×

Moradabad news: अमृत महोत्सव अभियान पर विभाग प्रचारक वतन कुमार बोले, आयोजन का मुख्य उद्देश्य सही इतिहास बोध कराना है

मुरादाबाद के कंपनी बाग में पंचायत भवन के सभागार में आरएसएस के अमृत महोत्सव आयोजन समिति की बैठक हुई। इस बैठक में कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए विभाग प्रचारक वतन कुमार ने कहा कि हमारे पूर्वज शताब्दियों तक संघर्ष करते रहे, लेकिन कभी पराजय को स्वीकार नहीं की।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 17 Nov 2021 4:05 AM GMT
Moradabad News today Company Bagh Panchayat Bhawan RSS Amrit Mahotsav Organizing Committee Meeting
X

आरएसएस के अमृत महोत्सव आयोजन समिति की बैठक में उपस्थित RSS कार्यकर्ता।

Moradabad News: मुरादाबाद के कंपनी बाग में पंचायत भवन के सभागार में आरएसएस के अमृत महोत्सव आयोजन समिति की बैठक हुई। इस बैठक में कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए विभाग प्रचारक वतन कुमार (Department Promoter Vatan Kumar) ने कहा कि हमारे पूर्वज शताब्दियों तक संघर्ष करते रहे, लेकिन कभी पराजय को स्वीकार नहीं की। अंततोगत्वा अपने पूर्वजों के पराक्रम से देश की स्व आधारित राष्ट्र रचना खड़ी करने का अवसर 1947 में प्राप्त हुआ। अर्थात देश पराधीनता से मुक्त हुआ, स्वाधीन हुआ, स्वतन्त्र विकास के युग का प्रारम्भ हुआ।


उन्होंने कहा कि पूरा भारत कभी परतन्त्र नहीं हुआ। यह झूठा इतिहास देश के स्वाभिमान को आहत करने के लिए पढ़ाया गया। मुगलों और अंग्रेजों के समय राजे-रजवाड़े बने रहे विजयनगर साम्राज्य, मराठा साम्राज्य हमेशा मुगलों की आंखों की किरकिरी रहा।

अमृत महोत्सव अभियान (Amrit Mahotsav Campaign) के कार्यकर्त्ताओं से विभाग प्रचारक वतन कुमार (Department Promoter Vatan Kumar) कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य सही इतिहास बोध कराना है। सिकंदर ने देश के एक कोने से प्रवेश किया और वहीं से उल्टे पांव पराजित होकर लौटा। उन्होंने कहा कि हमारा गुलामी का नहीं, बल्कि संघर्षो एवं प्रतिरोधों का इतिहास रहा है। दुर्भाग्य है कि हमारे शौर्य को इतिहास में दर्ज नहीं किया गया।


अंग्रेजों ने हमारी संस्कृति एवं गौरव के चिन्हों पर प्रहार किया। अंग्रेजी शिक्षा के माध्यम से संस्कृति को तथा नई बंदोबस्त प्रणाली के माध्यम से ग्राम स्वराज्य को समाप्त किया। उन्होंने कहा कि चिंतन की गलत दिशा से देश का विभाजन हुआ।

महानगर संघचालक डॉ. विनीत गुप्ता (Mahanagar Sanghchalak Dr. Vineet Gupta) ने कहा कि यह कार्यक्रम उन लोगों के बलिदान को पहचानने के लिए मनाया जा रहा है, जिन्होंने देश की स्वाधीनता के लिए संघर्ष किया, अपने प्राणों की आहुति दी लेकिन उन्हें याद नहीं किया गया। इन कार्यक्रमों के माध्यम से हम उनका सम्मान दिलाएंगे। इस अवसर पर अमृत महोत्सव आयोजन समिति की घोषणा की गई।


संघ की हर बस्ती तक पहुंचने का लक्ष्य: अध्यक्ष पवन जैन

इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष पवन जैन (President Pawan Jain) ने कार्य योजना प्रस्तुत की जिसमें संघ की हर बस्ती तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है, उन्होंने कहा समाज जागरण के लिये हमारे युवा साथी 75 फिट का तिरंगा लेकर एक यात्रा निकालेंगे कुछ बड़े आयोजन, कुछ छोटे आयोजन, स्कूल-कालेजों में आयोजन, प्रतियोगितायें, नुक्कड़ नाटक, वीर गाथाओं का पठन-पाठन के माध्यम से समाज के हर वर्ग के बीच में पहुंचेंगे।

उन्होंने कहा कि संघ के सभी अनुषांगिक सांगठनों के साथ-साथ मन्दिरों, धार्मिक, आध्यात्मिक, सामाजिक संस्थाओं, समाज के बीच में कार्य कर रहे सेवा ट्रस्ट, समितियों के सहयोग से हम हर उप बस्ती यानी गलियों, मुहल्लों तक पहुंचेंगे और इस पीढ़ी को अपने गौरवशाली आतीत का स्मरण करवायेंगे।


ये रहे मौजूद

इस आयोजन में उपाध्यक्ष प्रभात गोयल एडवोकेट एवं डॉ. राजेश तोमर, मंत्री डॉ. मीनू मेहरोत्रा एवं अजय कुमार (कट्टा), सदस्य डॉ विशेष गुप्ता, डॉ. अजय अनुपम, कपिल नारंग, ग्रीस भंडूला, राहुल शर्मा, डॉ. रवि गंगल, अंशुल अग्रवाल, अशोक सिंघल, गोविन्द राम गुप्ता, संत धीरशांत जी, शिवा शर्मा, इंगलेश शर्मा, अमर वाल्मीकि, नवदीप वाल्मीकि, ममता सक्सेना शामिल थे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story