×

Meerut News: टीकाकरण की टीम को राज्यमंत्री दिनेश खटीक ने किया रवाना, 7.60 लाख पशुओं को लगेगा निःशुल्क टीका

Meerut News: खुरपका-मुंहपका टीकाकरण के द्वितीय चरण का जनपद स्तर पर शुभारंभ आज जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी द्वारा पंचायत भवन कचहरी मेरठ एवं जनपद के सभी विकास खण्ड मुख्यालयों पर संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों द्वारा विभागीय सचल वाहन को हरी झण्डी दिखाते हुए टीकाकरण टीम की रवानगी कर किया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 8 Nov 2021 3:26 PM GMT
Meerut News: टीकाकरण की टीम को राज्यमंत्री दिनेश खटीक ने किया रवाना, 7.60 लाख पशुओं को लगेगा निःशुल्क टीका
X

Meerut News: प्रधानमंत्री की घोषणा के अनुपालन में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण कार्यक्रम अन्तर्गत जनपद मेरठ में खुरपका-मुंहपका टीकाकरण के द्वितीय चरण का जनपद स्तर पर शुभारंभ आज जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी द्वारा पंचायत भवन कचहरी मेरठ एवं जनपद के सभी विकास खण्ड मुख्यालयों पर संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों द्वारा विभागीय सचल वाहन को हरी झण्डी दिखाते हुए टीकाकरण टीम की रवानगी कर किया गया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. अनिल कंसल का दावा है कि मेरठ जनपद के सभी 7.60 लाख गोवंशीय-महिष वंशीय पशुओं को खुरपका- मुंहपका रोग का निःशुल्क टीकाकरण किया जायेगा।

पशुओं की टैगिग की जायेगी

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. अनिल कंसल ने बताया कि अभियान अन्तर्गत 4 सें 5 माह के बच्चे तथा 8 माह सें अधिक गर्भित पशुओं को छोड़ते हुए टीकाकरण अभियान पूर्ण किया जायेगा। टीकाकरण से पूर्व सभी पशुओं की यूआईडी टैग द्वारा टैगिग की जायेगी जिसका एक यूनिक नम्बर होगा। उक्त टैग नम्बर आधार कार्ड की भांति होगा जिसका भविष्य में पशुपालन विभाग की विभिन्न योजनाओं में उपयोग किया जा सकेगा। टीकाकरण अभियान जनपद के उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी/पशु चिकित्साधिकारी के नेतृत्व में पशुधन प्रसार अधिकारी के पर्यवेक्षण में ग्राम स्तर पर चयनित वैक्सीनेटरों द्वारा पूर्ण कराया जायेगा।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. अनिल कंसल के अनुसार कार्यक्रम का शुभारंभ विधानसभा क्षेत्र हस्तिनापुर के लिए प्रदेश के राज्यमंत्री, जल शक्ति एवं बाढ नियत्रंण उप्र सरकार दिनेश खटीक द्वारा ग्राम बना स्थित पंचायत भवन से झण्डी दिखाकर टीम की रवानगी की गई। विधानसभा क्षेत्र सिवालखास के लिए विधायक सिवालखास जितेन्द्र सतवई ने ग्राम सतवई एवं विधानसभा क्षेत्र किठौर के लिए विधायक किठौर सत्यवीर त्यागी ने अपने निवास से झण्डी दिखाकर टीम की रवानगी की गई। विधानसभा क्षेत्र सरधना के लिए विधायक संगीत सोम द्वारा हरी झण्डी दिखाकर टीम की रवानगी की गई।

खुरपका-मुंहपका बीमारी सें बचाव के लिए करायें टीकाकरण

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने उन्होंने समस्त पशुपालकों से अनुरोध किया कि आप सभी अपने गोवंशीय व महिषवंशीय को खुरपका-मुंहपका बीमारी सें बचाव हेतु टीकाकरण के साथ-साथ ईयर टैगिग अवश्य करायें।


Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story