×

राजधानी पहुंचा यात्री सुविधा समिति का 5 सदस्‍यीय दल, मेंबर बोले- खत्‍म हो अवैध वेंडरिंग

इंडियन रेलवे ने यात्री सुविधाओं को अपग्रेड करने के लिए यात्री सुविधा समिति बनाई है। इस समिति के पांच सदस्‍य नाॅर्थ इस्‍टर्न रेलवे के अलग-अलग स्‍टेशनों पर तीन दिवसीय दौरे के चलते रविवार को लखनऊ पहुंचे।

tiwarishalini
Published on: 23 April 2017 12:05 PM GMT
राजधानी पहुंचा यात्री सुविधा समिति का 5 सदस्‍यीय दल, मेंबर बोले- खत्‍म हो अवैध वेंडरिंग
X

लखनऊ: इंडियन रेलवे ने यात्री सुविधाओं को अपग्रेड करने के लिए यात्री सुविधा समिति बनाई है। इस समिति के पांच सदस्‍य नाॅर्थ इस्‍टर्न रेलवे के अलग-अलग स्‍टेशनों पर तीन दिवसीय दौरे के चलते रविवार को लखनऊ पहुंचे। इस दौरान उन्‍होंने डीआरएम समेत अन्‍य अधिकारियों से अवैध वेंडरिंग पर प्रमुखता से अंकुश लगाने की बात कही। इसके अतिरिक्‍त यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के भी सुझाव दिए।इस मौके पर समिति के पांच सदस्‍यों रामानंद त्रिपाठी, प्रभुनाथ चौहान, सुधीर मिश्रा, रामाधीन सिंह और मनीषा चटर्जी के साथ डीआरएम एनईआर आलोक सिंह, एडीआरएम मुकेश कुमार , सीनियर डिवीजनल इंजीनियर (कोआॅर्डिनेशन) जितेंद्र सिंह, सीनियर डिवीजनल इंजीनियर (सिग्नल एंड टेलीकम्‍यूनिकेशन) दीपू श्याम, सीनियर डिवीजनल इलेक्ट्रिकल इंजीनियर राघवेंद्र कुमार , सीनियर डिवीजनल इंजीनियर कैरेज एंड वैगन राजेश अवस्‍थी, सहित अन्‍य अधिकारी उपस्थित रहे।

समिति ने दिए ये सुझाव

एनईआर के पीआरओ आलोक श्रीवास्‍तव ने बताया कि समिति के सदस्‍यों ने स्‍टेशन पर वर्तमान में उपलब्‍ध यात्री सुविधाओं पर संतोष जाहिर किया। इसके साथ-साथ उन्‍होंने कई बहुमूल्‍य सुझाव भी दिए। इनमें स्‍टेशनों पर वाॅटर वेंडिंग मशीनों, पंखों और बेंचों की संख्‍या में वृद्धि करने के लिए सुझाव दिए। इसके अलावा जनसंबोधन प्रणाली और पूछताछ काउंटरों की कार्य कुशलता बढ़ाने, जनाहारों की संख्‍या बढ़ाने के साथ ही अवैध वेंड‍रिंग को पूरी तरह खत्‍म करने की दिशा में काम करने का सुझाव दिया।

समिति के सदस्‍यों ने किया स्‍टेशन का निरीक्षण

एनईआर के डीआरएम आलोक सिंह ने बताया कि समिति के सदस्‍यों ने यात्री सुविधाओं का जायजा लेने के लिए स्‍टेशन का निरीक्षण किया। इसके अंतर्गत समिति के सदस्‍य जन सुविधा केंद्र, फूड ट्रैक, एस्‍केलेटर, मैकेनाइज्‍ड लांड्री, सेफ्टी मैकेंनिज्‍म, ड्रिंकिंग वाटर सप्‍लाई, वाॅटर वेंडिंग मशीन, शौचालय, वेटिंग रूम, फुट ओवर ब्रिज, इंटीग्रेटेड सिक्‍योरिटी सिस्‍टम, खान पान सेवाओं का जायजा लिया। इसके बाद उन्‍होंने अपने सुझाव अधिकारियों के सामने रखे। समिति के सदस्‍यों ने जो सुझाव दिए हैं, वह रेल प्रशासन के लिए काफी उपयोगी साबित होने वाले हैं।

अगली स्लाइड में देखिए फोटोज ...

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story