×

Raksha Bandhan 2021: इस गांव में 300 साल से नहीं मनाई गई राखी

यूपी में संभल के बेनीपुर चक गांव में 300 साल से राखी का त्योहार नहीं मनाया गया है। वजह जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 21 Aug 2021 4:21 AM GMT (Updated on: 21 Aug 2021 4:32 AM GMT)
Raksha Bandhan latest news
X

यूपी के गांव में 300 साल से नहीं मनाया गया राखी (social media)

Raksha Bandhan 2021: सावन के आखिरी दिन रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाता है। इस साल 22 अगस्त को रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन सभी बहने अपने भाई की लंबी उम्र और उसकी सफलता की कामना करेगी और रखी बंधेगी। इस बीच यूपी का एक ऐसा गांव है, जहां 300 साल तक रक्षा बंधन नहीं मनाया गया है। इसके पीछे की वजह बेहद अजीबों गरीब बताई जा रही है।

300 साल से नहीं मनाई गई रक्षा बंधन

यूपी में संभल के बेनीपुर चक गांव में बीते 300 साल से भाइयों की कलाई सुनी हुई है। गांव के बुजुर्ग बताते हैं कि उनके पूर्वजों के साथ एक घटना हुई थी, जिसके बाद से गांव में यादव जाति में मेहर गौत्र के लोग राखी नहीं मनाते हैं। गांव में लोग राखी की बात करना भी पसंद नहीं करते। खास बात यह है इसका किसी को कोई मलाल भी नहीं है। कहा जाता है कि बुजुर्ग जनपद अलीगढ़ के तहसील अतरौला के गांव सेमरई में रहते थे। यादव और ठाकुर बहुल था, लेकिन जमींदारी यादव परिवार का दबदबा था। दोनों जाति के लोगों में घनिष्ठता थी। वहीं, ठाकुर परिवार ने बेटे को यादव परिवार की बेटी से राखी बंधवाई, तो उसने भैंस मांगी जो उसने दे दी। जब यादव परिवार के बेटे को ठाकुर परिवार की बेटी ने राखी बांधी तो उसने पहले वचन लिया।

यादव परिवार ने जमीन देकर गांव छोड़ने का फैसला किया

वहीं, यादव परिवार ने सोचा कि उपहार में कोई सामान मांगा जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ठाकुर की बेटी ने यादव परिवार से गांव की जमींदारी और सबकुछ मांग लिया। यादव परिवार ने जमींदारी देकर गांव छोड़ने का फैसला किया और संभल के गांव बैनीपुर चक में आकर बस गया। इसी बात को लेकर यादव परिवारों में रक्षाबंधन का त्यौहार नहीं मनाया जाता है।

पूर्वजों की बातों पर यकीन

गांव के युवा बताते हैं कि जो उनके दादा दादी, मम्मी पापा बताते हैं वह उसी पर भरोसा करते है। हम शुरू से इस परंपरा को निभा रहे हैं और निभाते रहेंगे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story