×

Meerut News: शव दफनाने को लेकर कंकरखेड़ा इलाका सुलगने से बचा, धार्मिक उन्माद फ़ैलाने के आरोप में कई पर मुकदमा दर्ज

Meerut News: हिन्दू जागरण मंच ने इस पूरे मामले का संज्ञान CM योगी से स्वयं लेने और निष्पक्ष जांच कर 300 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी कराये जाने की मांग की है।

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Ragini Sinha
Published on: 4 March 2022 8:07 AM GMT
Clashes between two sides in Meerut
X

शव दफनाने को लेकर दो पक्षों में लड़ाई (Social media)

Meerut News : मेरठ (Meerut News) के कंकरखेड़ा (kankerkhera) में विवादित जमीन पर शव दफनाने को लेकर गुरुवार देर शाम दो पक्षों में संघर्ष (Clashes between two sides) हो गया। घटना में कुछ लोग चोटिल हो गए हैं। इस घटना के बाद इलाके में तनाव फैल गया है। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस (meerut police investigation) ने मामले की जांच करते हुए स्थिति को नियन्त्रण में कर लिया।

वहीं, हिन्दू जागरण मंच ने इस पूरे मामले का संज्ञान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi adityanath) से स्वयं लेने और निष्पक्ष जांच कर 300 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज (Fir against 300 accused) कर गिरफ्तार कराये जाने की मांग की है।

भाजपा नेताओं और हिंदू संगठन के सदस्यों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

जानकारी के मुताबिक, गुरुवार देर रात हुई इस घटना के संबंध में पुलिस द्वारा भाजपा नेताओं और हिंदू संगठन के सदस्यों के खिलाफ धार्मिक उन्माद भड़काने व अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं, दुष्यंत रोहटा को गिरफ्तार दिखाया है। दूसरी ओर नवाब लखवाया भी घायल है। नवाब के परिजन की तहरीर पर भी अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। घटना के बारे में आज एसपी सिटी विनीत भटनागर ने बताया कि कल रात जमीन को लेकर दोनों पक्ष में विवाद हुआ था। कुछ लोगों ने बेवजह हंगामा किया, जिस संबंध में मुकदमा दर्ज किया गया है। बाकी कार्रवाई वीडियो फुटेज के आधार पर की जा रही है।

300 विधर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

वहीं, हिन्दू जागरण मंच महानगर अध्यक्ष सचिन सिरोही ने घटना मे कंकरखेड़ा पुलिस पर दूसरे पक्ष का साथ देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि घटना में लगभग 250 से 300 मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पुलिस की मौजूदगी में भाजपा नेता दुष्यंत रहोटा, नवाब लख्वाय, को घेरकर जमीन मे लिटाकर मारा, जिसमे वह घायल हो गये और कंकर खेड़ा पुलिस तमाशबीन बनी रही। सिरोही ने कहा है कि इस पूरे प्रकरण का संज्ञान माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार योगी आदित्यनाथ जी स्वयं ले और निष्पक्ष जांच कर 300 विधर्मियों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर गिरफ्तारी कराये।

शव दफनाने को लेकर झगड़ा

उधर, घटना के बारे में मिली जानकारी के अनुसार थाना कंकरखेड़ा क्षेत्र में हाईवे स्थित कैलाशी अस्पताल से 100 मीटर आगे दिल्ली की ओर कब्रिस्तान है। गुरुवार को नंगलाताशी निवासी खेरूनिशा पत्नी यूसुफ का इंतकाल हो गया था। परिजन शव को कब्रिस्तान में दफनाने पहुंचे थे। परिजन शव दफनाने की तैयारी कर रहे थे कि इस बीच दूसरे पक्ष के डॉ. सागर तोमर मौके पर पहुंच गए। आरोप है कि उन्होंने शव दफनाने से रोक दिया और बताया कि यह जमीन एमडीए के रिकार्ड में उनके नाम पर दर्ज है। यह प्लॉट एमडीए से अक्टूबर में खरीदा है।

भाजपा नेताओं और हिंदू संगठन के सदस्यों पर हमला

मृतक पक्ष के लोगों का कहना था कि यह जमीन 1973 से कब्रिस्तान के नाम पर रजिस्टर्ड है। इसको लेकर दोनों पक्षों में विवाद शुरू हो गया। इस बीच भाजपा नेता दुष्यंत रोहटा, हिंदू युवा वाहिनी के महानगर अध्यक्ष सचिन सिरोही व तीन अन्य लोग इस विवाद की जानकारी पर मौके पर पहुंचे। भाजपाई डॉ सागर तोमर पक्ष से बातचीत करने लगे। आरोप है कि शव दफनाने गए कुछ लोंगो ने भाजपा नेताओं और हिंदू संगठन के सदस्यों पर हमला कर दिया। हमले में भाजपा नेता दुष्यंत रोहटा व नवाब लखवाया सिर में चोट लगने से घायल हो गए। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने लाठियां फटकार कर भीड़ को खदेड़ा। बाद में पुलिस ने समझा-बुझाकर शांत कराया।


इस बीच भाजपाइयों और हिंदू संगठन के सदस्यों के साथ पुलिस की झड़प हुई। इस मामले में दरोगा अशोक कुमार की ओर से दुष्यंत रोहटा, सचिन सिरोह और संजय निवासी ब्रह्मपुरी के खिलाफ धार्मिक उन्माद भड़काने व अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं दुष्यंत रोहटा को गिरफ्तार दिखाया है। दूसरी ओर से नवाब लखवाया भी घायल है। नवाब के परिजन की तहरीर पर भी अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story