×

Meerut News: ब्लैक लिस्ट केंन्द्र नहीं बनाए जाएंगे परीक्षा केन्द्र, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने समीक्षा बैठक में दिये निर्देश

परतापुर हवाई पट्टी के कक्ष में माध्यमिक व उच्च शिक्षा की समीक्षा करते हुए उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि बोर्ड परीक्षा में राजकीय व सहायता प्राप्त विद्यालयों को प्राथमिकता पर परीक्षा केन्द्र बनाया जाये।

Sushil Kumar
Written By Sushil KumarPublished By Divyanshu Rao
Published on: 11 Dec 2021 4:19 PM GMT
Meerut News
X
बैठक करते यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

Meerut News: प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Deputy Chief Minister Dinesh Sharma) ने माध्यमिक शिक्षा व उच्च शिक्षा के कार्यों की मंडलीय समीक्षा करते हुये शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में परीक्षा केन्द्रो का चयन गंभीरता से व सही प्रकार से किया जाये। उन्होने कहा कि पूर्व में ब्लैक लिस्ट हुये केन्द्रो को परीक्षा केन्द्र न बनाया जाये। उन्होने निर्देशित किया कि सुचितापूर्ण ढ़ग से परीक्षाएं आयोजित करायी जाये। उन्होने कहा कि जो अभ्यर्थी (अध्यापक) उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड से चयनित होकर आये है उनको तत्काल कार्यभार ग्रहण कराया जाये उन्होने कहा कि विद्यालय प्रबंधक ज्वाईन नहीं कराते है तो उनके विरूद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी।

परतापुर हवाई पट्टी के कक्ष में माध्यमिक शिक्षा व उच्च शिक्षा के कार्यों की समीक्षा करते हुये उपमुख्यमंत्री व माध्यमिक व उच्च शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में राजकीय व सहायता प्राप्त विद्यालयों को प्राथमिकता पर परीक्षा केन्द्र बनाया जाये। उन्होने संस्कृत शिक्षको की नियुक्ति व कार्यभार ग्रहण करने के संबंध में जानकारी ली। उनके संज्ञान में लाया गया कि मंडल में सभी संस्कृत शिक्षको ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। उन्होने कहा कि जो विधि सम्मत नियुक्तियां है वही होनी चाहिए।

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा जी ने शिक्षा अधिकारियो को निर्देशित किया कि पाठ्यक्रम (सिलेबस) को समय से पूर्ण कराया जाये तथा अर्द्धवाषिक परीक्षा परिणाम भी विभागीय साईट पर आवश्यक रूप से अपलोड किया जाये। कोई भी विद्यालय अर्द्धवाषिक परीक्षा परिणाम अपलोड करने में न छूटे। उपमुख्यमंत्री व माध्यमिक व उच्च शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विद्यार्थियो को बेहतर शिक्षा मिले इसके लिए प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास व कार्य कर रही है।

इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही व विद्यार्थियो के भविष्य से खिलवाड करने वालो को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा। उन्होने कहा कि प्र्रदेश सरकार ने माध्यमिक व उच्च शिक्षा में अनेको नियुक्तियां की है जिसके सुखद परिणाम भी देखने को मिल रहे है।

बैठक करते डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने नकल पर लगाम लगायी है व नकल कराने वाले लोगो को जेल भेजा है तथा जो परीक्षा केन्द्र ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर रहे थे उनको ब्लैक लिस्टेड (काली सूची) किया है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने नकलविहीन परीक्षाएं आयोजित करायी है तथा आगे भी नकलविहीन परीक्षाएं आयोजित करायी जायेगी। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जो भी आवश्यक व नये कदम शिक्षा क्षेत्र में उठाये है वह शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार व विद्यार्थियो के हित में है।

नई शिक्षा नीति भी इसी क्रम में सरकार का एक अनुकरणीय व अनुपम कदम है। उन्होने कहा कि शिक्षको का विद्यार्थियो के भविष्य निर्माण में अहम योगदान होता है। इसलिए सभी अपने दायित्वो का निवर्हन पूरी गंभीरता व ईमानदारी से करें।

उपमुख्यमंत्री व मा0 माध्यमिक व उच्च शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने उच्च शिक्षा की परीक्षाओ में परीक्षा केन्द्र व परीक्षा की तैयारियों पर चै0 चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति से चर्चा की। उन्होने कहा कि परीक्षाएं समय से व सुचितापूर्ण ढ़ग से सपन्न करायी जाये।

इस अवसर पर कुलपति चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय प्रो0 एन0के0 तनेजा, संयुक्त शिक्षा निदेशक आंेमकार शुक्ला, क्षेत्रीय सचिव राणा सहसान्शु सुमन, जिला विद्यालय निरीक्षक मेरठ गिरजेश चौधरी, जिला विद्यालय निरीक्षक बागपत रविन्द्र कुमार, गाजियाबाद निशा अस्थाना सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story