Shamli News: सरकार की योजना पर सर्दी का सितम, फिंगर प्रिंट नहीं मिलने से गरीबों को नहीं मिल पा रहा मुफ्त राशन

Shamli News: 60 साल से ऊपर के व्यक्ति के फिंगर प्रिंट मैच (Finger print match) ना होने की वजह से बहुत से पात्र व्यक्ति राशन की दुकानों से खाली हाथ वापस लौटने को मजबूर है।

Pankaj Prajapati
Report Pankaj PrajapatiPublished By Ragini Sinha
Published on: 21 Dec 2021 11:25 AM GMT
Shamli News
X

Shamli: सरकार की योजना पर सर्दी का सितम, फिंगर प्रिंट नहीं मिलने से गरीबों को नहीं मिल पा रहा मुफ्त

Shamli News : उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh government) द्वारा गरीब लोगों को वितरित किये जाने वाले अतिरिक्त राशन प्रकिया को लेकर राशन डीलर (Free Rashan) के साथ-साथ गरीब लोग भी परेशान हैं। 60 साल से ऊपर के व्यक्ति के फिंगर प्रिंट मैच (Finger print match) ना होने की वजह से बहुत से पात्र व्यक्ति राशन की दुकानों से खाली हाथ वापस लौटने को मजबूर है। योगी सरकार (Yogi sarkar) ने आगामी मार्च माह तक गरीबों को निशुल्क अतिरिक्त राशन वितरण (Rashan Vitran) किए जाने की घोषणा की थी। दिसंबर माह के लिए राशन डीलरों के पास अतिरिक्त राशन वितरण के लिए भेजा गया था। लेकिन वितरण प्रणाली में खामियां होने की वजह से इस प्रक्रिया में राशन डीलर के साथ-साथ पात्र व्यक्ति भी परेशान है।


शर्दी में नहीं मिल रहा फिंगर प्रिंट

बताया जा रहा है की इसकी वजह सर्दी है, 60 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति के फिंगर प्रिंट मैच (Fingure print) नहीं हो रहे हैं। जिसकी वजह से राशन डीलर उन्हें राशन नहीं दे रहे हैं। पीड़ितों का कहना है की उन्हें जानकारी मिली थी कि सरकार द्वारा उन्हें मुफ्त में राशन (Rashan) दिया जा रहा है। लेकिन यहां राशन डीलर फिंगर प्रिंट न मिलने की बात कहकर वापस लौटा रहे हैं। शामली (Shamli News) जनपद में सैकड़ों की संख्या में सस्ते गल्ले की डीलरशिप हैं, जिनमें करीब 20 प्रतिशत से 30 प्रतिशत ऐसे पात्र व्यक्ति हैं जो सरकार की इस योजना का लाभ नहीं उठा रहे हैं। लोगों का कहना है कि सर्दी की वजह से उनकी उंगली की लाइन मशीन फिंगर प्रिंट नहीं पकड़ रही है। बात कुछ भी हो लेकिन इस योजना को परवान चढ़ाने के लिए अधिकारियों को फीगर प्रिंट न मिलने की वजह को तलाश करके समस्या का समाधान करना चाहिए।


20 से 30 परसेंट लोगों को फिंगरप्रिंट नही मिले

एक राशन डीलर का कहना है कि मेरे पास लगभग 437 कार्ड है, जिसमें से 20 से 30 परसेंट लोगों को फिंगरप्रिंट (logo ko nahi match ho raha fingure print) नहीं मिलते हैं। सर्दी में जो कोई बर्तन धोते हैं उनके उंगलियों के निशान मिट जाने के कारण उनके फिंगरप्रिंट नहीं आते हैं। जिसके बाद उनके परिवार में से किसी और सदस्य को बुलाकर राशन दे देते हैं लेकिन अगर परिवार में से कोई नहीं है तो उनको अगले महीने का इंतजार करना पड़ता है। बिना फिंगरप्रिंट के राशन नहीं दिया जाता है अगर परिवार के किसी भी सदस्य का फिंगरप्रिंट नहीं मिला तो 1 तारीख फिक्स कर रखी है। जिनको बुलाकर आधार कार्ड से ओटीपी लेकर उनको राशन वितरित किया जाता है।


5 सदस्य है, चार के फिंगरप्रिंट नहीं मिले

बबली नाम की महिला जो राशन लेने वाली है इनका कहना है कि तीन बार ट्राई करने पर भी हमारे फिंगरप्रिंट नहीं आए। हमारी सास राशन लेने के लिए आई थी लेकिन उनके भी फिंगरप्रिंट नहीं आया। जिससे काफी समस्या होती है और कई बार ऐसा हुआ है कि हमारे उंगलियों के निशान मशीन में नहीं आए। जिससे हमें राशन से वंचित रहना पड़ा लेकिन परिवार में 5 सदस्य है चार के फिंगरप्रिंट नहीं मिले। जिसके बाद मैंने अपनी बेटी को बुलाया है और उसके फिंगरप्रिंट मैच होने के बाद हमको राशन मिल जाता है। हम सरकार से चाहते हैं की सभी को राशन वितरित किया जाए और फिंगरप्रिंट मामले में गरीबों के लिए उनकी सहायता व उनका निस्तारण किया जाए ताकि गरीबों को कोई समस्या न हो।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story