Barabanki: एक साल में नहीं दिखेंगे छुट्टा जानवर, आवारा पशु मुद्दे पर बोले पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह

Barabanki News: उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान आवारा पशुओं का मुद्दा काफी उठा था। खुद पीएम मोदी ने अपनी एक रैली में जल्द ही इसके समाधान की बात कही थी।

Sarfaraz Warsi
Published on: 24 April 2022 1:04 PM GMT
Barabanki: एक साल में नहीं दिखेंगे छुट्टा जानवर, आवारा पशु मुद्दे पर बोले पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह
X

Barabanki News: यूपी में हुए विधानसभा चुनाव के बीच विपक्ष ने आवारा पशुओं का मुद्दा काफी उठाया था। यूपी में फिर से योगी सरकार (Yogi Sarkar) बनी, ऐसे में अब सरकार इस परेशानी को हल करने के लिए लागातर काम कर रही हैं। इस बीच आज प्रदेश सरकार के पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ( Minister Dharampal Singh) बाराबंकी पहुंचे। मीडिया से बात करते हुए मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में छुट्टा पशु विपक्ष का मुद्दा था। जिसके निराकरण के लिए काम किया जा रहा है।

15 अप्रैल से 5 मई तक हर जिले में भूसा बैंक बनेगा

उन्होंने कहा कि 15 अप्रैल से 5 मई तक हर जिले में भूसा बैंक बनेगा। गाय का दूध गाय का मूत्र और गोबर बिक्री करके उसी पैसे से गौशाला चलाने का काम करेंगे। मंत्री ने आगे कहा कि एक साल के अंदर सड़कों पर शहरों में और किसान के खेतों में छुट्टा पशु नहीं दिखाई देंगे। इन पशुओं को हम गौआश्रय पहुंचाने का काम करेंगे।

आवारा पशुओं का मुद्दा

उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान आवारा पशुओं का मुद्दा काफी उठा था। खुद पीएम मोदी ने अपनी एक रैली में जल्द ही इसके समाधान की बात कही थी। फिर से योगी सरकार बनने के बाद इस मुद्दे पर कार्रवाई शुरू हो गई है। जिलों में गौचर की भूमि को खाली करवाया जा रहा है। इन भूमि पर जो अवैध रूप से कब्जा किए हैं, उसे खाली करवाया जा रहा है। खाली करवाई गई इस जमीन पर गौ आश्रय में रखे गए पशुओं के लिए सरकार हरा चारा उगवाएगी।

गौ-आश्रय में भूसा चारा और पानी की उचित व्यवस्था होगी- धर्मपाल सिंह

आज प्रदेश के पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह बाराबंकी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि छुट्टा पशुओं के लिए रोडमैप तैयार हैं। 15 अप्रैल से 5 मई तक हर जिलों में घुसा बैंक बनवाया जाएगा। गौ आश्रय में भूसा चारा और पानी की उचित व्यवस्था होगी। इस दौरान पत्रकारों ने मंत्री से पूछा कि गौ आश्रय मैं रह रहे जानवरों के क्या हाल हैं इसके लिए वहां पत्रकारों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगा रहता है। स्थानीय प्रशासन वहां ताला लगाए रहता है और आने-जाने पर प्रतिबंध रहता है।

पत्रकारों के पूछे गए सवाल पर मंत्री ने कहा कि गौ आश्रय में आने जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। वहां कोई भी आ-जा सकता है। वह तो श्रद्धा का केंद्र रहेगा। आगे मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि अगले एक साल में सड़क पर,शहर में और किसानों के खेत में छुट्टा जानवर नहीं दिखाई देंगे। इन सभी पशुओं को गौशाला में पहुंचा दिया जाए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story