×

Meerut News: डेंगू का कहर जारी, 37 नए केस मिले, पिछले सभी रिकार्ड हुए ध्वस्त

Meerut news in hindi today: मेरठ में डेंगू से मचा हाहाकार, टूटे सारे रिकॉर्ड

Sushil Kumar
Published on: 26 Oct 2021 6:00 PM GMT
dengue
X

डेंगू की डिजाइन तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Meerut news in hindi today: कोरोना से राहत मिली ही थी कि डेंगू ने कहर (dengue ka kahar) बरपाना शुरू कर दिया है। जिले में हर रोज डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। मंगलवार रात को आई रिपोर्ट के हिसाब से पिछले 24 घंटों में 37 डेंगू (dengue ke Case) पाजिटिव मिले। जिले में नए मामले सामने आने से अब तक मिले कुल मरीजों (Dengue patients) की कुल संख्या बढ़कर 1152 हो गई है। जबकि तीन लोंगो की डेंगू के चलते मौत हो चुकी है।

सीएमओ डॉ.अखिलेश मोहन के अनुसार मेरठ में अब तक 875 डेंगू (dengue ke Case) के मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि आज मिले 37 नए डेंगू के मरीजों (Dengue patients) के साथ ही मेरठ में सक्रिय मरीजों की संख्या 277 पहुंच गई हैं। (dengue ke up main Case) इनमें 94 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं जबकि 183 मरीज अपने घरों पर ही उपचार करा रहे हैं। डॉ.अखिलेश मोहन के अनुसार स्वास्थ्य विभाग अब तक डेंगू का लार्वा मिलने पर 890 घरों को नोटिस भेज चुका है। अब विभाग ने नगर निगम से जुर्माना, एफआईआर को अमल में लाने की बात की है।

जिला अस्पताल के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. कौशलेंद्र ने बताया कि डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट्स कम होने की समस्या बढ़ रही है। इन मरीजों को अस्पताल में प्लेटलेट्स पैक उपलब्ध कराया जा रहा है। शहर भर के प्राइवेट, सरकारी सभी अस्पतालों में डेंगू का अलग से वार्ड बनाया गया है। वही माइक्रोबायोलॉजी विभाग की रिपोर्ट के अनुसार मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में आने वाले बुखार के सैंपल में से 15 से 20% में डेंगू मिल रहा है। वही जिला अस्पताल की ओपीडी में ही बड़ी संख्या में बुखार के मरीज अपना इलाज कराने के लिए पहुंच रहे हैं। बता दें कि इससे पूर्व वर्ष 2017 में सर्वाधिक 630 मरीज मेरठ में मिले थे. उसके बाद से अबकी बार सबसे ज्यादा मरीज देखने को मिल रहे हैं। स्वास्थ्य महकमे के अनुसार मलियाना, रोहटा, मवाना, दौराला, जानी, रजपुरा, जयभीमनगर, कंकरखेड़ा में डेंगू का कहर सबसे ज्यादा हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story