×

Hot Mix Plant in Shamli: लोगों की सांसों में जहर घोल रहा है हॉट मिक्स प्लांट, बदतर हुए हालात

Shamli Latest News: जनपद शामली के गांव सिक्का में बनाए गए हॉट मिक्स प्लांट की वजह से लोगों में सांस संबंधी बीमारी बढ़ रही है।

Pankaj Prajapati
Report Pankaj PrajapatiPublished By Shreya
Published on: 30 March 2022 11:53 AM GMT
Hot Mix Plant: लोगों की सांसों में जहर घोल रहा है हॉट मिक्स प्लांट, बदतर हुए हालात
X

शामली में हॉट मिक्स प्लांट (फोटो- न्यूजट्रैक)

Hot Mix Plant: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जनपद शामली (Shamli) के गांव सिक्का में हॉट मिक्स प्लांट (Hot Mix Plant Shamli) गांव के गले की फांस बना हुआ है। इस प्लांट से निकलने वाले प्रदूषण (Pollution) से छात्रों के साथ साथ वृद्ध लोग बेहद परेशान हैं, उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

जनपद शामली के गांव सिक्का (Sikka Gaon) में बनाए गए हॉट मिक्स प्लांट (Hot Mix Plant) से निकलने वाला धुआं जहां गांव के लोगों की सांसों में जहर घोल रहा है, वहीं इस प्लांट में तैयार होने वाली रोड़ी से निकलने वाले ट्रस्ट में लोगों का जीना मुहाल हो रखा है। बहुत सारे लोगों में सांस संबंधी बीमारी (Respiratory Diseases) फैल रही है, तथा आम आदमी को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

हॉट मिक्स प्लांट (फोटो- न्यूजट्रैक)

लोगों का कहना है की भले ही विकास के नाम पर यहां सड़क बनाने का काम किया जा रहा है लेकिन इस प्लांट से आम जनता को जो नुकसान हो रहा है उसकी भरपाई नहीं हो सकती। बुजुर्ग लोगों को दवाएं व सांस की समस्या ज्यादा हो रही है लेकिन कोई देखने वाला नहीं है।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

घनी आबादी वाली जगह पर हॉट मिक्स प्लांट लगाना है मना

उधर हॉट मिक्स प्लांट के लिए भी कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं। अधिक जनसंख्या व घनी आबादी की जगह हॉट मिक्स प्लांट लगाया जाना कानून का सरासर उल्लंघन है। इसे आबादी से दूर स्थापित किए जाने का प्रावधान है, लेकिन जिस तरह से आबादी के निकट इस प्लांट को स्थापित किया गया है। यह प्लांट लोगों के लिए फायदा कम लेकिन स्वास्थ्य को लेकर नुकसान ज्यादा कर रहा है। लोगों की मांग है कि इस प्लांट से होने वाले प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए इसे आबादी से दूर स्थापित किया जाना चाहिए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story