×

Meerut News: यूपी में सबसे ज्यादा कहर मेरठ में मचाने वाला डेंगू पड़ा सुस्त, आज मात्र एक मरीज मिला

Meerut News: उत्तर प्रदेश के जनपद मेरठ में डेंगू का असर अब कम हो गया है, पहले जिले में एक दिन में करीब 50  डेंगू के मरीज आ रहे थे अब आंकड़ा घटकर सिर्फ 1 से 4 मरीज प्रतिदिन पर आ गया है।

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Shashi kant gautam
Published on: 2 Dec 2021 5:11 PM GMT
Meerut News: Dengue, which caused the most havoc in UP, was sluggish in Meerut, today only one patient was found
X

मेरठ: डेंगू मरीजों की रिकवर रेट बढ़ी   

Meerut News: एक महीने पहले तक मेरठ (District Meerut) में कहर बरपाने वाला डेंगू (dengue fever) अब दम तोड़ने लगा है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सबसे ज्यादा डेंगू मरीज इस बार मेरठ में थे। शुरूआत में जिले में एक दिन में करीब 50 डेंगू के मरीज आ रहे थे अब आंकड़ा घटकर सिर्फ 1 से 4 मरीज प्रतिदिन पर आ गया है। आज डेंगू का मात्र एक मरीज ही मिला है। सक्रिय मरीजों (active patients) की संख्या भी घटते-घटते 87 पर आ गई है। इनमें 15 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती है और 72 घर पर रहकर अपना इलाज करा रहे हैं।

वहीं अब 1551 मरीज इलाज के बाद रिकवर भी हो चुके हैं। जिला मलेरिया अधिकारी (District Malaria Officer) सत्यप्रकाश (Satya Prakash) के अनुसार तापमान गिरने पर मच्छरों की उत्पत्ति (Origin of Mosquitoes) की चाल धीमी पड़ जाती है, जिससे डेंगू का हमला धीरे-धीरे शांत होता जाता है। जिला मलेरिया अधिकारी की मानें तो अगले कुछ दिनों में डेंगू मेरठ में बिल्कुल खत्म हो जाएगा।

बता दें कि जिले में 2 सितंबर को पहले मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई थी। सितंबर माह में हर रोज 10 से 15 मरीज मिल रहे थे। लेकिन, अक्टूबर माह में जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी। साथ ही 15 से अधिक मौतें भी गांवों में डेंगू बुखार से हुई हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार मेरठ में इस साल डेंगू के मरीजों की संख्या ने पिछले 5 सालों का भी रिकार्ड तोड़ दिया। 5 सालों में मेरठ में कुल 1230 डेंगू मरीज मिले थे, लेकिन 2021 में 75 दिनों में 2000 डैंगू के मरीज मिल चुके हैं। इसमें 1410 मरीज वो हैं जिन्हें स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने रजिस्टर्ड किया है। बाकी हर घर में इस साल बुखार और डेंगू के मरीज रहे जो पंजीकृत नहीं हुए मगर घर, गांव और निजी अस्पतालों में उनका इलाज चलता रहा।

पिछले 7 दिनों में मिले डेंगू के मरीज

तारीख- डेंगू के नए मरीज

26-नवम्बर- 4

27-नवम्बर- 4

28-नवम्बर- 3

29-नवम्बर- 2

30-नवम्बर- 2

01-दिसंबर- 4

02-दिसंबर- 1

कोरोना (coronavirus) का आज भी कोई मरीज नही मिला

मेरठ में कोरोना भी लगभग खत्म हो गया है। पिछले चार दिनों से करीब दस हजार सैंपल की जांच में एक भी कोरोना का मरीज नही मिला है। सीएमओ अखिलेश मोहन के अनुसार आज जिले में 3768 सैंपलों की जांच की गई,जिसमें कोई भी संक्रमित नही मिला। सीएमओ के अनुसार मेरठ में कोरोना के कुल दो मरीज हैं जिनका कि उनके घर पर ही इलाज चल रहा है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story