×

Aluminium Price: रूस यूक्रेन जंग में मुरादाबाद का भी बुरा हाल, एल्युमीनियम के दाम बढ़े

Moradabad Latest News: जानकार मानते हैं कि यूक्रेन में युद्ध के कारण एल्यूमीनियम उत्पादन गिर गया है जिससे कीमतें लगातार बढ़ रही हैं।

Sudhir Goyal
Written By Sudhir GoyalPublished By Shreya
Published on: 3 March 2022 3:29 AM GMT
Aluminium Price: रूस यूक्रेन जंग में मुरादाबाद का भी बुरा हाल, एल्युमीनियम के दाम बढ़े
X

एल्युमीनियम के दाम बढ़े (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Moradabad Latest News: रूस और यूक्रेन की जंग (Russia-Ukraine War) से जहां पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol Diesel Price) में आग लग गई है, वहीं एल्युमीनियम के दामों (Aluminum Prices) में भी तेजी से उछाल हो रहा है। पीतल नगरी के नाम से पूरी जीएफ दुनिया में प्रसिद्ध नगर में एल्युमीनियम उत्पादों का बड़ी तादाद में निर्यात किया है। दामों में तेजी से मंदी की मार से त्रस्त निर्यातक और कारीगरों के सामने नई समस्या लेकर आया है। विश्व बाजार में फिलहाल तीन दिन से एल्युमीनियम पर तेजी का रुख है।

जानकार मानते हैं कि यूक्रेन में युद्ध के कारण एल्यूमीनियम उत्पादन (Aluminum Production) गिर गया है जिससे कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। बुधवार को एल्युमीनियम सिल्ली के दाम रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। जानकार बताते हैं कि यूक्रेनी एल्युमीनियम उद्योग (Ukrainian Aluminum Industry) में माइकोलाइव में एक एल्यूमिना शोधन संयंत्र और जपोरिजिया में एल्यूमीनियम गलाने वाला संयंत्र शामिल है।

वर्ष 2007 के रिकार्ड के अनुसार, रिफाइंड एल्यूमिना की वार्षिक क्षमता एक मिलियन टन से अधिक होने का अनुमान है। बुधवार को विश्व बाजार में एल्युमीनियम (एलएम 4) के दाम 288.25 रुपये किलो पहुंच गए, जबकि यह एक मार्च को 281.95 और 28 फरवरी को 273 रुपये थे। इसी क्रम में मुरादाबाद में एल्युमीनियम सिल्ली के दाम भी बुधवार को 215 रुपये हो गए थे।

धातु हस्तशिल्प बढ़ाने को सरकार करे सहयोग

दस्तकारों के नेता और हस्तशिल्प बोर्ड के पूर्व सदस्य आजम अंसारी ने बताया कि एल्युमीनियम के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। जंग के दौरान पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने का असर है तथा यूक्रेन में उत्पादन ठप होने का भी असर दिख रहा है। उन्होंने कहा कि दामों में तेजी के कारण निर्यातकों के साथ कारखानेदार और कारीगर भी परेशान हैं। निर्यात आर्डर लगातार घटने से कारोबार में गिरावट दर्ज की जा रही है। उन्होंने सरकार से धातु हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए दामों पर नियंत्रण व आर्थिक स्कीम लागू करने की मांग उठाई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story