×

Shamli News: किसानों ने जिला गन्ना अधिकारी को उनके ही ऑफिस में बनाया बंधक, ये है पूरा मामला

Shamli News: किसानों ने जिला गन्ना अधिकारी को बंधक बनाकर बकाया गन्ना पेमेंट कराने की मांग की है। किसानों का कहना है कि शामली जनपद के तीनों चीनी मिलों पर पिछले सत्र का 200 करोड़ बकाया है।

Pankaj Prajapati
Published on: 5 Jan 2022 9:27 AM GMT
Shamli News: Farmers took District Sugarcane Officer hostage in his own office, this is the whole matter
X

शामली: किसानों ने जिला गन्ना अधिकारी विजय बहादुर सिंह को बनाया बंधक

Shamli News: शामली जनपद (Shamli District) के जिला गन्ना अधिकारी विजय बहादुर सिंह (District Sugarcane Officer Vijay Bahadur Singh) को उनके ही ऑफिस में किसानों ने बंधक बना लिया। बकाया गन्ना भुगतान को लेकर भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में डीसीओ ऑफिस में किसानों ने धरना दिया।

किसानों ने जिला गन्ना अधिकारी को बंधक बनाकर बकाया गन्ना पेमेंट कराने की मांग की है। किसानों का कहना है कि शामली जनपद के तीनों चीनी मिलों पर पिछले सत्र का 200 करोड़ बकाया है और इस सत्र का 230 करोड रुपए बकाया, अगर गन्ना पेमेंट नहीं होता है तो धरना लगातार जारी रहेगा।

दरअसल, आपको बता दें मामला जनपद शामली के जिला गन्ना अधिकारी के ऑफिस का है, जहां पर बकाया भुगतान को लेकर भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष कपिल खटियान (District President of Bhartiya Kisan Union Kapil Khatian) के नेतृत्व में भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की।


किसान भुखमरी की कगार पर आ गया है

राकेश टिकैत जिंदाबाद, महेंद्र सिंह टिकैत अमर रहे के नारे धरना स्थल पर लगे। किसानों की मांग है कि हमारा तीनों चीनी मिलों का पिछले सत्र का 300 करोड़ रुपए बकाया गन्ना भुगतान है और इस सत्र का 230 करोड रुपए बकाया है। उनका कहना है कि किसान भुखमरी की कगार पर आ गया है। ना तो किसान के बच्चों की फीस जमा हो पा रही है, ना ही खाने को है, जिससे काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

गन्ना मंत्री सुरेश राणा इसी जनपद से आते हैं लेकिन किसानों का गन्ना बकाया भुगतान नहीं करा पा रहे हैं। ऐसे में किसानों ने जिला गन्ना अधिकारी विजय बहादुर सिंह को उनके ऑफिस में बंधक बनाकर धरना शुरू कर दिया है। किसानों का कहना है कि जब तक गन्ने का पेमेंट नहीं होता तब तक इनको बंधक बनाए रखेंगे और धरना खत्म नहीं करेंगे। आज आर पार की लड़ाई है। कल से शामली डीएम ऑफिस पर भी धरना होगा हजारों की संख्या में किसान धरना देगा।


जब तक हमारा भुगतान नहीं होता तब तक हम इन को बंधक बनाए रखेंगे-कपिल खटियान

जिला अध्यक्ष कपिल खटियान का कहना है कि "हमने जिला गन्ना अधिकारी को बंधक बना लिया है और जब तक हमारा भुगतान नहीं होता तब तक हम इन को बंधक बनाए रखेंगे। इसी ऑफिस के अंदर हम धरना चालू रखेंगे। चाहे हमें जेल क्यों ना भेज दें, लेकिन अब हम अपना गन्ने का पेमेंट लेकर ही यहां से उठेंगे। पिछले सत्र का पैसा भी अब तक नहीं आया है और इस सत्र का भी पैसा करोड़ों में रुका हुआ है। शामली में 3 चीनी मिले हैं जिन पर दो से 300 करोड रुपए पिछले सत्र का बकाया है । और इस सत्र का 230 करोड़ों किसान कहां जाएं क्या करें बंधक बना लिया है अब पेमेंट लेकर ही उठाएंगे।


जितना भी होगा बकाया भुगतान जल्द करा दिया जाएगा- जिला गन्ना अधिकारी

वहीं जिला गन्ना अधिकारी का कहना है कि 'गन्ना पेमेंट की समस्या को लेकर यहां पर ऑफिस में धरना रखा गया है, गन्ना पेमेंट जल्द कराने की कोशिश की जाएगी उसी के कारण यहां पर कुछ लोग आए हैं जितना भी पेमेंट के लिए चीनी मिल की तरफ से किया गया था उनके पिछले महीने एफआईआर भी कराई गई है। आगे भी सख्त कार्रवाई होगी। पिछले सत्र का 182 करोड रुपए बकाया है और इस सत्र का 230 करोड़ बकाया है। पेमेंट आज तो पूरा नहीं हो सकता लेकिन जितना भी होगा जल्द करा दिया जाएगा। समस्या तो है लेकिन अब क्या करें यहां पर तीन चीनी मिले हैं जो बजाज शुगर मिल है उस पर सबसे ज्यादा बकाया भुगतान है जल्दी से जल्दी पेमेंट होने के आसार हैं और जल्दी किसानों को समस्या का समाधान किया जाएगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story