×

Meerut News: स्मृति ईरानी ने मेडिकल कालेज के पीकू वार्ड को बताया नायाब नमूना बोली, अमेठी में भी इसी तरह का पीकू वार्ड बनाया जाए

Meerut News: एलएलआरएम मेडिकल कालेज में केन्द्रीय मंत्री महिला एवं बाल विकास स्मृति ईरानी ने बाल चिकित्सा आईसीयू वार्ड (पीकू वार्ड) के शुभारंभ के अवसर पर कहा कि यह एक नायाब नमूना है कि कैसे सरकारी व प्राईवेट संस्थाएं मिलकर आमजन के जीवन को सुगम बना सकते है।

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Divyanshu Rao
Published on: 5 Jan 2022 4:50 PM GMT
Meerut News
X

स्मृति ईरानी की तस्वीर 

Meerut News: एलएलआरएम मेडिकल कालेज (LLRM Medical College) में आज केन्द्रीय मंत्री महिला एवं बाल विकास स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने पीकू वार्ड का शुभांरभ फीता काटकर किया। उन्होने स्वयं के साथ-साथ बाल चिकित्सा विभाग की चिकित्सक व नर्स से भी शुभारंभ कराया। केन्द्रीय मंत्री ने स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा कोरोना महामारी के दौरान किये गये कार्यों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। वहीं उनके निर्देश पर प्राचार्य मेडिकल कालेज को एलजी इलेक्ट्रानिक्स के प्रतिनिधियो ने औपचारिक रूप से पीकू वार्ड के लिए बेड व उपकरण सौंपे। एलजी ने सीएसआर के तहत यह कार्य किया है।

एलएलआरएम मेडिकल कालेज में केन्द्रीय मंत्री महिला एवं बाल विकास स्मृति ईरानी ने बाल चिकित्सा आईसीयू वार्ड (पीकू वार्ड) के शुभारंभ के अवसर पर कहा कि यह एक नायाब नमूना है कि कैसे सरकारी व प्राईवेट संस्थाएं मिलकर आमजन के जीवन को सुगम बना सकते है। उन्होने कहा कि उनके संज्ञान में आया था कि मेरठ का पीकू वार्ड बनाने में अच्छा कार्य हुआ है। जनपद अमेठी में भी इसी तरह का पीकू वार्ड बनाया जाये इस हेतु भी उन्होने आज यहां के पीकू वार्ड का शुभारंभ किया। उन्होने की गयी व्यवस्थाओ को देखा व उन्हें सराहा।

केन्द्रीय मंत्री महिला एवं बाल विकास स्मृति ईरानी ने मेडिकल कालेज की डा0 अनुपमा वर्मा, डा0 मुनेश तोमर, नर्स अनुजा चौहान से भी शुभारंभ कराया। उन्होने स्वास्थ्यकर्मियो द्वारा कोरोना काल खंड में किये गये उत्कृष्ठ कार्य की प्रशंसा की। उन्होने आश्वस्त किया कि भविष्य में भी मेडिकल कालेज को किसी भी प्रकार की आवश्यकता होगी तो उसकी हर संभव मदद की जायेगी। उन्होने चिकित्सको व स्वास्थ्यकर्मियो का उत्साहवर्धन किया।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की तस्वीर

एलएलआरएम मेडिकल कालेज के ऑडिटोरियम में प्राचार्य मेडिकल कालेज को एलजी इलेक्ट्रानिक्स के सेल्स हैड संजय चितकारा ने पीकू वार्ड के लिए औपचारिक रूप से बेड व उपकरण सौंपे। एलजी कंपनी द्वारा कारपोरेट सोशल रिस्पोनसिबिलीटी (सीएसआर) के तहत मेडिकल कालेज के पीकू वार्ड के लिए विभिन्न उपकरण औपचारिक रूप से आज दिये गये जिसमें 30 बेड, 10 रेडियेन्ट वार्मर, 50 सिरिन्ज इन्फयूजन पम्प, 50 आई0वी0 पोल्स, 50 मल्टीपैरा माॅनिटर, 50 डिजीटल थर्मामीटर, 10 फायर एक्सटिनग्यूसर, 50 लाईन गो स्कोप, 15 स्टेथोस्कोप, 50 अम्बू बैग आदि उपकरण है।

बाल चिकित्सा विभाग के हैड डा0 विजय जायसवाल ने बताया कि पीकू वार्ड मेडिकल कालेज में 50 बेड आईसीयू में है जिसमें से 30 बेड हाई डिपेनडेन्सी यूनिट बेड है तथा 20 बेड वेन्टीलेटर के साथ है।

50 बेड आईसोलेशन व 10 बेड ट्रायज में है। उन्होने बताया कि कुल 110 बेड का पीकू वार्ड सेक्शन है। उन्होने बताया कि मा0 मंत्री जी द्वारा 100 बेड के पीकू वार्ड का शुभारंभ आज किया गया। ट्रायज के 10 बेड अलग तल पर है। उन्होने बताया कि डाक्टर्स फार यू मुम्बई स्थित एक एनजीओ है जिसका मुख्य कार्य अस्पताल को कितने उपकरणो की जरूरत है इसका आंकलन करना है।

इस अवसर पर प्राचार्य मेडिकल कालेज डा0 आर0सी0 गुप्ता, डा0 विष्णु पाण्डेय, डा0 के0एन0 तिवारी, डाक्टर्स फार यू एनजीओ के डा0 रजत जैन आदि उपस्थित रहे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story