×

Meerut :केंद्रीय मंत्री महेन्द्रनाथ पांडे ने मेरठ के खेल उद्यमियों से अपनी इंडस्ट्री जम्मू-कश्मीर में भी लगाने को कहा

Meerut : महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि वेस्ट यूपी में अपराधियों के आतंक की वजह से कई इकाइयों और लोगों को विस्थापित होना पड़ा। योगी सरकार ने भष्ट्राचार और अपराध को खत्म किया.

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Vidushi Mishra
Published on: 25 Sep 2021 1:26 PM GMT (Updated on: 25 Sep 2021 1:36 PM GMT)
Union Heavy Industries Minister Mahendra
X

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्रनाथ पांडे 

Meerut : केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्रनाथ पांडे ने शनिवार को मेरठ के खेल उद्यमियों से कहा कि वो अपनी इंडस्ट्री जम्मू-कश्मीर में भी लगाएं। वहां पर उद्योग विकसित होगा तो इसका लाभ देशभर को मिलेगा आइआइए भवन में आयोजित एक्सपोर्टर इन्क्लेव को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रदेश आपका है तो वो भी आपका ही भूभाग है। उन्होंने कहा कि मेरठ यूपी ही नहीं, बल्कि देश के बड़े औद्योगिक केंद्रों में शुमार होता है।

आईआईए भवन दिल्ली रोड में निर्यातक सम्मेलन में मुख्य अतिथि केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भारी उद्योग महेंद्र नाथ पांडे तथा विशिष्ठ अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री ग्रामीण विकास, उपभोक्ता मामले, खाद्य और लोक वितरण मंत्री साध्वी निरंजन और सांसद राजेंद्र अग्रवाल रहे।

विकास का विशाल नेटवर्क


केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्रनाथ पांडे ने इस मौके पर कहा कि मेरठ बड़े राजनीतिक और आर्थिक परिवर्तन की राजधानी रहा है। मेरठ ने देश की राजनीतिक अस्थिरता को खत्म करने में बड़ी भूमिका निभाई। इसका लाभ ये हुआ कि डबल इंजन की सरकार ने विकास का विशाल नेटवर्क खड़ा कर दिया। कल्पना नहीं थी कि एक्सप्रेस वे से 40 मिनट में पहुंचेगे।


अभी तो देश की पहली रैपिड रेल आएगी। ये 180 की गति से 35 मिनट में दिल्ली पहुंचेगे।। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उद्योगों को कनेक्टिविटी, बिजली और निर्यात का माहौल चाहिए। ये सब चीजें मेरठ में तेजी से विकसित हो रही हैं। शहरों में 22-24 घंटे और गांवों में 18-20 घंटे बिजली आ रही है।


महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि वेस्ट यूपी में अपराधियों के आतंक की वजह से कई इकाइयों और लोगों को विस्थापित होना पड़ा। योगी सरकार ने भष्ट्राचार और अपराध को खत्म किया, वहीं मोदी सरकार ने मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप समेत कई नई योजनाओं का अवसर उपलब्ध कराया।

भाजपा के आदि पुरुष पंडित दीनदयाल को याद करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उनका बताया अर्थशास्त्र अब आगे बढ़ता नजर आ रहा है। इसकी पटकथा नरेंद्र मोदी ने लिखा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में मोदी अलग लिखे जाएंगे। उन्होंने सात वर्ष में अपने मद से सात रुपये भी नही लिया।


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात की। वो ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के साथ मिलकर चीन को घेरेंगे। चीन को पहली बार सीमा से वापस हटाया गया। उधर, केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि आज उद्योग जगत में तकनीकी विकास तेजी से हो रहा है जिसकी प्राचीन जड़े भारत मे रही हैं।

यूपी सरकार के कार्यो की सराहना करते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री वर्तमान ने कहा कि अखिलेश यादव के कार्यकाल में अपराधीकरण और भ्र्ष्टाचार रहा। जिसकी वजह से सूबे में निवेश ही नहीं हो पाया। लेकिन आज दुनिया के कई देश यूपी में निवेश करना चाहते हैं।

इससे पहले आईआईए के मेरठ चैप्टर चेयरमैन सुमनेश अग्रवाल और सेक्रेटरी विभार अग्रवाल ने अतिथियों का स्वागत किया। प्रदर्शनी का उद्घाटन केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने किया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story