×

धर्म के नाम पर अपमानित करने वाले ऑफिसर का हुआ तबादला

Manali Rastogi
Published on: 21 Jun 2018 4:59 AM GMT
धर्म के नाम पर अपमानित करने वाले ऑफिसर का हुआ तबादला
X

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिससे धर्म एक बार फिर शर्मसार हो गया। मामला लखनऊ के रतन स्क्वायर स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र का है, जहां एक महिला को धर्म के नाम पर बुधवार को अपमानित किया गया। अब इस मामले को लेकर पीड़ित महिला ने प्रधानमंत्री कार्यालय और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्वीट किया है।

यह भी पढ़ें: विकास के बाद अब धर्म की लड़ाई भी हारी बीजेपी, सपा-बसपा की एका बड़ी चुनौती

10 साल पहले की थी शादी

जानकारी के अनुसार, साल 2007 में तन्वी सेठ और अनस सिद्दीकी ने शादी की थी। ऐसे में अब तन्वी का कहना है कि जब वो बुधवार को पति अनस और अपनी छह साल की बेटी का पासपोर्ट बनवाने गईं तो उनको धर्म के नाम पर अपमानित किया गया। बताया जा रहा है कि आवेदन की प्रक्रिया शुरुआती दो काउंटरों (ए और बी) पर शुरू तो हो गई लेकिन इसके बाद तीसरे काउंटर पर पासपोर्ट अधीक्षक विकास मिश्र ने यहां अनस और तन्वी को अपमानित किया।



इंटर-रिलिजन शादी करने को लेकर किया गया अपमानित

तन्वी के अनुसार, विकास मिश्र ने उनके दस्तावेज देखने के बाद उसने इंटर-रिलिजन शादी करने को लेकर अपमानित करना शुरू कर दिया। ऐसे में वहां मौजूद अन्य कर्मचारी भी इंटर-रिलिजन शादी को लेकर उनका मजाक उड़ाने लगे। वहीं, जब आवेदन दस्तावेज काउंटर सी-5 तक पहुंचे तो ये मामला और बिगड़ गया।

पासपोर्ट अधीक्षक ने दे डाली सलाह

इसपर विकास मिश्र ने तन्वी से एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी करने को लेकर सवाल-जवाब करने शुरू कर दिए। ऐसे में तन्वी को अधिकारियों का ये बर्ताव नागवार गुजरा। वहीं, इस दौरान अनस भी मौके पर पहुंच गए। अनस के आते ही विकास मिश्र ने दोनों को सबके सामने एक सलाह दे दी।

ये दी सलाह

सलाह ये थी कि या तो तन्वी मुस्लिम बन जाएं या फिर अनस हिंदू। वहीं, दोनों पति-पत्नी ने अधीक्षक की इस कार्यप्रणाली पर ऐतराज जताया है। वहीं, इस मामले को लेकर रीजनल पासपोर्ट अफसर पीयूष वर्मा का कहना है कि हिंदू पत्नी और मुस्लिम पति के कई पासपोर्ट बन चुके हैं।

इसमें कोई दिक्कत नहीं है लेकिन पति और पत्नी का सरनेम अलग होने पर आवेदक को एक सादे कागज पर अपनी शादी और सरनेम का जिक्र लिखित रूप में देना होता है और ये जरुरी है। हालांकि, पीयूष वर्मा मामले की कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

पासपोर्ट अधीक्षक का हुआ तबादला

वहीं, अब पासपोर्ट आवेदन खारिज करने के मामले में कार्रवाई हो गई है। शिकायत करने के करीब 12 घंटे बाद अधिकारी विकास मिश्र का तबादला कर दिया गया है।

हिंदू-मुस्लिम कपल को मिल गया पासपोर्ट

मामला गंभीर होने के बाद यहां पासपोर्ट अधीक्षक विकास मिश्र का तबादला हो गया तो वहीं तन्वी और अनस को पासपोर्ट मिल गया है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story