×

Shamli News: अवैध रेत खनन के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन, पॉइंट पर धरने पर बैठे सभी

शामली जिले में यमुना नदी के किनारे किसान के खेत की सफाई कराने के नाम पर प्रशासन द्वारा आवंटित किए गए खनन पट्टे से अलग अवैध तरीके से रेत खनन किया जा रहा था। इसको लेकर सैकड़ों किसान अवैध रेत खनन के खिलाफ पॉइंट पर धरने पर बैठ गए, जिसके बाद भाजपा नेता मौके पर पहुंचे और अवैध रेत खनन की जानकारी उच्चाधिकारियों को दी।

Pankaj Prajapati
Report Pankaj PrajapatiPublished By Deepak Kumar
Published on: 13 Dec 2021 1:44 PM GMT
Shamli News Today
X

धरने पर बैठे किसान। 

Shamli News: शामली जिले (Shamli District) में यमुना नदी (Yamuna River) के किनारे किसान के खेत की सफाई कराने के नाम पर प्रशासन द्वारा आवंटित किए गए खनन पट्टे से अलग अवैध तरीके से रेत खनन किया जा रहा था। इसको लेकर सैकड़ों किसान अवैध रेत खनन के खिलाफ पॉइंट पर धरने पर बैठ गए, जिसके बाद भाजपा नेता मौके पर पहुंचे और अवैध रेत खनन की जानकारी उच्चाधिकारियों को दी।

कैराना तहसील क्षेत्र (Kairana Tehsil Area) के गांव बल्हेडा व पठेड में पिछले दिनों प्रशासन द्वारा किसान के खेत की सफाई कराने के नाम पर गांव भूरा निवासी महिला सरोज को परमिशन दी गई थी। परमिशन में एनजीटी की गाइडलाइन (NGT guidelines) के मुताबिक फावड़े से रेत उठा जाना था, लेकिन खनन ठेकेदारों द्वारा आवंटित पट्टे की आड़ में पोकलेन जेसीबी मशीनों से अवैध रेत खनन किया जा रहा था, जिसमें अब राजस्व टीम की कार्रवाई में जुट गई है।

दरअसल, बता दें कि जिले में कुछ किसानों की खेती वाली जमीन पर सफाई के नाम पर अवैध तरीके से खनन किया जा रहा था। इसकी शिकायत कई बार एसडीएम से लेकर समाधान दिवस में जिलाधिकारी तक की है, लेकिन वहीं, आज खुद खनन पॉइंट पर अवैध रेत खनन के खिलाफ गांव बल्हेड़ा व पठेड के सैकड़ों किसान खनन पॉइंट पर पहुंचे और धरने पर बैठ गए। धरने की सूचना मिलने पर भाजपा नेता अनिल चौहान (BJP leader Anil Chauhan) मौके पर पहुंचे और उच्चाधिकारियों को अवैध रेत खनन होने की जानकारी दी।

एसडीएम को भेजी जाएगी अवैध रेत खनन की रिपोर्ट

इसके बाद राजस्व विभाग की टीम (revenue department team) कानूनगो सोहनपाल व लेखपाल फुरकान मौके पर पहुंचे और प्रशासन द्वारा छोड़े गए पट्टे की पैमाइश की गई तो मौके पर साढे 6 बीघा भूमि की बजाय 80 बीघा भूमि पर अवैध रेत खनन होता मिला। वहीं मौके पर दो पोकलेन मशीन, तीन ट्रक व पांच डंफर खड़े मिले। तीन ट्रकों में ओवरलोड रूप से रेत भरा मिला। अवैध रेत खनन के खिलाफ किसानों के धरने पर बैठने के बाद खनन माफिया मौके से अपनी मशीन व डंफर तथा ट्रकों को छोड़कर फरार हो गए। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। शाम तक अवैध रेत खनन पॉइंट पर खड़े वाहनों को थाना झिंझाना (Police Station Jhinjhana) में ले जाने के लिए पुलिस जुटी रही। लेखपाल सोहनपाल ने बताया कि अवैध रेत खनन की रिपोर्ट तैयार कर एसडीएम को भेजी जाएगी।

रात और दिन में निकलते हैं 70 ट्रक: बीजेपी नेता

बीजेपी नेता अनिल चौहान (BJP leader Anil Chauhan) का कहना है कि मामला यह है कि 17 तारीख से खनन कर रही हैं और किसानों द्वारा बार-बार अधिकारी से शिकायत की लेकिन अधिकारियों ने कोई समय पर कार्रवाई नहीं की। बीजेपी नेता अनिल चौहान ने बताया कि रात औऱ दिन में 70 ट्रक निकलते हैं।

अवैध रूप से चल रहे खनन को बंद करने की मांग: ग्राम प्रधान

ग्राम प्रधान सोनित चौहान (village head sonit chauhan) ने कहा कि अधिकारियों को भी कई बार सूचित किया गया है और कहीं वीडियो भी वायरल है, लेकिन कोई भी कार्रवाई नहीं हुई। ग्राम प्रधान सोनित चौहान ने कहा कि जब तक अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की, तब तक हम यही पॉइंट पर बैठे हुए हैं। प्रधान ने मांग की है कि अवैध रूप से चल रहा खनन को बंद किया जाए, मांग पूरी न होने पर पॉइंट पर बैठे रहेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story