×

मेरठ में IIMT विश्वविद्यालय पहुंचे क्यूबा के राजदूत एलेजांद्रो, छात्रों को दिया क्यूबा आने का न्यौता

Meerut News : मेरठ स्थित आईआईएमटी विश्वविद्यालय (IIMT University) में आज क्यूबा के भारत (india or cuba relationship) में नियुक्त राजदूत एलेजांद्रो सिमंकास मारिन (Ambassador Alejandro Simancas Marin) का आगमन हुआ। इस दौरान उन्होंने व्यापारिक संबंधों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Ragini Sinha
Published on: 24 Dec 2021 2:42 PM GMT
Meerut today live news
X

Meerut News : आईआईएमटी विश्वविद्यालय पहुंचे क्यूबा के राजदूत एलेजांद्रो

Meerut News : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मेरठ (Meerut) स्थित आईआईएमटी विश्वविद्यालय (IIMT University) में शुक्रवार को क्यूबा के भारत (india or cuba relationship) में नियुक्त राजदूत एलेजांद्रो सिमंकास मारिन (Ambassador Alejandro Simancas Marin) का आगमन हुआ। राजदूत ने छात्रों से सीधे बात करते हुए क्यूबा और भारत के आर्थिक, सांस्कृतिक, सामरिक, शैक्षणिक और व्यापारिक संबंधों पर विस्तार से प्रकाश डाला। कुलपति डॉ.एचएस सिंह ने रशियन भाषा में क्यूबा के राजदूत का स्वागत किया।

आईआईएमटी विश्वविद्यालय (IIMT University) के कुलाधिपति योगेश मोहन गुप्ता, कुलपति डॉ.एचएस सिंह, रिसर्च एंड डेवलपमेंट विभाग के डीन प्रोफेसर दीपा शर्मा और क्यूबाई राजदूत के मध्य शैक्षणिक कार्यक्रमों को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। आईआईएमटी कुलाधिपति ने क्यूबाई राजदूत को आश्वस्त किया कि वे मिलकर दोनों देशों के स्नातक, परा-स्नातक और शोध छात्रों के लिए बेहतर प्लेटफॉर्म मुहैया कराएंगे। आईआईएमटी के विजन, मिशन से लेकर पाठ्यक्रमों, प्रबंधन, शोध और प्लेसमेंट की विस्तृत जानकारी भी दी गई। इस दौरान क्यूबा की लाऊर्डेस एग्युलेरा, अबेल अबेल्ला और मिशन की डिप्टी हेड मेलाना रोजास डिना भी कार्यक्रम में मौजूद रहीं।

राजदूत एलेजांद्रो ने भारत और क्यूबा के संबंधों के बारे में बताया

छात्रों को संबोधित करते हुए राजदूत एलेजांद्रो सिमंकास मारिन ने भारत और क्यूबा के संबंधों पर बात किया। उन्होंने उपनिवेशवाद के खिलाफ दोनों देशों के आजादी के संघर्ष को एक समान बताया। उन्होंने फिडेल कास्त्रो के नेतृत्व में क्यूबा की आजादी की लंबी लड़ाई के बारे में बताते हुए सभी छात्रों और शिक्षकों को भविष्य में क्यूबा में देखने की इच्छा जाहिर की। अपने संबोधन में क्यूबा की खासियत बताते हुए राजदूत एलेजांद्रो ने क्यूबा का सिगार निकाल कर दिखाया। राजदूत ने दावा किया कि उनके देश का सिगार पूरी दुनिया का सबसे बेहतरीन सिगार होता है। साथ ही भारत में मिलने वाले फलों का जिक्र करते हुए बताया कि क्यूबा में भी भारत के ही जैसे फल-सब्जियां मिलती हैं।

फिडेल कास्त्रो के पीएम जवाहर लाल नेहरू और पीएम इंदिरा गांधी से दोस्ताना संबंध

क्यूबा के चिकित्सा विज्ञान की तारीफ करते हुए उन्होंने बताया कि कोरोना के खिलाफ क्यूबा ने भी अपना टीका विकसित किया है। इससे पहले 2005 में पाकिस्तान और कुछ ही सालों पहले नेपाल में आए भूकंप में मदद के लिए क्यूबा से कई हजार चिकित्सकों की टीम ने मदद पहुंचाई थी। भारत के क्यूबा से पुराने रिश्तों को दोहराते हुए उन्होंने बताया कि 1960 में फिडेल कास्त्रो के भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और बाद में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से दोस्ताना संबंध थे। स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग का रवैया रहा है। इस मौके पर मंच पर आए पूर्व आईएएस और बाद में समाज सेवा में उतरे कामरेड प्रभात राय ने बताया कि उपनिवेशवाद के खिलाफ क्यूबा और भारत के संघर्ष की कहानी काफी हद तक एक जैसी है। उन्होंने दावा किया कि क्यूबा के असली हीरो चे ग्वेरा दरअसल भारत के लिए भी एक प्रेरणा रहे हैं। आईआईएमटी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति योगेश मोहन गुप्ता ने क्यूबा के राजदूत से भारत और क्यूबा के मित्रवत संबंधों पर चर्चा की।

कार्यक्रम में ये रहें मौजूद

प्रो. वीसी डॉ. सतीश बंसल ने आगन्तुकों का आभार जताते हुए विश्वविद्यालय की ओर से उनका आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. फरहा ने सफलता पूर्वक किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में कुलसचिव डॉ. वीपी राकेश, डायरेक्टर एडमिन डॉ. संदीप कुमार और डॉ.सुगन्धा श्रोत्रिय का विशेष योगदान रहा। वहीं, कार्यक्रम में कुलपति डॉ. एचएस सिंह, प्रोवीसी ,डॉ. सतीश बंसल और डीन, डायरेक्टर और प्रिंसिपल समेत वरिष्ठ शिक्षक और बड़ी संख्या में छात्र मौजूद रहे।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story