रू0 35 हजार लडकी (विवाहिता) के बैंक खाते में अंतरित किये जाते है रू0 10 हजार का गृहस्थी का सामान दिया जाता है तथा रू0 06 हजार आयोजन पर खर्च होते है। उन्होने बताया कि गृहस्थी के सामान में 16 चीजे होती है जिसमें बनारसी साडी, सूट, घडी, मोबाइल, डिनर सैट, पायल आदि है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह की तस्वीर

जिला समाज कल्याण अधिकारी मौ0 मुश्ताक ने बताया कि जनपद में आज चार स्थानो पर आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कुल 267 जोडो को विवाह संपन्न हुआ जिसमें 115 मुस्लिम, 57 अन्य पिछडा वर्ग, 84 अनुसूचित जाति व 11 सामान्य वर्ग के है। उन्होने बताया कि सामूहिक विवाह कार्यक्रम अंतर्गत संस्कृति रिसोर्ट, निकट रोहटा फ्लाई ओवर, एन0एच-58, दिल्ली हरिद्वार बाईपास में 116 जोडो का, मुकुट महल गैस्ट हाउस, निकट सैंट चाल्र्स इंटर कालेज, सलावा रोड सरधना में 45 जोडो को, जे0के0 फार्म हाउस मसंद अरनावली, बड़ौत रोड़ दिलावर रोहटा में 39 जोडो का तथा त्यागी फार्म हाउस, मवाना रोड़, गणेशपुर में 67 जोडो का सामूहिक विवाह संपन्न कराया गया है।

उन्होने बताया कि संस्कृति रिजार्ट में 116 जोडो में अल्पसंख्यक वर्ग के 78, अन्य पिछडा वर्ग के 13, अनुसूचित जाति वर्ग के 23 व सामान्य वर्ग के 02 जोडे है। मुकुट महल गैस्ट हाउस सरधना में 45 जोडो में अल्पसंख्यक वर्ग के 12, अन्य पिछडा वर्ग के 14, अनुसूचित जाति वर्ग के 19 जोडे है। जे0के0 फार्म हाउस रोहटा में 39 जोडो में अल्पसंख्यक वर्ग के 05, अन्य पिछडा वर्ग के 15, अनुसूचित जाति वर्ग के 16 व सामान्य वर्ग के 03 जोडे है। त्यागी फार्म हाउस गणेशपुर में 67 जोडो में अल्पसंख्यक वर्ग के 20, अन्य पिछडा वर्ग के 15, अनुसूचित जाति वर्ग के 26 व सामान्य वर्ग के 06 जोडे है। सभी जोडो का विवाह धार्मिक रीति-रिवाज व मान्यताओ के अनुसार संपन्न कराया गया।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर संदीप भागिया, हर्ष गोयल, अधिशासी अधिकारी नगर निकाय सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी व नवविवाहित जोडे व उनके परिवारजन उपस्थित रहे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story