×

UP Board Exams 2022: सहारनपुर में बोर्ड परीक्षा के लिए सख्त तैयारी, कड़ी निगरानी में होंगे पेपर

UP Board Exams 2022: नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। नकल माफियाओं पर नजर रखने के लिए एलआईयू और एसटीएफ भी काम करेगी।

Neena Jain
Report Neena JainPublished By Shreya
Published on: 23 March 2022 10:37 AM GMT
UP Board Exams 2022: सहारनपुर में बोर्ड परीक्षा के लिए सख्त तैयारी, कड़ी निगरानी में होंगे पेपर
X

(फोटो- न्यूजट्रैक)

UP Board Exams 2022: यूपी बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन कराने के लिए शासन, प्रशासन और विभागीय स्तर से कई कदम उठाए जा रहे हैं। परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू होकर 12 अप्रैल तक चलेंगी। परीक्षा के लिए सहारनपुर जनपद (Saharanpur) में 101 केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर दसवीं और 12वीं के 67,313 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा कराने को कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। एक ओर जहां कई वर्षों से चली आ रही प्रत्येक कक्ष में सीसीटीवी और वायस रिकॉर्डर की व्यवस्था यथावत रहेगी। वहीं, नकल माफियाओं पर नजर रखने के लिए एलआईयू (LIU) और एसटीएफ (STF) भी काम करेगी।

डीआईएसओ रविदत्त ने कहा कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक परिषद में कल से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं हैं, जो जनपद के 101 परीक्षा केंद्रों पर संपन्न होगी। इसमें 67 हज़ार 313 बच्चे शामिल हो रहे हैं। उसमें रेगुलर और प्राइवेट के स्टूडेंट है। हमने पूरी परीक्षा में हर एक केंद्र के ऊपर डीएम की ओर से शासनादेश के अनुसार, एक एक स्टडी मजिस्ट्रेट लगाया गया है। 18 सेक्टर मैजिस्ट्रेट हैं, 10 हमारे जोन मैजिस्ट्रेट हैं। पेपर इस बार 5 राउंड में आ रहा है। एक राउंड का पेपर सेक्टर पर पहुंच चुका है। पहली बार डबल लॉक में रखने की व्यवस्था की गई है। स्टडी मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में ही लॉक खुलेगा।

इस बार जो शासन के निर्देश हैं, जो ड्यूटी लगा रहे थे टीचर की वह मैनुअल लगती थी, लेकिन इस बार ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से ड्यूटी लग रही है। उसमें करीब 2200 टीचर बेसिक के भी लगे हैं। वह भी सॉफ्टवेयर के माध्यम से लगे हैं। सबकी इलाहाबाद से ऑनलाइन ड्यूटी (Online Duty) लगी है, मैनुअल यहां से कोई काम नहीं हुआ।

मॉनिटरिंग सेल (फोटो- न्यूजट्रैक)

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखे गए पेपर

जितने भी 101 केंद्र हैं, जहां पर पेपर रखे हैं, 24 घंटे डबल लॉक सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में है और जब भी पेपर खुलेंगे वो भी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में ही खुलेंगे। उसके बाद जितने परीक्षा कक्ष इस्तेमाल होंगे, उन सब में डबल सीसीटीवी कैमरा और वॉइस रिकॉर्डर लगा है। यहां जो कंट्रोल रूम बना हुआ बना हुआ है। उस कंट्रोल रूम से जितने भी केंद्र हैं सब जुड़े हुए हैं। यहीं बैठे बैठे किसी भी केंद्र या कक्ष का निरीक्षण कर सकते हैं। उसके लिए पूरा मॉनिटरिंग सेल (Monitoring Cell) यहां बना हुआ है। जिले का जो रूम है मॉनिटरिंग सेल यह स्टेट से जुड़ा हुआ है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story