×

Meerut News: PM मोदी के आगमन से 48 घंटे पूर्व कबाड़ी हाजी गल्ला पर फिर बड़ी कार्रवाई, 25 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त

Meerut News: विधिनुसार कुर्क किये गये इस गोदाम का कुल बाजार मूल्य 25 करोड़ रुपए आंका जा रहा है। बता दें कि हाल ही में शाहजहांपुर में एक जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरठ के सोतीगंज का जिक्र कर सभी को चौका दिया था।

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Divyanshu Rao
Published on: 31 Dec 2021 2:53 PM GMT
Meerut News
X
हाजी गल्ला के पर कार्रवाई करती पुलिस 

Meerut News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के मेरठ आगमन से करीब 48 घंटे पहले मेरठ पुलिस ने आज फिर मेरठ में चोरी और लूट के वाहनों का कटान करने के आरोपी हाजी गल्ला (meerut haji galla) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए उसके वेस्टर्न रोड स्थित बंगला नंबर 235 पर बने अवैध गोदाम को एएसपी ने शुक्रवार को सील कर दिया। हाजी गला की पटेल नगर की करोड़ों रुपये की प्रॉपर्टी पहले जब्त की जा चुकी है।

विधिनुसार कुर्क किये गये इस गोदाम का कुल बाजार मूल्य 25 करोड़ रुपए आंका जा रहा है। बता दें कि हाल ही में शाहजहांपुर में एक जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरठ के सोतीगंज का जिक्र कर सभी को चौका दिया था। पीएम मोदी ने कहा, 'कहीं गाड़ी की चोरी होती थी तो वो कटने के लिए मेरठ के सोतीगंज आती थी। दशकों से ऐसा ही चला आ रहा था। ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने के लिए सरकारों के पास हिम्मत नहीं थी। लेकिन ये काम दमदार योगी की सरकार और प्रशासन ने किया।

एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने सोतीगंज के कबाड़ी हाजी गल्ला पर की गई पुलिस की ताजा कार्रवाई के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मेरठ पुलिस द्वारा संगठित अपराध एवं कुख्यात अपराधियों के विरुद्ध लगातार चलाए जा रहे अभियान के क्रम में आज कुख्यात कबाड़ माफिया तथा गैंग लीडर हाजी नईम उर्फ गल्ला निवासी सोतीगंज थाना सदर बाजार मेरठ, के द्वारा समाज विरोधी क्रियाकलापों के माध्यम से अर्जित किया गया एक गोदाम, बंगला न0 235 सैन्ट्रल रोड निकट मेरठ पब्लिक स्कूल थाना सदर बाजार मेरठ, की विधिनुसार कुर्की संपादित की गई। इससे पहले 16 व 20 अक्टूबर को इसी कुख्यात गैंग लीडर की एक अन्य अचल संपत्ति (रिहायशी मकान) को विधिनुसार कुर्क किया गया था ।


ज्ञातव्य है कि इस कुख्यात कबाड़ माफिया/ गैंगलीडर नईम उर्फ गल्ला के विरुद्ध विभिन्न थानों में कम से कम 32 अभियोग पंजीकृत हैं, जिनमें भारतीय दंड विधान के अंतर्गत पंजीकृत अभियोगों के अतिरिक्त गुंडा अधिनियम, गैंगस्टर अधिनियम तथा राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के अंतर्गत की गई निरोधात्मक कार्यवाही भी शामिल है ।

स्थानीय एवं दूर-दराज के क्षेत्रों से भी की जाने वाली वाहन चोरी तथा उनका अवैध कटान करने और चोरी किए गए वाहनों का क्रय व विक्रय करने तथा उनको अवैध रूप से काटकर निकाले गए पार्ट्स का विक्रय करने का अवैध व्यापार एक गिरोह बनाकर किए जाने के कारोबार का मुख्य आरोपी तथा गैंग लीडर नईम उर्फ गल्ला ही है । इसके गिरोह के अन्य सदस्य भी न्यायिक अभिरक्षा में निरुद्ध किए गए हैं तथा उनकी समाज विरोधी क्रियाकलापों से अर्जित संपत्ति का भी पता लगाकर इसी प्रकार की कार्यवाही विधिनुसार की जा रही है ।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सबसे प्रमुख कबाड़ माफिया में गिना जाने वाला नईम उर्फ गल्ला जो कि वाहन कटान के अवैध काले कारोबार का मुखिया माना जाता है उसके द्वारा कुर्सी बुनने के साधारण उद्यम से अपने जीवन यापन करने का काम अभी कुछ साल पहले तक किया जाता था।

परंतु वाहन चोरी और वाहन कटान के काले कारोबार ने थोड़े ही समय में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रमुख वाहन कटान माफियाओं में इसका नाम दर्ज करा दिया और इसने इस काले कारोबार से कम समय में बहुत संपत्ति अर्जित कर ली। इन सभी अवैध संपत्तियों को चिन्हित कर और इसकी बेनामी संपत्तियों का पता लगाकर कठोरतम कार्यवाही इस काले कारोबार को समाप्त करने के लिए की जा रही है ।

विधिनुसार कुर्क की गई सभी संपत्तियों पर नियमानुसार नोटिस चस्पा किए गए हैं तथा मुनादी कराकर भी जन सामान्य को इस कार्यवाही के बारे में अवगत कराया गया है ताकि इन संपत्तियों का विधि विरुद्ध क्रय / विक्रय न किया जा सके । इसके साथ ही इन सभी संपत्तियों का प्रशासक सहायक पुलिस अधीक्षक कैंट को नियुक्त किया गया है ।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story