×

Meerut News: मेरठ में BJP नेता लक्ष्मीकांत वाजपेई का बड़ा बयान, पुराने नियम बदल जाने चाहिए

इस मौके पर भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व वर्तमान जॉइनिंग कमेटी के चेयरमैन डॉक्टर लक्ष्मीकांत वाजपेई ने कहा कि एक-एक विषय जो पश्चिमी क्षेत्र के सहकारी बैंकों के संबंध में है सब सरकार में रखूंगा।

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Divyanshu Rao
Published on: 11 Dec 2021 1:41 PM GMT (Updated on: 11 Dec 2021 1:52 PM GMT)
Meerut News: मेरठ में BJP नेता लक्ष्मीकांत वाजपेई का बड़ा बयान, पुराने नियम बदल जाने चाहिए
X
Lakshmikant vajpayee appointed Madhya Pradesh governor

Meerut News: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पूर्व अध्यक्ष व वर्तमान जॉइनिंग कमेटी के चेयरमैन डॉक्टर लक्ष्मीकांत वाजपेई ने आज कहा कि किसानों,व्यवयासिक एवं ऋण लेने संबंधी पुराने नियम बदल जाने चाहिए। डॉक्टर लक्ष्मीकांत वाजपेई आज यहां नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रेक्षागृह चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी में आयोजित जिला सहकारी बैंक मेरठ बागपत की 73 वी सामान्य निकाय बैठक को मुख्य अतिथि के रुप में संबोधित कर रहे थे। जिला सहकारी बैंक सहारनपुर के अध्यक्ष चौधरी राजपाल सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक का संचालन जिला सहकारी बैंक मेरठ के अध्यक्ष मनिन्दरपाल सिंह ने किया।

मेरठ में लक्ष्मीकांत वाजपेई का बयान

इस मौके पर भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व वर्तमान जॉइनिंग कमेटी के चेयरमैन डॉक्टर लक्ष्मीकांत वाजपेई ने कहा कि एक-एक विषय जो पश्चिमी क्षेत्र के सहकारी बैंकों के संबंध में है सब सरकार में रखूंगा । मैंने प्रदेश अध्यक्ष रहते हुए गांव के लोगों की समस्याएं गांव गांव जाकर समझी तथा मंत्री रहते हुए भी ग्रामीण समस्या हल करने का कार्य किया ।

डॉ.वाजपेयी ने कहा कि कोऑपरेटिव एक बड़ा विभाग है। दूध विभाग भी सहकारिता से जुड़ा है गांव की महिला दूध दूह कर सहकारी समितियों के माध्यम से पराग को भेजती है। मेरठ कोऑपरेटिव बैंक ने बहू आयामी कार्य जो किए हैं उनके लिए अध्यक्ष और संचालक मंडल को बधाई । डॉक्टर लक्ष्मीकांत वाजपेई ने कहा कि जो प्रस्ताव जनहित में कॉपरेटिव बैंक करेगा उसे शासन से स्वीकृत कराऊंगा । एन.पी ए. इतना कम अर्थात 0.68% होना बैंक और किसान की ईमानदारी का प्रतीक है।

लक्ष्मीकांत वाजपेई की तस्वीर

मेरठ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि कोऑपरेटिव बैंक ने केंद्रीकृत बैंकों से प्रतिस्पर्धा की दौड़ के कारण किसानों के साथ-साथ शहरी व्यापारी भी बैंक से जुड़ेंगे । कुछ संस्थाओं के गलत काम करने के कारण सहकारिता पिछड़ गयी थी जो इस संचालक मंडल के कुशल नेतृत्व में कीर्तिमान की तरफ तेजी से बढ़ी है यहां के अधिकारियों व प्रबंधक तंत्र का कुशल नेतृत्व विकास का घोतक है । भारतीय जनता पार्टी सहकारिता के प्रदेश संयोजक व नवनिर्वाचित बैंक के अध्यक्ष डीके शर्मा जी ने कहा कि पूर्व सरकार ने इतनी खुली सामान्य बैठक कभी नहीं हुई अब जनता के बीच आय-व्यय और विकास की बातें बैंक प्रतिनिधियों के बीच रखी जाती है सरकार किसान हितेषी है हर वर्ग का काम कर रही है ।

जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष मनिन्दर सिंह ने कहा कि बैंक कृषि सहकारी समितियों मल्टी सर्विस सेंटर के रूप में कार्य करेगी । अब तक सीमित पर पोस मशीन, माइक्रो एटीएम, संपूर्ण कंप्यूटर सिस्टम बिजली बिल जमा व्यवस्था के साथ साथ सभी तरह के बिल समितियों पर जमा होंगे। किसान की आय दोगुनी करने का सही माध्यम है सहकारिता । मनिन्दरपाल सिंह ने कहा कि वार्षिक निकाय बैठक के माध्यम से फसली ऋण सीमा,कार लोन, गृह ऋण,डेयरी लोन व व्यवसायिक ऋण सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव पास कर शासन को भेजा गया है । उन्होंने बताया कि बैंक ने इस वर्ष 24.49 करोड़ का लाभ अर्जित किया है।

बैंक ने 120 पैक्स एवं 13 केन यूनियन के माध्यम से 142841 कृषिको को 860.13 करोड़ रुपए का कृषि ऋण उपलब्ध कराया है । बैंक द्वारा गन्ना कृषिको को पैक्स के माध्यम से आंतरिक वित्त पोषण के लिए 178.00 करोड़ रुपए का लक्ष्य निर्धारित किया गया । किसानों के भुगतान हेतु 4 चीनी मिलों को 326 करोड़ रुपये का ऋण सीमा उपलब्ध कराई है। मनिन्दरपाल सिंह ने बताया कि बैंक की कार्यशील पूंजी के 3 वर्षों के दौरान509.12 करोड़ की वृद्धि हुई है । बैंक से संबंध समस्त 120 पैक्स ग्राहकों को ग्रामीण क्षेत्रों से माइक्रो एटीएम के माध्यम से बैंकिंग सुविधाएं प्रदान कर रही है । उन्होंने कहा कि जिला सहकारी बैंक केंद्रीय कृत बैंकों से अधिक और अच्छी सेवाएं दे रहे हैं । मनिन्दरपाल सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार किसान व जनता के हित में बहुत कार्य कर रही है, पुन: पूर्ण बहुमत की सरकार आएगी जो काम रह गए पुनः पूरे कराए जाएंगे ।

इससे पहले दीप प्रज्वलित करने के उपरांत सहकारिता गान और अतिथि स्वागत के बाद बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने प्रस्तावना रखकर बैंक का एजेंडा पढ़ कर सुनाया, जिसे सर्वसमति से सभी ने हाथ उठाकर समर्थन किया । बैंक अध्यक्ष मनिन्दरपाल सिंह की अध्यक्षता में संचालक मण्डल ने संपूर्ण कृषक सहकारी समितियों को बैंक खर्च से पूर्ण कंप्यूटराइस करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया । बैंक अध्यक्ष मनिन्दरपाल सिंह ने कहा कि इससे बैंक का व्यवसाय तेजी से बढ़ेगा और किसान पारदर्शिता से व्यवसाय करेगा कोई शोषण व उत्पीड़न नहीं कर पाएगा ।

कार्यक्रम में अध्यक्ष जिला गाजियाबाद हरीराज चौधरी ,अध्यक्ष मुजफ्फरनगर जिला सहकारी बैंक ,सत्यपाल सिंह जी,उपसभापति सुरेंद्र सिंह ,बैंक संचालक मदनपाल सिंह , प्रदीप त्यागी ,कैलाश सिंह , अनिल मलिक ,अंकुर सांगवान ,ठाकुर लाखन सिंह ,रविंद्र सिंह ,शरद मुदगल ,पपीत कुमार ,राजेन्द्र प्रेमी , रीना तोमर , सविता मुखिया,सहकारिता जिला संयोजक योगेन्द्र कुसैडी़ ,सह- संयोजक नरेश तोमर ,जिलाध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा विपन्द्र सुधा वाल्मीकि , भारतवीर गुर्जर, सहायक निबंधक सहकारिता मेरठ प्रदीप सिंह,सहायक निबंधक सहकारिता बागपत मोहसिन,सचिव /मुख्य कार्यपालक बैंक दिनेश कुमार सिंह के अलावा हजारों की संख्या में सहकारिता प्रतिनिधि व सहकारिता बंधु उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान जिला सहकारी बैंक की स्मारिका का विमोचन भी किया गया ।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story