×

UP Election 2022: मेरठ में कांग्रेस टिकट के लिए महिलाओं में दिख रहा खासा जोश, 7 विधानसभा सीट को लिए 100 से अधिक ने किया आवेदन

UP Election 2022: मेरठ में कांग्रेस टिकट के लिए महिलाओं में खासा जोश दिख रहा है। प्रियंका गांधी के महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने के ऐलान के बाद से अभी तक मेरठ की सात विधानसभा सीटों के लिए 100 से अधिक महिलाएं टिकट के लिए स्थानीय कांग्रेस पार्टी के दफ्तर में आवेदन कर चुकी हैं।

Sushil Kumar
Newstrack Sushil KumarPublished By Deepak Kumar
Published on: 17 Nov 2021 7:45 AM GMT
Up Election 2022
X

Meerut News: मेरठ में कांग्रेस टिकट के लिए महिलाओं में दिख रहा खासा जोश। (social media)

UP Election 2022: उतर प्रदेश चुनाव में 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' के नारे के साथ महिलाओं को चालीस फीसदी टिकट देने के ऐलान के मद्देनजर मेरठ (Meerut) में कांग्रेस टिकट के लिए महिलाओं में खासा जोश दिख रहा है। हालत यह है कि प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के महिलाओं को चालीस फीसदी टिकट देने के ऐलान के बाद से अभी तक मेरठ की सात विधानसभा सीटों (Seven Assembly Seat in Meerut) के लिए 100 से अधिक महिलाएं टिकट के लिए स्थानीय कांग्रेस पार्टी के स्थानीय दफ्तर में आवेदन कर चुकी हैं। अब यह देखने वाली बात होगी कि कांग्रेस पार्टी महिलाओं को टिकट देने की अपनी घोषणा पर कितना अमल कर पाती है।

कांग्रेस पार्टी के स्थानीय प्रवक्ता डॉ.हरिकिशन अंबेडकर (Spokesperson Dr. Harikishan Ambedkar) के अनुसार इस माह के अंत तक टिकट के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं के नाम की सूची जारी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस टिकट (Congress Ticket) के लिए इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं के आवेदन ने विपक्षी दलों के उन नेताओं की जुबान बंद कर दी है जो कि यह कहते फिर रहे हैं कि कांग्रेस में कहां से आएंगी उत्तर प्रदेश में 160 जिताऊ महिला कैंडिडेट? कांग्रेस प्रवक्ता के अनुसार पुरुष वर्ग से भी पांच सौ से अधिक आवेदन आ गये हैं।

प्रदेश की बात करें तो जैसा कि प्रदेश कांग्रेस के पूर्व सचिव चौधरी यशपाल सिंह (Former State Congress Secretary Chaudhary Yashpal Singh) का कहना है कि समूचे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कांग्रेस टिकट (Congress ticket) के लिए अब तक छह हजार से ज्यादा आवेदन मिले हैं। इनमें आधे आवेदन महिलाओं की तरफ से मिले हैं। सूत्रों के अनुसार टिकट मांगने वाली इन दावेदारों में कई महिलाओं का राजनीति से सभी कोई संबंध नहीं रहा है। वहीं, बड़ी संख्या में नेताओं ने अपनी पत्नी और बेटी की तरफ से भी टिकट के लिए आवेदन कराए हैं। बता दें कि कांग्रेस टिकट के लिए जैसा कि कांग्रेस प्रवक्ता हरिकिशन वर्मा का कहना है कि १० हजार रुपये का ड्राफ्ट या आरटीजीएस कराना था।

स्थानीय राजनीतिक जानकारों के अनुसार कांग्रेस ने महिला उम्मीदवारों का दांव बहुत सोच समझकर चला है। उत्तर प्रदेश में महिलाएं निर्णायक भूमिका में हैं। प्रदेश के करीब 14.40 करोड़ मतदाताओं में पुरुष 7.79 करोड़ और 6.61 करोड़ महिला मतदाता है। वर्ष 2017 में प्रदेश में सबसे ज्यादा महिलाएं जीतकर विधानसभा पहुंची है। चुनाव आयोग के रिर्काड के मुताबिक, आजादी के बाद पहली विधानसभा में 20 महिलाएं चुनी गई थीं।

मेरठ महिला मतदाताओं की बात करें तो जिले में जिले में एक नवंबर तक मतदाताओं की कुल संख्या अब 25 लाख 70 हजार 042 हो गई है। पुरुष मतदाताओं की कुल संख्या 14 लाख तीन हजार 451 है। वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 11 लाख 66 हजार 385 है। वहीं थर्ड जेंडर के मतदाताओं की संख्या 206 है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story