×

Year 2022: साल 2022 में उम्मीदों और खुशियों की बहार, जो बदल रही जिंदगी की रफ्तार

नए वर्ष की शुरुआत होते ही योगी सरकार श्रमिको को बड़ी ख़ुशी देने जा रही है। यूपी सरकार श्रमिकों को नए साल में दो किश्तों में भरण पोषण के लिए भत्ते की किश्त देने का काम करेगी।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 31 Dec 2021 5:55 AM GMT
UP 2022
X

यूपी 2022 (फोटो- कांसेप्ट इमेज)

UP 2022: यूपी के लिए बीता वर्ष 2021 भले ही विश्वव्यापी महामारी कोरोना को लेकर विकास की राह में रोड़ा बना हो पर आने वाला वर्ष 2022 उम्मीदों और आंकाक्षाओं के पंख लेकर विकास की उड़ान भरने को तैयार है। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में किसी भी दल की सरकार बने, पर योजनाओं के अंबार से भरे इस प्रदेश के लोगों को कई सुविधाएं मिल सकेगी।

श्रमिकों को नए साल में मिलेगी इतनी बड़ी ख़ुशी

नए वर्ष की शुरुआत होते ही योगी सरकार श्रमिको को बड़ी ख़ुशी देने जा रही है। यूपी सरकार श्रमिकों को नए साल में दो किश्तों में भरण पोषण के लिए भत्ते की किश्त देने का काम करेगी। भत्ते की यह रकम असंगठित क्षेत्र के उन सभी मजदूरों को दी जाएगी जो 31 दिसम्बर तक उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में रजिस्टर्ड होंगे।

हर घर नल योजना

वर्षो से जल के संकट को झेल रहे बुंदेलखंड और विन्ध्य क्षेत्र के लिए विशेषकर बनाई गई हर घर नल योजना (har ghar nal yojna) का काम बेहद तेजी से पूरा किया जा रहा है। जिन क्षेत्रों आर्सेनिक फ्लोराइड और जेई से प्रभावित जल है। वहां डीपीआर का काम हो रहा है। इसे 2022 के अंत तक पूरा करने की योजना है।

विश्व स्तरीय वाटर स्पोर्टस काम्पेक्स

पूर्वांचल के लिए विष्वस्तरीय स्पोर्टस कांम्प्लेक्स का काम शुरू होने के बाद यह जलक्रीड़ा का महत्वपूर्ण केन्द्र बनेगा। इसके बाद यह नौका विहार का एक बड़ा केन्द्र बन सकेगा। यह कॉम्प्लेक्स गोरखपुर के युवाओं को वॉटर स्पोर्ट्स (World Class Water Sports Complex) में पारंगत होने और उसकी ट्रेनिंग लेने का अवसर प्रदान करेगा। रामगढ़ ताल अब परिवार के साथ घूमने का ही नहीं, बल्कि युवाओं के लिए विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्राप्त करने का भी एक माध्यम बनेगा।

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट

देष का सबसे बड़ा जेवर एयरपोर्ट (Jewar International Airport) निर्माण का काम बेहद तेजी से चल रहा है। जिसे लेकर आसपास के लोगोें को रोजगार की बड़ी उम्मीद हैं। अब विदेश जाने के लिए प्रदेश के लोगों को दिल्ली के अर्न्तराष्ट्रीय इंदिरा गांधी हवाई अड्डे नहीं जाना पडेगा बल्कि उन्हे अपने ही प्रदेश से अर्न्तराष्ट्रीय उड़ान की सुविधा होगी।

नोएडा फिल्म सिटी परियोजना

यूपी में फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। साथ ही बालीवुड में बसे यूपी के कलाकारों को अपने ही प्रदेश में शूटिंग (Noida Film City Project) आदि की सुविधा देने के लिए नोएडा में फिल्म स्टूडियो बनाने का काम बेहद तेजी से किया जा रहा है। हांलाकि इसे पूरा होने में काफी समय लगेगा पर उम्मीद है कि वर्ष 2022 के अंत में काफी काम पूरा हो जाएगा।

प्रदेश को मिलेगें कई नए एक्सप्रेस वेज

देश में सबसे अधिक एक्सप्रेस वे बनाने वाल उत्तर प्रदेश अगले साल से लेकर आने वाले दो तीन सालों तक कई नए एक्सप्रेस वे (express way) पाने जा रहा है। इसमें गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस के अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे और गंगा एक्स्रपेस वे भी शामिल हैं।

इसके अलावा प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के बड़े कार्य हो रहे हैं। कहीं हाईवे, कहीं एक्सप्रेस-वे, कहीं फर्टिलाइजर कारखाना, कहीं चीनी मिल लग रही है कहीं एम्स बन रहा है, कहीं मेडिकल कॉलेज बन रहे है, कहीं पॉलिटेक्निक, कहीं डिग्री कॉलेज, कहीं इंटर कॉलेज निर्मित हो रहा है, कहीं एयरपोर्ट बन रहा है तो कहीं बस स्टेशन का निर्माण हो रहा है। जो आने वाले वर्ष में प्रदेश के लिए मील का पत्थर साबित होगें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story