×

Saharanpur: IOCL की पाइप लाइन से 1 लाख लीटर तेल की चोरी, पुलिस ने 8 लोगों को किया गिरफ्तार

सहारनपुर पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा में सेंधमारी कर इंडियन ऑयल कॉपोरेशन लिमिटेड की पाइप लाइन को ब्रेक कर पेट्रोल और डीजल चुराने वाले गिरोह के 08 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। पुलिस को आरोपियों के पास से भारी मात्रा में ऑयल चुराने में प्रयोग की जाने वाली सामग्री भी बरामद की है।

Neena Jain
Report Neena JainPublished By Deepak Kumar
Published on: 12 Dec 2021 2:54 PM GMT
Jhansi Crime News in Hindi
X

(फोटो- न्यूजट्रैक) 

Saharanpur: सहारनपुर पुलिस (Saharanpur Police) ने राष्ट्रीय सुरक्षा में सेंधमारी कर इंडियन ऑयल कॉपोरेशन लिमिटेड (Indian Oil Corporation Limited) की पाइप लाइन को ब्रेक कर 1 लाख लीटर पेट्रोल और डीजल चुराने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के 08 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। पुलिस को आरोपियों के पास से भारी मात्रा में ऑयल चुराने में प्रयोग की जाने वाली सामग्री भी बरामद की है। पुलिस का कहना है कि यह गिरोह करीब 2 साल से IOCL की पाइप लाइन में सेंधमारी कर ऑयल चुराता था। आरोपियों का नेटवर्क मुजफ्फरनगर और उत्तराखंड के कई जिलों में फैला हुआ है। पूछताछ में मुजफ्फरनगर के खाद्य आपूर्ति विभाग (Food Supply Department of Muzaffarnagar) के दो बाबू की संलिप्तता भी बताई जा रही है। ऑयल चोरी के मामले में करीब 24 लोगों के होने की आशंका जताई जा रही है।

ऑयल चुराने वाले गिरोह के सदस्यों को किया गिरफ्तार

एसएसपी आकाश तोमर (SSP Akash Tomar) ने बताया कि पानीपत से (IOCL) की दो लाइन कुरुक्षेत्र व अंबाला और हरिद्वार व बाहदराबाद की ओर बिछी हुई है। IOCL के अधिकारियों को हरिद्वार और बाहदराबाद की ओर जानी वाली लाइन में पिछले कुछ समय से ऑयल का प्रेशर कम दिखाई दे रहा था, जिसके बाद IOCL के अधिकारी यूपी और उत्तराखंड के डीजीपी से मिले और मामले से अवगत कराया। जिसके बाद सहारनपुर पुलिस (Saharanpur Police) को मामले की छानबीन सौपी गई। पुलिस दो माह की छानबीन के बाद ऑयल चुराने वाले गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। अभी अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है। पानीपत रिफाइनरी से हरिद्वार और बाहदराबाद तक पाइप लाइन बिछी हुई है। इन पाइल लाइन के जरिए ही पेट्रोल और डीजल की सप्लाई रुड़की डिपो (Roorkee Depot) में की जाती है। जिसके बाद यहां से टैंकरों में तेल भरकर पेट्रोल पंपों पर सप्लाई किया जाता है।

पेट्रोल पंप पर पुलिस ने मारी छापेमारी

बता दें, कि पानीपत रिफाइनरी (Panipat Refinery) की पाइप लाइन सहारनपुर के कई क्षेत्रों से होकर गुजर रही है, जिसमें सरसावा और अगवानेहड़ा गांव के जंगल से होकर यह पाइप लाइन गुजर रही है। आरोपित काफी समय से पाइन लाइन को काटकर तेल की चोरी कर रहे थे। सहारनपुर में ही तेल चोरी हो रही थी, जिसकी शिकायत रिफाइनरी (Panipat Refinery) के कुछ अधिकारियों ने सहारनपुर पुलिस (Saharanpur Police) से की थी।

पुलिस को पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वह खेतों में पाइप लाइन में सुराग कर करीब 3 इंच मोटा एक नोजल लगा देते थे। उसके ऊपर एक टंकी फिट करते थे। रात के समय वह टैंकरों और ड्रमों में ऑयल भरते थे और उत्तराखंड के लक्सर, रुडकी, भगवानपुर में सप्लाई करते थे। तेल चोरी का यह सिलसिल करीब 02 सालों से चल रहा था। मुजफ्फरनगर और लक्सर में कई बायो डीजल पंप अवैध रूप से चल रहे हैं। जिनको यह चोरी के तेल की सप्लाई करते थे। मुजफ्फरनगर के भोपा में संचालित एक पेट्रोल करीब दो साल से किसी भी कंपनी से तेल नहीं खरीद रहा था। वह इन गिरोह के सदस्यों से औने-पौने दाम में पेट्रोल-डीजल खरीदता था और बेचता था। पुलिस ने छापेमारी के दौरान पेट्रोल पंप से करीब 40 लाख रुपये का तेल बरामद हुआ है।

DSO विभाग के कर्मचारी संलिप्त

एसएसपी आकाश तोमर (SSP Akash Tomar) के अनुसार पुलिस को पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि मुजफ्फनगर के डीएसओ विभाग (DSO Department) के दो बाबू उनके काम में मदद करते थे। वह प्रतिमाह मोटा पैसा गिरोह के सदस्यों से लेते थे। पुलिस इस मामले में बाबू की सीडीआर निकलवा रही है। वहीं रिलायंस और वोडफोन के टॉवरों के कर्मचारियों से भी यह गिरोह चोरी का तेल कम दामों में खरीदते थे और उनको उचित दामों में बेचते थे। पुलिस ने गिरोह के 08 सदस्यों को गिरफ्तार किया है, जिनमें संदीप, शुभम, गुरमीत उर्फ काला, अजय, भूपेंद्र, शुभम, अजीत व उदित शामिल है। गिरोह का सरगना संदीप है। जिस पर पहले भी तेल चोरी के मामले हरियाणा में दर्ज है। वहां से आकर उसने यूपी और उत्तराखंड में अपना नेटवर्क खड़ा किया।

एसएसपी आकाश तोमर (SSP Akash Tomar) ने बताया कि मामला राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा है। वहीं, तीन पहलूओं पर जांच और कार्रवाई की जाएगी। पहले में गैंगस्टर और NSA लगाकर इनकी संपत्ति की कुर्की की जाएगी। दूसरी सरकारी विभागों के लोगों की संलिप्तता की भी जांच की जाएगी। तीसरी पहलू पर मोबाइल टॉवर के कर्मचारियों की जांच की जा रही है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story