×

Meerut News: बीजेपी नेता का दावा, 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' कार्यक्रम की जागरूकता से बालिकाओं के लिंगानुपात में हुई बढ़ोत्तरी

Meerut News: बीजेपी नेता अंकित चौधरी (BJP leader Ankit Choudhary) ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित 'बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओ' योजना भारत सरकार द्वारा शत-प्रतिशत प्रायोजित योजना है।

Network

Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam

Published on 1 Dec 2021 5:41 PM GMT

Meerut News: BJP leader claims, due to awareness of Beti Bachao, Beti Padhao program, the sex ratio of girls has increased
X

मेरठ: बीजेपी नेता अंकित चौधरी 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Meerut News: बीजेपी युवा मोर्चा (BJP Yuva Morcha) के राष्ट्रीय कार्यकरिणी सदस्य अंकित चौधरी (Ankit Choudhary) ने आज यहां दावा किया कि प्रदेश सरकार (UP Government) की परिवार नियोजन जन जागरूकता (family planning public awareness) कार्यक्रमों, भू्रण हत्या (feticide) पर रोक, महिलाओं पुरूषों व आमजन की सोच में सकारात्मक दृष्टिकोण लाने का ही परिणाम है कि प्रदेश में लिंगानुपात (sex ratio) जो वर्ष 2015-16 में 1000 बालकों पर 995 बालिकायें थी, वहीं वर्तमान सरकार के विशेष प्रयासों से लिंगानुपात 1000 बालकों पर 1017 बालिकायें हो गई हैं।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 (National Family Health Survey-5) की रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आये हैं कि सरकार द्वारा गम्भीरता से लागू की गई स्वास्थ्य सेवाओं के कारण प्रजनन दर में भी गिरावट आई है। आज प्रदेश में बेटियों को हर क्षेत्र में सुविधाये दी जा रही है। बेटियों के प्रति समाज में सकारात्मक सोच के कारण ही वे हर तरह की शिक्षा प्राप्त कर रही हैं और आगे बढ़ रही हैं।

बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओ

बीजेपी नेता अंकित चौधरी (BJP leader Ankit Choudhary) के अनुसार सरकार द्वारा संचालित बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओ योजना भारत सरकार द्वारा शत-प्रतिशत प्रायोजित योजना है। इस योजना का संचालन प्रदेश में प्रत्येक स्तर पर जिलाधिकारी एवं जिला प्रोबेशन अधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर से संचालित बैंक खाते के माध्यम से किया जाता है।

बालिकाओं की शिक्षा के लिए आमजन में जागरूकता लाना जरुरी

योजना का उद्देश्य गिरते हुए लिंगानुपात में सुधार करना, बालिकाओं की शिक्षा (Girl Child Education) को प्रोत्साहन देना तथा बालिका के प्रति आमजन में सकारात्मक सोच विकसित करना है। योजना के अन्तर्गत विभिन्न माध्यमों यथा-नाटक/नुक्कड, बैनर, पोस्ट वॉल राइटिंग, जनसभा, रेडियों जिंगल, विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं, कार्यशालाओं आदि समारोहों का आयोजन कर जनमानस में जन जागरूकता फैलाई जा रही है।

बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ता गांव-गांव शहर-शहर आम लोगों से जनसम्पर्क कर रहे हैं- अंकित चौधरी

अंकित चौधरी के अनुसार जनसामान्य की मानसिकता में सकारात्मक परिवर्तन लाने के उद्देश्य से वित्तीय वर्ष 2019-20 में 96.95 लाख महिलाओ व बालिकाओं से सम्पर्क कर उन्हें जागरूक किया गया तथा वर्ष 2020-21 में कुल 1.96 लाख गतिविधियों के माध्यम से 73.60 लाख महिलाओं तथा बालिकाओं को जागरूक किया गया है। चालू वर्ष में भी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लाखों महिलाओं तथा बालिकाओं को जागरूक किया जा रहा है। बीजेपी नेता अंकित चौधरी का यह भी कहना है कि इस कार्यक्रम की कामयाब बनाने के लिए बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ता गांव-गांव शहर-शहर आम लोंगो से जनसम्पर्क कर रहे हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story