×

पुलिस अधिकारी महिलाओं की शिकायतों को गंभीरता से लें, FIR दर्ज करने में देरी न करें- चन्द्रमुखी देवी

Meerut News : चन्द्रमुखी देवी ने बताया कि कोरोना काल में आयोग द्वारा वर्चुअल महिला जनसुनवाई भी की गयी।

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Monika
Published on: 22 Sep 2021 5:25 PM GMT
Member of Womens Commission Smt. Chandramukhi
X

श्रीमती चन्द्रमुखी देवी (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Meerut News: महिलाओं की समस्याओ का निस्तारण प्राथमिकता पर कराने के लिए आयोग कटिबद्ध है। पुलिस अधिकारियो को चाहिए कि वह महिलाओं की शिकायतों (women's complaints) को गंभीरता से लें व एफआईआर दर्ज करने में देरी न करे। राष्ट्रीय महिला आयोग (National Women Commission) की सदस्या चन्द्रमुखी देवी ने आज यहाँ महिलाओं की समस्याओं को सुनने के बाद यह बात कही।

जनसुनवाई के दौरान घरेलू हिंसा (gharelu hinsa), दहेज उत्पीड़न (dahej utpidan) , संपत्ति विवाद (sampatti vivad) आदि पर कुल 60 शिकायते प्राप्त हुई। जिनमें से 45 का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया । शेष के गुणवत्तापरक निस्तारण के निर्देश आयोग सदस्या द्वारा दिये गये।

श्रीमती चन्द्रमुखी देवी ने बताया कि कोरोना काल में आयोग द्वारा वर्चुअल महिला जनसुनवाई (Virtual Women's Public Hearing) भी की गयी। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग महिलाओ की शिकायत पर एटीआर (एक्शन टेकन रिपोर्ट ) जल्द से जल्द उपलब्ध कराये । ताकि आयोग उस पर उचित कार्यवाही प्राथमिकता पर कराये। उन्होंने कहा कि विभिन्न जनपदो का दौरा कर वहां महिलाओ की समस्याओं का निस्तारण सुनिश्चित कराया । वह इसी क्रम में मेरठ में जनसुनवाई कर रही है। उन्होंने बताया कि 85 अन्य मामलो में पुलिस विभाग से एटीआर (ATR) प्राप्त हो गयी है , जिस पर जल्द कार्यवाही की जायेगी । शेष मामलो की एटीआर दस दिनों में उपलब्ध कराने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिये गये है।

अपने आपको अकेला न समझे महिलाएं

पुलिस एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के समन्वय से राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा आयोजित महिला जनसुनवाई में श्रीमती चन्द्रमुखी देवी ने महिलाओ से कहा कि वह अपने आपको अकेला न समझे। आयोग हर कदम पर उनके साथ है । महिलाओ की समस्याओ का निस्तारण गुणवत्तापरक ढ़ग से सुनिश्चित कराने के लिए कटिबद्ध है। उन्होने बताया कि आयोग द्वारा हेल्पलाइन नंबर 7827170170 जारी किया गया है , जो कि 24 घंटे संचालित है। उन्होने कहा कि हेल्पलाइन नंबर पर महिलाएं अपनी शिकायते बता सकती है।

इस अवसर पर सीओ रूपाली रॉय, एसओ संध्या सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत कुमार सिंह, जिला प्रोबेशन कुमार अजीत कुमार, श्रम प्रवर्तन अधिकारी अरविन्द कुमार सहित अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी व महिलाएं उपस्थित रही।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story