Shamli Exclusive: धुएं की चादर से घुट रहा लोगों का दम, हरियाणा की पराली का असर तो नहीं

शामली जिले में धुएं का प्रकोप फैल गया है, जिसकी वजह से लोगों की काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। धुएं की वजह से आंखों में जलन और खांसी ओर गले मे समस्या बन रही है।

Pankaj Prajapati
Report Pankaj PrajapatiPublished By Deepak Kumar
Published on: 22 Oct 2021 4:22 AM GMT
Shamli People are facing problems due to fumes
X

धुएं की चादर से घुट रहा लोगों का दम। 

Shamli Exclusive: शामली में धुएं का कहर सामने आया है, आपको बता दें कि मामला शामली शहर का है जहां शामली में धुंआ छा गया है, जिससे शामली के लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है, इसका एक कारण शामली का हरियाणा से सटा होना भी है, चूंकि हरियाणा में पराली जलाई जाती है ऐसा माना जा रहा है जिसके कारण उसका सारा धुआं शामली जिले में फैला हुआ है जिससे लोगों और बच्चों को काफी समस्या बनी हुई है, बच्चों की आखों में जलन और खांसी की शिकायत आ रही है।


मामला शामली जिले का है जहां से हरियाणा की सीमा 40 किलोमीटर दूर है इससे धुएं का प्रकोप फैल गया है जिसकी वजह से लोगों की काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है, जिसकी वजह से आंखों में जलन और खांसी ओर गले मे समस्या बन रही है। शामली के लोगों का कहना है कि ये केवल धुआं नहीं है इसमें कोई जहरीली हवा का मिश्रण है, क्योंकि आंखों में जलन हो रही है और बच्चों को ज्यादा संमस्या बनी हुई है। इससे ऐसा लग रहा है कि जैसे इस समस्या से कोई बड़ी समस्या पैदा होने वाली है। कभी जीवन मे इतनी बड़ी समस्या नही आई है।


शामली के चारों तरफ जहरीली हवा फैली हुई है शामली में प्रदूषण का स्तर बहुत बड़ा हुआ है। लोग छोटे बच्चों और बुजुर्गों को लेकर डॉक्टरों के यहां जा रहे हैं। सांस लेने में और आंखों में जलन की समस्या बढ़ती ही जा रही है। हालात ये हैं कि शामली में 2 दिन की बारिश के बाद भी धुंआ सा छाया हुआ है।


शामली में एक महिला का कहना यह भी है कि मैं बाजार गई थी लेकिन मेरी हालत खराब हो गई क्योंकि इस धुँआ की वजह से मुझे सांस लेने में दिक्कत हुई और फिर मुझे पसीने आने शुरू हो गए जिसके बाद मेरी हालत बिगड़ती गई और मैं एक दुकानदार की दुकान में जाकर पंखे के नीचे बैठ गई तब मुझे थोड़ा चैन आया है लेकिन यह जो धुँआ है इससे काफी परेशानी मुझे हो रही है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story