×

Saharanpur News: जिले में डेंगू की दस्तक, 24 घंटे में मिले 14 मरीज, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

Saharanpur News: यूपी के सहारनपुर जिले में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं इस बीच यहां पर तीन और डेंगू के मरीज मिले हैं।

Neena Jain
Report Neena JainPublished By Shweta
Published on: 10 Sep 2021 9:36 AM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो

Saharanpur News: यूपी के सहारनपुर जिले में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं इस बीच यहां पर तीन और डेंगू के मरीज मिले हैं। इसके बाद से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। गांव टपरी कला में 14 मरीज और महानगर के खाताखेड़ी में एक मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

सहारनपुर नगर के खाता खेड़ी में डेंगू ने दस्तक दे दी है जिसके बाद नगर निगम के कर्मचारियों ने खाताखेड़ी पर पहुंच कर एंटी लार्वा का छिड़काव और फॉर्मिंग कराई जा रही है। जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 15 हो गई हैं। डेंगू को लेकर जहां स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सजग और सतर्क है वहीं नगर निगम भी लगातार एंटी लारवा कर लोगों को डेंगू के प्रति सतर्क कर रहा है, डेंगू से बचने के उपाय बता रहा है।

दरअसल स्वास्थ्य विभाग की बात करें तो मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सीएमओ संजीव मांगलिक ने बताया कि बलिया खेड़ी ब्लाक के टपरी कलां में निमित्त स्वास्थ्य विभाग वहां कैंप लगा रही है! अब वहां टपरी कला गांव में 14 मिले हैं एलाइजा टेस्टिंग से मेडिकल कॉलेज में टेस्ट कर आ थे! अभी सभी मरीज स्वस्थ हैं! सभी के घर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पहुंच कर देखा है! और सभी मरीजों के लिए दवाएं चल रही हैं! और स्वास्थ्य विभाग और जिला पंचायत राज्य के द्वारा गांव में एंटी लार्वा का छिड़काव और फॉर्मिंग कराई गई! और पायरेथ्रम का छिड़काव सभी के घरों में करा दिया गया है! गांव में सभी तरह की दवाएं उपलब्ध है! और लगातार स्वास्थ्य विभाग की नजर टपरी कला गांव पर बनी हुई है

क्या कहा उप स्वास्थ्य अधिकारी ने

वहीं नगर निगम भी डेंगू को लेकर पूरी तरह सजग और सतर्क है वह लगातार सभी वार्डों में एंटी लारवा का छिड़काव कर रहे हैं इतना ही लोगों को इसके बारे में समझा भी रहे हैं उप स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि डेंगू का मच्छर साफ पानी जो कि ठहरा हुआ हो उसमें उत्पन्न होता है इसीलिए लोगों को लगातार बताया जा रहा है कि अपनी छत पर घरों में घर के बाहर किसी भी तरह का पानी जमने ना दें इसके अलावा सभी वार्ड में लोगों को जाकर समझा रहे हैं। आज एक बार फिर डोली खाल में लोगों को बताया कि दुकानों के बाहर रखने वाले टायरों में बरसात का पानी जमा होने से उसमें डेंगू का मच्छर पैदा होने की संभावना है उसे एक एकत्रित ना होने दें। इसके अलावा उन्होंने टायरों के वक्त में करते हुए पानी को वहां से निकलवाया और वहां पर एंटी लारवा का छिड़काव भी करवाया। नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि वह पूरी तरह संकल्पित हैं कि किसी भी सूरत में डेंगू को यहां पनपने नहीं देंगे।


जिलाधिकारी ने क्या कहा

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि जनपद सहारनपुर में डेंगू और जो भी अन्य संक्रमण है टाइफाइड और वायरल है। इनकी रोकथाम के लिए जनपद में सभी ग्राम पंचायतें नगर पालिका, नगर निगम, नगर पंचायत, सभी को निर्देशित किया है कि अपनी साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं! कहीं भी जलभराव ना होना दें। अगर कहीं मच्छरों का ब्रीडिंग है तो ब्रीडिंग को खत्म करने के लिए वहां पर एंटी लार्वा का छिड़काव करें और कहीं पर भी डेंगू का मामला आता है तो हमने मौके पर सर्विलांस टीम भेजी है!

एमओआईसी को कहा गया है कि ओपीडी में जो भी बुखार के केस आ रहे हैं उनकी स्लाइड बनाएं स्लाइड्स बनाने के साथ-साथ उनका रेपिड टेस्ट भी करा लें रैपिड टेस्ट में जो भी केस डेंगू पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। उनका मेडिकल कॉलेज में हम लोग एलाइजा टेस्ट करा रहे हैं। जनपद में अब तक डेंगू के 15 केस आ चुके हैं। उन सभी लोगों का समुचित उपचार करा रहे हैं सहारनपुर जनपद में किसी भी दवाई की वर्तमान में कमी नहीं है लगातार सर्विस लांस की टीम अपना काम कर रही है और साथ ही साथ स्कूल और कॉलेज में साफ सफाई की व्यवस्था समुचित कराई जाए

Shweta

Shweta

Next Story